Breaking
चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार यूं मिले दिल से दिल... पढ़िए मप्र कैडर के दो युवा आइपीएस अधिकारियों की प्रेम कहानी मेडिकल कॉलेज में डॉ नवनीत सक्सेना ने स्थाई अधिष्ठाता का पदभार संभाला शिप्रा नदी में प्रदूषित जल मिलाने का विरोध, नाले के पानी में बैठे कांग्रेस उम्मीदवार महेश परमार दो ने लिए नाम वापस, मैदान में 19 प्रत्याशी, हर केंद्र पर लगेंगी दो बैलेट यूनिट

मालगाड़ी पर लदे कोयले में लगी आग मुड़वारा स्टेशन में दमकल ने बुझाया

Whats App

कटनी। कटनी के एनकेजे की ओर से आकर बीना की तरफ जा रही एक मालगाड़ी से धुआं उठता देखकर उसे मुड़वारा स्टेशन में राेका गया। रेलवे के अधिकारियों ने नगर निगम के फायर ब्रिगेड को सूचना दी और बोगी में लदे कोयले में लगी आग को बुझाया गया।

बीना की ओर जा रही थी मालगाड़ी

जानकारी के अनुसार सोमवार को सुबह 10 बजे के लगभग एक कोयला लदी मालगाड़ी बिलासपुर रेलखंड से एनकेजे होते हुए मुड़वारा स्टेशन होकर बीना की ओर जा रही थी। मुड़वारा स्टेशन से गुजरते समय रेलवे के कर्मचारियों ने मालगाड़ी के एक डिब्बे से धुआं उठता देखा और कंट्रोलर को सूचना दी गई। इसके साथ ही रेलवे के अधिकारियों ने गाड़ी को मुड़वारा स्टेशन में रोककर नगर निगम की फायर ब्रिगेड काे सूचना दी गई।

आग बुझाने के बाद मालगाड़ी रवाना की गई

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कोयले में लगी आग को बुझाया और उसके बाद मालगाड़ी को आगे की ओर रवाना किया गया। स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे ने बताया कि आग के कारण कोई नुकसान नहीं हुआ है। समय रहते पानी डालने से आग शांत हो गई और उसके बाद गाड़ी को आगे की ओर रवाना कर दिया गया।

इसलिए लगती हैं आग

जानकारी अनुसार गर्मी के दिनों में कोयले में आग लग जाती हैं। कई बार मालगाड़ी में लोड कोयले में भी तेज धूप और घर्षण के कारण चिंगारी उठने से कोयले में आग पकड़ लेती है। कोयले में लगी आग जल्द शांत नहीं होती जो कि धीरे-धीरे और तेज पकड़ लेती है। जानकारों के अनुसार कोयला खदानों के बाहर इकट्ठा कर रखे कोयले के ढेर में भी गर्मी के दिनों में कोयला सुलग जाता है जो कि ढेर के साथ मालगाड़ी में लोड हो जाता है लेकिन ट्रेन चलने के दौरान तेज हवा से कोयला सुलगने लगता है और धीरे-धीरे मालगाड़ी में लदा पूरे कोयले में आग पकड़ लेती है। इसलिए आमतौर पर खदानों और मालगाड़ी में लोड करते वक्त कोयला में पानी की बौछार भी की जाती है।

चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी     |     सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज     |     थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश     |     प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा     |     कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा     |     नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार     |     यूं मिले दिल से दिल… पढ़िए मप्र कैडर के दो युवा आइपीएस अधिकारियों की प्रेम कहानी     |     मेडिकल कॉलेज में डॉ नवनीत सक्सेना ने स्थाई अधिष्ठाता का पदभार संभाला     |     शिप्रा नदी में प्रदूषित जल मिलाने का विरोध, नाले के पानी में बैठे कांग्रेस उम्मीदवार महेश परमार     |     दो ने लिए नाम वापस, मैदान में 19 प्रत्याशी, हर केंद्र पर लगेंगी दो बैलेट यूनिट     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374