Breaking
चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार यूं मिले दिल से दिल... पढ़िए मप्र कैडर के दो युवा आइपीएस अधिकारियों की प्रेम कहानी मेडिकल कॉलेज में डॉ नवनीत सक्सेना ने स्थाई अधिष्ठाता का पदभार संभाला शिप्रा नदी में प्रदूषित जल मिलाने का विरोध, नाले के पानी में बैठे कांग्रेस उम्मीदवार महेश परमार दो ने लिए नाम वापस, मैदान में 19 प्रत्याशी, हर केंद्र पर लगेंगी दो बैलेट यूनिट

MP News: जंगल से गांव में आया भालूएक मकान में 12 घंटे रहा कैद सात फीट ऊंची दीवार फांदकर भागा

Whats App

वारासिवनी,बालाघाट। नईदुनिया प्रतिनिधि। बालाघाट जिले में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से जंगल के नदी नाले पूरी तरह से सूख चुके हैं। ऐसे में वन्य प्राणियों को पानी नहीं मिलने से प्यास बुझाने बस्तियों की ओर रूख करना पड़ रहा है। इधर शनिवार को रामपायली थाना अंतर्गत ग्राम उमरवाड़ा में अलसुबह सवा चार बजे जंगल से एक मादा भालू उम्र करीब 13 वर्ष गांव में घुस गया।भालू को पकड़ने के लिए चार परिक्षेत्र के अलावा सिवनी पेंच की टीम पहुंची।उसके बाद भी पकड़ में नहीं आया और भालू 12 घंटे एक मकान में कैद रहने के बाद वन अमले को चकमा देकर सात फीट से अधिक ऊंचाई वाली दीवार फांदकर जंगल की ओर भाग गया।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम उमरवाड़ा से खड़गपुर का जंगल लगा हुआ है और ये पूरे जंगल रमरमा,सिलेझरी,बोटेझरी, सोनेवानी के अलावा सिवनी पेंच से जुड़े होने के चलते बहुतायात वन्यप्राणी आ गए हैं,जो विचरण करते हुए कई बार बस्तियों व खेतों में तक आ जाते हैं। शनिवार की अलसुबह करीब चार बजे गांव में विचरण करता हुआ एक मादा भालू देखा गया। जिससे देखने के बाद पूरे गांव में इस बात की खबर फैल गई और धीरे-धीरे ग्रामीण एकजुट होने लगे।बताया जा रहा है कि विजय पिता दशरथ राहंगडाले को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है,जो अपने कच्चे मकान को तोड़ रहे थे उस मकान में भालू सुबह लगभग पांच बजे घुस गया।इससे मकान के लोग घबराकर बाहर आ गए और दरवाजे को बंद कर दिया।जिस पर उक्त ग्रामीण ने दरवाजा की कुंदी बाहर से लगाकर इसकी सूचना ग्रामीणों व वन विभाग को दी गई।

पिंजरा लेकर पहुंचा था वन अमला

एक मकान में भालू के कैद होने की जानकारी मिलते ही वारासिवनी,खैरलांजी,कटंगी,बालाघाट वन परिक्षेत्र का अमला मौके पर पिंजरा लेकर पहुंचा है।यहां बचाव दल द्वारा मकान के अंदर घुसे भालू को पिंजरे में पकड़ने का लगातार प्रयास किया गया,लेकिन सुबह से मकान के अंदर रहे भालू का दोपहर तक रेस्क्यू नहीं कर पाए।हालांकि पुलिस भी लगातार मौके पर तैनात होकर भीड़ को हटाते रही।पर भालू ने चकमा देकर सात फीट से अधिक ऊंची की दीवार से छलांग लगाकर बाहर निकल गया।जिसे वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों की मदद से जंगल की ओर भिजवा दिया।

ये लोग हुए घायल

जानकारी के अनुसार धनलाल पिता नरबद राणा 52 वर्ष जो की अपने मकान का दरवाजा बंद कर रहा था,जिस पर भालू ने हमला करके घायल कर दिया।घायल को वन विभाग की सहायता से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपायली में भर्ती किया गया,जहां से जिला अस्पताल रेफर किया गया है।बताया जा रहा है कि घायल का उपचार करवाने वन विभाग की तरफ से मदद की जाएगी।इसके अलावा भालू ने एक बकरी को भी घायल किया है।

मुख्य बिंदु –

– गांव से 200 मीटर दूरी पर हैं जंगल।

– सवा सात बजे तक खैरलांजी, वारासिवनी, कटंगी, बालाघाट की टीम पहुंची थी।

– भालू ने आधा घंटे तक पहले गांव में किया विचरण।

– अलसुबह साढ़े चार बजे से लेकर शाम चार बजे तक एक कच्चे मकान में कैद रहा भालू।

– तीन बजे एक बार पिंजरा में घुसा था भालू।

– दूसरी बार सवा तीन बजे पिंजरे में थोड़ा घुसा।

– सिवनी पेंच से एक विशेषज्ञ, एक परिक्षेत्र अधिकारी आए थे।

– खैरलांजी,वारासिवनी,कटंगी,बालाघाट सहित सिवनी पेंच के करीब 30 से अधिक अमला रहा मौजूद।

– सुरक्षा के लिहाज से रामपायली थाना से आधा दर्जन पुलिस सुबह से शाम तक रही तैनात।

– एक दिन पूर्व गांव में घुसा था चीतल।

डीएफओ का यह कहना है

जंगल से भटककर ग्राम उमरवाड़ा में एक भालू घुस गया था। भालू एक व्यक्ति के कच्चे मकान में कैद था,जिसको पकड़ने के लिए बालाघाट, खैरलांजी, कटंगी, वारासिवनी पिंजरा लेकर मौके पर था। साथ ही सिवनी पेंच से विशेषज्ञों की टीम आई थी।हालांकि भालू कच्चे मकान की दीवार कूदकर जंगल तरफ चला गया।भालू के हमले से एक व्यक्ति व एक मवेशी घायल हुआ है।

चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी     |     सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज     |     थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश     |     प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा     |     कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा     |     नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार     |     यूं मिले दिल से दिल… पढ़िए मप्र कैडर के दो युवा आइपीएस अधिकारियों की प्रेम कहानी     |     मेडिकल कॉलेज में डॉ नवनीत सक्सेना ने स्थाई अधिष्ठाता का पदभार संभाला     |     शिप्रा नदी में प्रदूषित जल मिलाने का विरोध, नाले के पानी में बैठे कांग्रेस उम्मीदवार महेश परमार     |     दो ने लिए नाम वापस, मैदान में 19 प्रत्याशी, हर केंद्र पर लगेंगी दो बैलेट यूनिट     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374