Breaking
20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल

इन 5 चीजों को खाते समय रखें नियंत्रण वरना होगी कैल्शियम की कमी

Whats App

सेहतमंद रहने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। शरीर के बेहतर विकास के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। कैल्शियम इन्हीं जरूरी तत्वों में से एक है। कैल्शियम न सिर्फ हड्डियों, बल्कि दांतों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य और विकास के लिए भी बेहद जरूरी है। यही वजह है कि विशेषज्ञ भी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल करने की सलाह देते हैं, तो कैल्शियम से भरपूर हो।

लेकिन हम अक्सर कई ऐसी चीजों का भी सेवन करते हैं, जो हमारे शरीर को जाने-अनजाने में नुकसान पहुंचाने लगते हैं। ऐसे में कई सारे फूड आइटम्स हैं, जिन्हें ज्यादा मात्रा में खाने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से आपको कई गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। तो अगर आप भी इनमें से कुछ फूड आइटम्स को ज्यादा मात्रा में खा रहे हैं, तो आप भी सावधान हो जाएं।

नमक

ज्यादा मात्रा में नमक खाना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। इस बारे में खुद डब्ल्यूएचओ भी चेतावनी जारी कर चुका है। नमक यानी सोडियम के ज्यादा सेवन से हड्डियों को भारी नुकसान होता है। इसकी वजह से शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करें।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो ज्यादा मात्रा में कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीते हैं, तो सावधान हो जाएं। दरअसल, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में भारी मात्रा में फॉस्फोरिस एसिड पाया जाता है, जो खून में अम्लता यानी एसिडिटी बढ़ाता है। ऐसे में इसे कम करने की कोशिश में हड्डियों से कैल्शियम निकलने लगता है और बोन डेंसिटी कम होने लगती है। इतना ही नहीं इसे पीने से कैल्शियम का खतरा भी बढ़ जाता है।

मीठा

अगर आप ज्यादा मात्रा में मीठा खाते हैं, तो इससे भी आपकी हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा मीठी चीजें खाने की वजह से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और बोन डेंसिटी भी कम हो सकती है। यही नहीं इस वजह से चोट लगने और ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन न करें।

कैफीन

इन दिनों चाय-कॉफी लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। यही वजह है कि लोग दिनभर में कैफीन का सेवन करते रहते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में इसे पीने से भी आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचता है। जब आप ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने लगते हैं, तो इससे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है।

चिकन

कई लोगों को चिकन खाना काफी पसंद होता है। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में इसे खा रहे हैं, तो इससे आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही शराब के अधिक सेवन से भी बोन डेंसिटी कम होने लगती है।

डिस्क्लेमर

स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374