Breaking
यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान? पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी

योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की ऐसे करें पूजा होगा धनलाभ

Whats App

आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है। माना जाता है कि जो व्यक्ति ऐसा करता है उसे श्री हरि के साथ मां लक्ष्मी का भी विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार 14 जून को योगिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा।

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा इस प्रकार करें कि आपको उसका पूरा लाभ मिले और आपकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाए। तो आइए जानते हैं योगिनी एकादशी के दिन किस विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा, जिससे आपको लाभ हो और किस विधि से पूजा करना शुभ माना जाता है।

एकादशी के दिन इस विधि से करें पूजा

एकादशी के दिन व्रत करने व पूजा-पाठ करने से भगवान विष्णु की कृपा हमेशा बनी रहती है। इस दिन अगर सच्ची श्रृद्धा से पूजा की जाए तो व्यक्ति को दुख-दर्द, परेशानियां नष्ट हो जाती है। लेकिन आप इस दिन व्रत रख रहे हैं तो सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और फिर व्रत का संकल्प लें। फिर श्रीहरि विष्णु की इस विधि से पूजा करें।

– योगिनी एकादशी के दिन सुबह नहा-धोकर भगवान विष्णु के व्रत का संकल्प करें।

– इसके बाद एकादशी व्रत की कथा पढ़ें या फिर सुनें, कथा पूरी होने पर आरती करें।

– योगिनी एकादशी के दिन भगवान को पीली मिठाई का भोग लगाएं।

– इसके बाद अगले दिन द्वादशी तिथि में स्नानादि कर भगवान विष्णु की पूजा करें।

– फिर ब्राह्मण को खाना खिलाकर ही खुद पारण करें।

– ऐसा करने से व्यक्ति पर भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहेगी।

भगवान विष्णु की पूजा करने से होते हैं कई लाभ

योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से और व्रत रखने से कई लाभ की प्राप्ति होती है। अगर आप योगिनी एकादशी का व्रत रखते हैं और भगवान विष्णु की पूजा कर रहे हैं, तो इससे आपक धन लाभ होगा और आपकी सभी मनोकामना पूरी हो जाएगी।

एकादशी के दिन इन चीजों को खाने से बचें

लहसुन, प्याज, बैंगन, सेम, गोभी, मसूर की दाल, अंडा या मांस जैसी चीजें इस दिन पूरी तरह वर्जित हैं। इसके साथ ही व्रत के दौरान चावल भी नहीं खाना चाहिए, जो लोग व्रत नहीं करते उन्हें भी एकादशी पर चावल नहीं खाना चाहिए।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक     |     अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान?     |     पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर     |     बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |     ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374