Breaking
‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल SBI से लेकर केनरा बैंक तक, LIC ने 16 सरकारी कंपनियों में क्यों घटाई अपनी हिस्सेदारी? WhatsApp: अब नॉर्मल काल की तरह डायल कर सकेंगे अनजान नंबर, जल्द रोलआउट होगा ये फीचर अक्षय तृतीया पर पूजा के समय सुनें ये कथा, जीवन में बाधाओं से मिलेगी मुक्ति! न मिसाइल-न ड्रोन…निहत्थों से घबरा गया इजराइल! याद करने लगा दशकों पुराने जख्म उज्‍जैन सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार की नामांकन रैली में शाम‍िल हुए सचिन पायलट बीएड,एमएड में दाखिला के लिए आनलाइन पंजीयन पांच से लिखित में विशेष योग्यता प्राप्त करने वाले छात्र प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण

ATM कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए बहुत जरूरी जानकारी! पैसों से जुड़ा है मामला

Whats App

नई दिल्ली । अगर आपका बैंक में अकाउंट है और आप बैंक की ATM कार्ड सेवा इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि, सभी जानते हैं कि टेक्नोलॉजी आपके जीवन को आसान बनाने के साथ ही कभी-कभी आपको परेशानी में भी डाल देती है। ATM एक टेक्नोलॉजी ही है, जो आपके बैंक द्वारा अकाउंट से कैश निकालने के लिए उपलब्ध कराई गई है। अब मान लीजिए आप कभी आप ATM गए और आपने अपने ATM कार्ड से ट्रांजैक्शन की लेकिन वह फेल हो गई। हालांकि, बावजूद इसके आपके अकाउंट से पैसा कट गया, तो आप क्या करेंगे? कभी सोचा है?

ऐसी परेशानी का सामना हम सभी ने कभी न कभी किया ही होगा। यह आम तौर पर टेक्निकल ग्लिच के कारण होता है. बैंक की कोई मंशा नहीं होती कि वह आपको पैसे न दे और आपके खाते से पैसा काट ले। लेकिन, यह भी सच है कि टेक्निकल ग्लिच के कारण ही सही, लेकिन आम नागरिक को इसके कारण परेशानी का सामना तो करना ही पड़ता है। इसके अलावा कई बार फिजिकल ग्लिच के कारण भी ATM ट्रांजैक्शन फेल हो जाती है लेकिन पैसा कट जाता है और हम परेशान हो जाते हैं। तो आज हम आपको बता दें कि ऐसी स्थिति में भी आपको पैसा सेफ रहता है।

Whats App

ऐसे स्थिति में पैनिक नहीं करना चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का स्पष्ट कहना है कि गलती से डेबिट हुए पैसों को बैंक द्वारा ग्राहक के खाते में पांच वर्किंग डे (कार्य दिवस) के अंदर क्रेडिट करना होगा। यानी, बैंक बाध्य हैं कि वह ऐसी स्थिति में जहां आपको पैसा नहीं मिला है लेकिन खाते से पैसा कट गया है, आपको पांच कार्य दिवसों के अंदर आपके खाते में पैसा वापस डाल दें। लेकिन, अगर बैंक ने पांच कार्य दिवसों में पैसा नहीं लौटाया तो?

अगर बैंक पांच कार्य दिवस में पैसा वापस खाते में नहीं डालता है तो उसके बाद उसपर प्रति दिन के हिसाब से 100 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके लिए आपको बैंक में कोई शिकायत दर्ज कराने की जरूरत नहीं होती है। RBI के नियमों के अनुसार, बैंकों को खुद ही इसपर काम करते हुए इसका समाधान करना होता है। यह प्रक्रिया डिफॉल्ट तरीके से होती है। हालांकि, अगर बैंक द्वारा पैसा वापस लौटाया ही नहीं जाता है तो आप इसके लिए बैंक के शिकायत निवारण विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |     SBI से लेकर केनरा बैंक तक, LIC ने 16 सरकारी कंपनियों में क्यों घटाई अपनी हिस्सेदारी?     |     WhatsApp: अब नॉर्मल काल की तरह डायल कर सकेंगे अनजान नंबर, जल्द रोलआउट होगा ये फीचर     |     अक्षय तृतीया पर पूजा के समय सुनें ये कथा, जीवन में बाधाओं से मिलेगी मुक्ति!     |     न मिसाइल-न ड्रोन…निहत्थों से घबरा गया इजराइल! याद करने लगा दशकों पुराने जख्म     |     उज्‍जैन सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार की नामांकन रैली में शाम‍िल हुए सचिन पायलट     |     बीएड,एमएड में दाखिला के लिए आनलाइन पंजीयन पांच से     |     लिखित में विशेष योग्यता प्राप्त करने वाले छात्र प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374