Breaking
आंखों में मिर्ची डालकर ले गए डेढ़ लाख रुपए, पुलिस तलाश में जुटी मुख्यमंत्री चौहान ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर नमन किया 15 साल की किशोरी रेप, मंडीदीप, रायसेन में छिपकर करता रहा मजदूरी 21वीं राज्य स्तरीय बैडमिंटन स्पर्धा के लिए चुने गए जिले के खिलाड़ी इन घरेलू उपायों से मोटापा करें कम महेंद्रगढ़ में सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाया घर जमींदोज, पुलिस फोर्स रही मौजूद समाज के हर वर्ग के लिए काम कर रही सरकार- पंकज चौधरी सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की सौजन्य मुलाकात प्रसव के लिए रुपये लेने का आरोप एंटी भू-माफिया के तहत तीन के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई

यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल ? जानिए आपके राज्य में क्या है ताजा अपडेट

Whats App

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने आम जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है। कोरोना के चलते बच्चों की ऑफलाइन क्लासेज शुरू नहीं हो पा रहीं हैं। जैसे ही देश के अलग-अलग राज्यों में स्कूल खोले गए वैसे कोरोना की तीसरी लहर ने आकर सबकुछ रोक दिया। यूपी,दिल्ली, मध्यप्रदेश, पंजाब सहित तमाम राज्यों में कोरोना मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जिसको लेकर सरकार ने अभी फिलहाल स्कूल खोलने का फैसला नहीं किया है।

यूपी में क्या कल से स्कूल खुलेंगे (UP School Closed)

यूपी में बेसिक के बाद 12वीं तक के स्कूलों को भी 16 जनवरी यानी आज तक बंद रखने का फैसला किया गया था। लेकिन आगे भी स्कूल खुलने के कोई आसार सामने नहीं आ रहे हैं। उत्तराखंड समेत दूसरे राज्यों में भी 14 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां कर दी गईं थीं। इसके बाद क्या स्कूल खुलेंगे, इसको लेकर पैरेंट्स के मन में सवाल हैं। अच्छी बात यह है कि 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। लेकिन छोटे बच्चों के पैरेंट्स के मन में बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभी भी असमंजस है। खबर लिखने तक स्कूलों को खोलने का अभी कोई औपचारिक ऐलान हीं हुआ है।

Whats App

बिहार में स्कूल बंद (Bihar School Closed)

बिहार में क्लास 8 तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद (Bihar School Closed) करने की घोषणा है। कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाओं को सुरक्षा प्रतिबंधों के साथ अनुमति है। बिहार में स्कूल 21 जनवरी तक बंद रहेंगे। कक्षा 9 से 12 के लिए 50 फीसद क्षमता के साथ की ऑफलाइन कक्षाओं की अनुमति दी गई है। प्री-स्कूल और कक्षा 1 से 8 के लिए, ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी।

मध्य प्रदेश में 31 जनवरी तक स्कूल बंद (MP School News)

मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हालात की समीक्षा के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक कीथी। बैठक के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा फैसला लिया है। बैठक में फैसला लिया गया है कि एमपी में 15 से 31 जनवरी तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही धार्मिक और व्यावसायिक मेले नहीं लगेंगे।

हरियाणा में बंद स्कूल (Haryana School closed)

हरियाणा में शिक्षण संस्थानों को 26 जनवरी तक विद्यार्थियों के लिए बंद कर दिया गया है। लेकिन 13 जनवरी से रोस्टर आधार पर 50 फीसद शिक्षकों को स्कूल बुलाया गया था। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख निर्देश जारी किए गए हैं।

राजस्थान में स्कूल बंद (School closed in Rajasthan)

राजस्थान में कोरोना कहर के बीच सरकार ने 30 जनवरी तक 12 वीं कक्षा तक की सभी स्कूलें बंद रखने के आदेश जारी कर दिए थे। सभी नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में यह आदेश मंगलवार 11 जनवरी से लागू हुए। नई गाइड लाइन 11 जनवरी से 30 जनवरी तक जारी रहेगी। ऐसे में जनवरी में दो बड़े त्योहार आ रहे हैं। 13 जनवरी को लोहड़ी और 14 जनवरी को मकर सक्रांती है। राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि लोहड़ी और मकर सक्रांति का पर्व घरों में रहकर ही मनाएं।

दिल्ली में बंद स्कूल (School Closed in Delhi)

राजधानी दिल्ली में यलो अलर्ट घोषित होते ही सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। सरकारी, गैर सरकारी, एमसीडी, दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल नहीं खुलेंगे। CBSE की 10 वीं और 12 वीं के एग्जाम को लेकर फिलहाल कोई नया सर्कुलर जारी नहीं हुआ है।

छत्तीसगढ़ में बंद स्कूल (School closed in Chhattisgarh)

कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण की वजह से छत्तीसगढ़ के स्कूलों को बंद कर दिया है, लेकिन छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन जारी रहेगी। वहीं छत्तीसगढ़ के कॉलेज खुले हुए हैं और कॉलेजों में कक्षाएं लग रही है। भारी संख्या में छात्र भी कॉलेज जा रहे हैं। ऐसे में परीक्षाएं ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं हुआ है। सेमेस्टर परीक्षा जनवरी 2022 से शुरू होगी। इसका टाइम टेबल भी जारी किया जा चुका है।

पंजाब में 25 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद (School Closed in Punjab)

पंजाब में कोरोना को लेकर लगाई गईं पाबंदियों को 25 जनवरी तक बढ़ा दिया है। राज्य में रात 10 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा और सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। स्कूल, कालेज व विश्वविद्यालयों में आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। मेडिकल और नर्सिंग कालेज सामान्य रूप से काम करेंगे। गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार किसी समारोह में इनडोर में 50 और आउटडोर में 100 से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

आंखों में मिर्ची डालकर ले गए डेढ़ लाख रुपए, पुलिस तलाश में जुटी     |     मुख्यमंत्री चौहान ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर नमन किया     |     15 साल की किशोरी रेप, मंडीदीप, रायसेन में छिपकर करता रहा मजदूरी     |     21वीं राज्य स्तरीय बैडमिंटन स्पर्धा के लिए चुने गए जिले के खिलाड़ी     |     इन घरेलू उपायों से मोटापा करें कम     |     महेंद्रगढ़ में सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाया घर जमींदोज, पुलिस फोर्स रही मौजूद     |     समाज के हर वर्ग के लिए काम कर रही सरकार- पंकज चौधरी     |     सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की सौजन्य मुलाकात     |     प्रसव के लिए रुपये लेने का आरोप     |     एंटी भू-माफिया के तहत तीन के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374