Breaking
लोकसभा चुनाव में मतदान कैसे करें, कहां है पोलिंग बूथ, वोटर आईडी नहीं तो क्या ले जाएं? ‘भाजपा समर्थकों का बूथ पर कब्जा, मुस्लिम वोटरों से अभद्रता’, वोटिंग के बीच सपा के गंभीर आरोप यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान? पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!

कोविड नियमों का उल्लंघन किए बिना जानिए कैसे बुला सकते हैं शादी में हजारों लोग

Whats App

कारोना के मामले बढ़ने के साथ देशवासियों को अब फिर उन्हीं पाबंदियों का सामना करना पड़ रहा है जिन्हें वे पिछले दो साल में कई बार देख चुके हैं। खास कर अब नए साल की शुरूआत के साथ उन लोगों के सामने एक नई परेशनियां खड़ी हो गई हैं जिन्होंने अपनी शादी के समारोहों में सैकड़ों लोगों को निमंत्रण कार्ड बांट दिए हैं। हर राज्य में अब शादी समारोहों के लिए अलग-अलग संख्या निर्धारित की है। इस समस्या का हल इन लोगों ने कुद इस तरह निकाला है कि ग्रुप्स में चार या पांच रिसेप्शन देने का निर्णय लिया है। दिल्ली की बात करें तो यहां शादी में 20 ही लोगों को समारोह में शामिल होने की इजाजत है। एक रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में जनवरी से लेकर मार्च तक करीब 30 लाख शादियां होनी हैं।

एमपी में शादी में है 250 लोगों को अनुमति
मध्य प्रदेश सरकार ने शादियों में भले ही 250 लोगों से ज्यादा को आमंत्रित करने की पाबंदी लगा दी हो, लेकिन लोगों ने इससे ज्यादा मेहमानों को बुलाने का तोड़ निकाल ही लिया है। उनके इस तोड़ से न शादी में परेशानी होगी और न ही सरकारी गाइडलाइन की अवहेलना होगी। लोग शादी में 250 की जगह एक हजार से ज्यादा मेहमानों को बुला सकेंगे। एक मीडिया रिपोर्ट  के मुताबिक उज्जैन के लाल सिंह राठौर की बात की बेटी की शादी 21 जनवरी को है। शादी की सारी तैयारियां हो चुकी थीं और 1200 कार्ड भी बंट चुके थे। इस बीच कोरोना ने रफ्तार पकड़ी और सरकार ने नई गाइडलाइन निकाली। सरकार ने कहा कि शादी समारोहों में महज 250 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

कोविड नियम का पालन कर ऐसे बुलाए 1200 लोग
राठौर परिवार पहले तो इस बात से तनाव में आ गया, लेकिन बाद में परिवार के सदस्यों ने 1200 लोगों को बुलाने का तरीका निकाल ही लिया। उनके इस तरीके से सरकारी गाइडलाइन टूटने का कोई खतरा नहीं है। जानकारी के मुताबिक, राठौर परिवार ने बेटी की शादी के कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव किया। शादी के लिए गोपी गार्डन बुक किया गया है। अब इस शादी के एक नहीं बल्कि 4 रिसेप्शन होंगे। एक रिसेप्शन में 250 मेहमानों को आमंत्रित किया जाएगा। कोई हल्दी फंक्शन मे आएगा, तो कोई लेडीज संगीत में, कई मेहमानों को जयमाला में बुलाया जाएगा। इस तरह सरकार के आदेश की अवहेलना किए बिना धूमधाम से शादी हो जाएगी।

Whats App

दिल्ली के लोग कर रहे हैं यूपी का रुख
दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में शादी पर लगाई पाबंदियों के बीच इस तरीके को बखूबी अपनाया जा रहा है। लोगों ने भी अपने मेहमानों को शादी में बुलाने बुलाने का यह अनूठा जुगाड़ लगाना शुरु कर दिया है। कोई हल्दी फंक्शन मे आएगा, तो कोई लेडीज संगीत में, कई मेहमानों को जयमाला में बुलाया जाएगा।  इस तरह सरकार के आदेश की अवहेलना किए बिना धूमधाम से शादी भी हो जाएगी और मेहमान भी नाराज नहीं होंगे।  दिल्ली के प्रीत विहार में रहने वाले एक शख्स ने बताया कि- उनकी बेटी की शादी  23 जनवरी को है बैंक्वेट हॉल भी बुक कर लिया था। अब पाबंदियों को देखते हुए  यूपी में बैंक्वेट हॉल खोज रहे हैं ताकि मेहमान आराम से आ सकें। हालांकि कुछ ऐसे भी लोग है जो धूमधाम से शादी करने के इच्छुक हैं, पर वे फिलहाल शादी टाल रहे हैं, हालात ठीक होने के बाद ही शादी का विचार करेंगे।

क्या हैं गाइडलाइंस
समारोह में शामिल होने वाले वयस्कों को वैक्सीन को दोनों डोज लेना अनिवार्य होगा। वहीं दूल्हा-दुल्हन से लेकर सभी के लिए मास्क लगाना जरूरी होगा। समारोह से पहले व बाद में मैरिज पैलेस को अनिवार्य रूप से सैनिटाइज किया जाएगा। गाइडलाइंस का उल्लंघन करने पर जुर्माना और कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इसके अलावा निर्धारित संख्या का भी पालन करना होगा।

लोकसभा चुनाव में मतदान कैसे करें, कहां है पोलिंग बूथ, वोटर आईडी नहीं तो क्या ले जाएं?     |     ‘भाजपा समर्थकों का बूथ पर कब्जा, मुस्लिम वोटरों से अभद्रता’, वोटिंग के बीच सपा के गंभीर आरोप     |     यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक     |     अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान?     |     पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर     |     बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374