Breaking
बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार... साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई

इस दिन से शुरू हो रही आषाढ़ गुप्त नवरात्रि मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

Whats App

 हिंदू धर्म में कुल चार नवरात्रि पड़ती है, जिनमें से दो गुप्त नवरात्रि और दो प्रत्यक्ष नवरात्रि पड़ती है। गुप्त नवरात्रि माघ और आषाढ़ के महीने में पड़ती है। आज आषाढ़ माह शुरु चुका है और इस महीने में आषाढ़ माह की नवरात्रि भी शुरु हो जाएगी। पंचांग के अनुसार, इस साल आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 19 जून से शुरु हो रही है, जो कि 28 जून तक रहेगी।

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में दस महाविद्याओं की पूजा की जाती है। मान्यताओं के अनुसार गुप्त नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रुपों की पूजा करने से जातक की हर मनोकामना पूरी होती है। आइए जानते हैं आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की घटस्थापना का मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि तिथि

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 18 जून 2023 को सुबह 10 बजकर 06 बजे से शुरू होगी और अगले दिन 19 मई 2023 को सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर समाप्त होगी। चूंकि उदया तिथि मान्य होती है इसलिए गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 19 मई से होगी।

कलश स्थापना शुभ मुहूर्त

गुप्त नवरात्रि की पूजा के लिए कलश की स्थापना का शुभ मुहूर्त 19 जून 2023 सोमवार को प्रात: काल 05 बजकर 23 मिनट से 07 बजकर 27 मिनट तक है। इसके अलावा इस दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 55 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 50 मिनट बजे तक है। इस मुहूर्त में भी कलश स्थापना की जा सकती है।

गुप्त नवरात्रि पूजा विधि

– आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि पर देवी की पूजा करने के लिए सूर्योदय से पहले उठना चाहिए।

– स्नान करके शुभ मुहूर्त में पवित्र स्थान पर देवी की मूर्ति या चित्र को एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर रखें और उसे गंगा जल से पवित्र करें।

– देवी की विधि-विधान से पूजा प्रारंभ करने से पहले मिट्टी के पात्र में जौ के बीज बो दें।

– इसके बाद माता की पूजा के लिए कलश स्थापित करें और अखंड ज्योति जलाकर दुर्गा सप्तशती का पाठ और उनके मंत्रों का पूरी श्रद्धा के साथ जप करें।

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में करें ये उपाय

1. लाल फूल चढ़ाएं: देवी दुर्गा को लाल रंग बहुत ही प्रिय है, इसलिए मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए गुप्त नवरात्रि में उन्हें लाल रंग के फूल चढ़ाएं। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

2. शुद्ध देसी घी का दीपक : गुप्त नवरात्रि में नौं दिनों तक देवी दुर् के सामने देसी घी का दीपक जलाएं, ऐसा करने से नौकरी के नए अवसर प्राप्त होते हैं और करियर में भी तरक्की मिलती है।

3. कमल का फूल अर्पित करें: गुप्त नवरात्रि के दौरान देवी लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करें साथ ही उन्हें खीर का भोग लगाएं। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। धन-धान्य की कमी नहीं होती है

बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |     ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी     |     अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट     |     कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार उतारे     |     साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374