Breaking
एक्ट्रेस नोरा फतेही ग्रीन साड़ी में दिखीं बेहद खूबसूरत.. अयोध्या में लता चौक के उद्घाटन के लिए लता मंगेशकर के परिजनों को आमंत्रित किया गया चीन के एक रेस्तरां में लगी भीषण आग, 17 लोगों की मौत स्वतंत्रता सेनानी स्व.बैनीपाल के पत्नी को किया सम्मानित; बोले-गोवा कभी नहीं भुला सकता स्वतंत्रता सेन... चन्नी ने कहा 24 घंटे फोन पर उपलब्ध; CM मान व पंजाब सरकार ने नहीं किया संपर्क चित्रा रामकृष्ण व आनंद सुब्रमण्यम को हाईकोर्ट से मिली जमानत गाजियाबाद में एलिवेटेड रोड पर रात में हो रहा था जश्न, आठ गाड़ियां सीज युवराज सिंह ने बद्रीनाथ संग झील में लिया बोटिंग का मजा कहा- दुर्घटना में घायल मरीज के साथ आए लोगों ने किया हंगामा और अभद्रता गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Corrugated Cardboard Box Making Business in Hindi

कोरोना प्रकोप: छत्तीसगढ़ जैन समाज में तीसरे साल भी सादगी से निपटाए जाएंगे विवाह

Whats App

रायपुर। वैश्विक महामारी कोरोना तीसरे साल में प्रवेश कर रहा है। गत दो सालों में ज्यादातर विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या सीमित रखी गई थी। परिवार के सदस्य ही शामिल हुए थे। अब कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लगातार तीसरे साल विवाह समारोह में शामिल होने वालों की संख्या कम रहेगी।

जैन समाज की संस्था जैन संवेदना ट्रस्ट ने समाज में जागरूकता अभियान छेड़ दिया है। प्रदेशभर में जैन समाज के लोगों से अपील की जा रही है कि अपने खास रिश्तेदारों को ही बुलाएं, ज्यादा लोगों को आमंत्रण न भेजें। यदि किसी का निमंत्रण न मिले तो नाराज न हो। साथ ही अन्य धार्मिक-सामाजिक समारोह भी सादगी से निपटाया जाए। दीक्षा महोत्सव जैसे बड़े आयोजन भी सादगी से निपटाएं।

जैन समाज की गाइड लाइन

Whats App

जैन संवेदना ट्रस्ट के महेन्द्र कोचर एवं विजय चोपड़ा ने बताया कि अनेक संगठन प्रमुखों से चर्चा करके सामाजिक गाइडलाइन तय की गई है। इस गाइडलाइन का पालन कराने प्रमुख रूप से जैन संवेदना ट्रस्ट सहित छत्तीसगढ़ सकल जैन समाज और जैन समाज के वीरेन्द्र डागा, महावीर कोचर गुलाब दस्सानी पार्श्व भक्त मण्डल, गुरुदेव सेवा समिति, जैन महिला मण्डल, जिनकुशल संघ, शांतिनाथ मंदिर संघ द्वारा आह्वान किया जा रहा है।

सामाजिक गाइड लाइन

– सगाई-विवाह स्वजनों की उपस्थिति में संपन्न होंगे।

– धार्मिक-सामाजिक अन्य समारोह में भी सादगी

– अंत्येष्टि, शांति मिलन, उठावना में स्वजन शामिल हो शोक संवेदना संचार माध्यमों से दे

– जैन समाज ऐसा कोई भी आयोजन नही करें जिससे भीड़ जुटे

– पूर्व निर्धारित धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रमों को रद्द करने की अपील

– देशभर में दीक्षा महोत्सव, उपधान-मोक्षमाला, नवाणु यात्रा जैसे कार्यक्रम जरूरी हो तो सादगी से करें।

– जन्म दिवस, सालगिरह घर तक सीमित रखें

कोविड सेवा की तैयारी

पिछले साल जैन समाज ने जैन आक्सीजन सिलिंडर, कान्संट्रेटर मशीन और अस्थायी कोविड सेंटर सेवा की थी। इन सेवाओं को इस साल पुन: शुरू करने की तैयारियां की जा रही है।

एक्ट्रेस नोरा फतेही ग्रीन साड़ी में दिखीं बेहद खूबसूरत..     |     अयोध्या में लता चौक के उद्घाटन के लिए लता मंगेशकर के परिजनों को आमंत्रित किया गया     |     चीन के एक रेस्तरां में लगी भीषण आग, 17 लोगों की मौत     |     स्वतंत्रता सेनानी स्व.बैनीपाल के पत्नी को किया सम्मानित; बोले-गोवा कभी नहीं भुला सकता स्वतंत्रता सेनानियों की सहादत | Ambala News: Goa CM Pramod Sawant arrives in Ambala Honored wife of freedom fighter Late Karnail Singh Benipal     |     चन्नी ने कहा 24 घंटे फोन पर उपलब्ध; CM मान व पंजाब सरकार ने नहीं किया संपर्क     |     चित्रा रामकृष्ण व आनंद सुब्रमण्यम को हाईकोर्ट से मिली जमानत     |     गाजियाबाद में एलिवेटेड रोड पर रात में हो रहा था जश्न, आठ गाड़ियां सीज     |     युवराज सिंह ने बद्रीनाथ संग झील में लिया बोटिंग का मजा     |     कहा- दुर्घटना में घायल मरीज के साथ आए लोगों ने किया हंगामा और अभद्रता     |     गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Corrugated Cardboard Box Making Business in Hindi     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374