Breaking
भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद. मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क

एन्ड्रॉयड यूजर्स के लिए नया खतरा Daam वायरस चुरा सकता है आपके कॉन्टैक्ट डिटेल्स

Whats App

अगर आप स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं और ये Android फोन है, तो आपको सावधान रहने की जरुरत है। नेशनल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी (CERT-In) ने एन्ड्रॉयड फोन्स में एक नये वायरस के अटैक का खतरा जताया है। बता दें कि ये एजेंसी फिशिंग और हैकिंग समेत ऑनलाइन हमलों से साइबर स्पेस की सुरक्षा करने वाली फेडरल टेक्नोलॉजी शाखा है। एजेंसी की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक आपके फोन में ‘दाम’ (Daam) नाम का एक मालवेयर के हमले का खतरा मंडरा रहा है। यह मोबाइल फोन के कॉल रिकॉर्ड, कॉन्टैक्ट डिटेल्स, फोन की हिस्ट्री और कैमरा जैसे संवेदनशील डेटा को हैक कर सकता है। एजेंसी ने इसे लेकर सभी को सावधान रहने की सलाह दी है।

कितना खतरनाक है वायरस?

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम यानी ‘CERT-In’ ने बताया कि ये वायरस एंटी वायरस प्रोग्राम से बच निकलने और लक्षित उपकरणों में रैनसमवेयर का हमला करने में भी सक्षम है। डिवाइस में पहुंच जाने पर यह मालवेयर डिवाइस की सुरक्षा जांच से बच निकलने की कोशिश करता है और इसमें सफल हो जाने के बाद वह संवेदनशील डेटा चुराने, मोबाइल में की गई एक्टिविटी को जानने और कॉल रिकॉर्ड जानने की परमिशन लेने की कोशिश करता है। ‘दाम’ फोन कॉल रिकॉर्ड करने, कॉन्टैक्स लिस्ट को हैक करने, कैमरे का एक्सेस, डिवाइस के पासवर्ड में बदलाव करने, स्क्रीनशॉट लेने, SMS चुराने, फाइल को डाउनलोडन/अपलोड करने जैसी दूसरी कई एक्टिविटी कर सकता है।

कैसे करें बचाव?

एजेंसी ने कहा कि इसे थर्ड पार्टी वेबसाइटों या अविश्वसनीय/अज्ञात सोर्स से डाउनलोड किए गए ऐप्लिकेशन के जरिए डिस्ट्रिब्यूट किया जाता है। इसलिए एजेंसी ने ‘‘अनऑथराइज्ड वेबसाइट’’ में जाने और ‘‘अनऑथराइज्ड लिंक’’ पर क्लिक करने से बचने की सलाह दी है।

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद.     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374