Breaking
सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहा... दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार

बिहार में शराब पीने-पिलाने वालों के लिए बुरी खबर, ड्रोन की तस्वीरें कोर्ट में पैदा कर देंगी मुश्किलें

Whats App

पटना: मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग शराब की निगरानी के साथ ड्रोन कैमरे की तस्वीरों का इस्तेमाल कोर्ट ट्रायल के दौरान साक्ष्य के तौर पर भी करेगा। ड्रोन कैमरे में लगे जीपीएस लोकेशन के कारण तस्वीरें व वीडियो इसका आधार बनेंगी। यही कारण है कि विभाग ने पटना में सफल ट्रायल के बाद अब ड्रोन कैमरों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार, अवैध शराब के निर्माण एवं व्यापार की निगरानी को लेकर हर जिले में ड्रोन से गश्ती की जाएगी। इसमें दियारा, पहाड़ी व जंगली इलाके प्राथमिकता में होंगे। दिन और रात दोनों समय ड्रोन की गश्ती का ट्रायल होगा। इस दौरान रात में ड्रोन की तस्वीरों की गुणवत्ता, ड्रोन के उडऩे की क्षमता, उसके फोटो या वीडियो रिकॉर्ड करने की गुणवत्ता आदि के आधार पर एजेंसी का चयन किया जाएगा। फिलहाल सात कंपनियां ड्रोन के ट्रायल को लेकर विभाग के संपर्क में हैं।

उड़ान क्षमता के हिसाब से बनेगा पैनल 

Whats App

ड्रोन की उड़ान क्षमता के हिसाब से एजेंसियों का पैनल बनाया जाएगा। एक बार में 50 किमी से अधिक उड़ान की क्षमता रखने वाले ड्रोन और 50 किमी से कम उड़ान क्षमता रखने वाले ड्रोन का अलग-अलग पैनल बनेगा। ड्रोन कैमरा होने से छापेमारी के दौरान पुलिस और उत्पाद विभाग की टीम को सटीक लोकेशन की जानकारी मिली सकेगी। छापेमारी से पहले जगह की रेकी भी की जा सकेगी। इसके अलावा अक्षांश, देशांतर के साथ लाइव तस्वीरें व वीडियो होने से मद्य निषेध से जुड़े कांडों के ट्रायल में आसानी होगी।

सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ     |     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है     |     प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता     |     तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहार     |     दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी     |     वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374