Breaking
छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा... कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखा... इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार... इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक ह... इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से क... युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद

बिना रजिस्ट्रेशन डॉग ब्रीडिंग पर रोक, जीव जंतु कल्याण बोर्ड में पेट शॉप्स रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

Whats App

राजस्थान| राजस्थान में डॉग ब्रीडर्स और शॉप्स रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य जीव जंतु कल्याण बोर्ड में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। प्रीवेंशन ऑफ़ क्रुएल्टी टू एनिमल्स(डॉग ब्रीडिंग एंड मार्केटिंग नियम) 2017 और पेट शॉप रूल्स 2018 लागू कर दिए गए हैं।

राजस्थान में पालतू जानवरों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए जीव जंतु कल्याण बोर्ड ने प्रभावी कदम उठाते हुए प्रदेश में संचालित डॉग ब्रीडर्स और पेट शॉप्स का रजिस्ट्रेशन जीव जंतु कल्याण  बोर्ड में करवाना अनिवार्य कर दिया है। रजिस्ट्रेशन के लिए  राज्य में प्रीवेंशन ऑफ़ क्रुएल्टी टू एनिमल्स  नियम 2017 और 2018 को लागू  कर दिया गया है।

डॉग ब्रीड संस्थाओं, पेट शॉप्स का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

जीव जंतु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष के.सी. विश्नोई  ने बताया कि ऐसी पेट शॉप और डॉग ब्रीडर्स संस्थाएं जो कि प्रीवेंशन ऑफ़ क्रुएल्टी टू एनिमल्स (डॉग ब्रीडिंग एंड मार्केटिंग रूल्स) 2017 और प्रीवेंशन ऑफ़ क्रुएल्टी टू एनिमल्स( पेट शॉप रूल्स )2018 के तहत रजिस्ट्रेशन की कैटेगरी में हों, उन्हें जीव जंतु कल्याण बोर्ड में तय परफॉर्मा में आवेदन करना अनिवार्य होगा। इसके लिए नॉन रिफंडेबल एप्लीकेशन फीस 500 रुपए देनी होगी। उन्होंने बताया कि बोर्ड में रजिस्ट्रशन के बाद ही स्थानीय निकाय विभाग की ओर से लाइसेंस दिया जाएगा। लाइसेंस 5 साल पीरियड के लिए वैध रहेगा, इसके बाद रिन्यूअल कराना होगा।

अब राज्य में बिना रजिस्ट्रेशन के डॉग ब्रीडिंग पर रोक

के.सी. विश्नोई  ने बताया कि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान बोर्ड की ओर से ऑथोराइज अधिकारियों के द्वारा संस्था का इंस्पेक्शन किया जाएगा और रजिस्ट्रेशन के बाद भी समय-समय पर निरीक्षण किए जाएंगे। जिससे पालतू पशुओं की दुकानों पर ब्रीडिंग और उनके रख-रखाव के संबंध में गुणवत्तापूर्ण काम हो सकेंगे। अब राज्य में ब्रीडर बिना रजिस्ट्रेशन के ब्रीडिंग का काम नहीं कर सकेंगे।  ब्रीडर्स और पेट शॉप मालिक राज्य के ज़िलों के जॉइंट डायरेक्टर ऑफिस और राज्य जीव जंतु कल्याण बोर्ड में संपर्क कर सकते हैं। साथ ही पशुपालन विभाग की वेबसाइट पर जाकर डिटेल में जानकारी ले सकते हैं।

 

छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा…     |     कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखाएगी     |     इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार…     |     इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक हीलिंग?     |     इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद     |     प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से कूदकर दी जान     |     युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR     |     राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी     |     चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन     |     भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374