Breaking
छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा... कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखा... इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार... इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक ह... इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से क... युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद

समुद्र में क्रैश हुआ नार्थ कोरिया का जासूसी उपग्रह जल्द ही फिर से लॉन्च करने की तैयारी

Whats App

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग के अपने जासूसी उपग्रह लॉन्च करने के इरादों को बड़ा झटका लगा है। उनका जासूसी सैटेलाइट लॉन्चिंग के तुरंत बाद ही सैन्य जासूसी उपग्रह, इंजन की समस्या के कारण पीले सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नॉर्थ कोरिया ने स्वीकार किया कि उसका पहला मिलिट्री स्पाई सैटेलाइट पश्चिम सागर में क्रैश कर गया। इस तरह उत्तर कोरिया का ये मिशन बुधवार को फेल हो गया। वैसे उन्होंने इस मिशन को जल्द ही फिर से शुरु करने और पूरा करने का संकल्प दोहराया है।

कैसे फेल हुआ मिशन?

कोरिया सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, उत्तर कोरिया ने ‘मल्लिगयोंग-1 (Malligyong-1)’ नाम के सैन्य टोही उपग्रह को एक नए प्रकार के रॉकेट चोलिमा-1 (Cheollima-1) के जरिए भेजने की तैयारी की थी। लेकिन नॉर्थ कोरियाई स्पेस एजेंसी ने ज्यों ही काउंटडाउन शुरू की, तभी से ईंजन में खराबी आ गई थी। इसका एक इंजन असमान्य रूप से स्टार्ट हुआ, जिसके बाद वैज्ञानिकों ने सैटेलाइट से अपना नियंत्रण खो दिया। केसीएनए ने कहा, “सामान्य उड़ान के दौरान पहले चरण के अलग होने के बाद दूसरे चरण के इंजन की असामान्य शुरुआत के कारण वाहक रॉकेट पीले सागर में गिर गया।”

फिर से लॉन्च करने की तैयारी

उत्तर कोरिया ने यह भी कहा कि वह नवीनतम उपग्रह प्रक्षेपण में उभरे गंभीर दोषों की पूरी तरह से जांच करेगा और उन्हें दूर करने के लिए आवश्यक उपाय करेगा। साथ ही विभिन्न परीक्षणों के माध्यम से जल्द से जल्द दूसरा प्रक्षेपण करेगा। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने देश की अंतरिक्ष एजेंसी को प्रक्षेपण की तैयारियों को फिर से अंतिम रूप देने का निर्देश दिया।

जापान ने जताया एतराज

जापान ने उत्तर कोरिया की इस मिशन पर कड़ी आपत्ति जताई है। जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कहा कि जापान ऐतिहासिक मिसाल के आधार पर एक उपग्रह ले जाने वाले रॉकेट के प्रक्षेपण को बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बराबर मानता है। उन्होंने चेतावनी दी कि इस मिशन में आगे बढ़ना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन होगा। आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने हथियारों से संबंधित कार्यों के लिए उत्तर कोरिया पर कई प्रतिबंध लगाए गए हैं।

छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा…     |     कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखाएगी     |     इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार…     |     इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक हीलिंग?     |     इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद     |     प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से कूदकर दी जान     |     युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR     |     राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी     |     चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन     |     भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374