Breaking
सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहा... दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार

जहरीली शराब से मौत: शराब बनती और बिकती है पर दिखती नहीं, चंबा में हर तीसरे घर में शराब की भट्ठी

Whats App

चंबा। Poisonous Liquor, जिला मंडी के कांगू में जहरीली शराब पीने से एक के बाद एक कई लोगों को मौत हो गई है, ऐसे में चंबा जिला में भी पुलिस की अनदेखी किसी बड़ी अनहोनी का कारण बन सकती है। जिले में पुलिस की लाख सख्ती के बाद हर तीसरे घर में बनती शराब शहर भर में बिकती भी है। पुलिस और विभाग की सख्ती के बाद भी देसी शराब बनती और बिकती है पर अब दिखती कम है। गुप्त रूप से तस्करी को अंजाम दिया जा रहा है। इसमें जिले के ग्रामीण क्षेत्र अव्वल है। जिलों के कई गांवों में देसी शराब बनाई जा रही है। पुलिस भी लगातार छापामारी कर अवैध शराब पकड़ रही है। बावजूद तस्करों का हौसला टूटता नजर नहीं आता है।

हालांकि अवैध शराब के इस कारोबार में हमारे पंचायत प्रतिनिधि भी बराबर के जिम्मेदार है, क्योंकि कहां और कब शराब बनती है इसकी जानकारी इनके पास होती है, लेकिन यह पुलिस और विभाग से समन्वय बनाने में रुचि नहीं रखते हैैं। पुलिस के पहुंचने से पहले तस्करों के पास पुलिस की रेड की सूचना पहुंच जाती है। कम लागत में अधिक कमाई के चक्कर में ऐसे लोग इससे जुड़ गए हैैं, जिन्हें न जेल जाने का डर है और न सामाजिक प्रतिष्ठा हनन का। कुछ पर्दे के पीछे से खेल खेलते हैं। अब गांव-गांव में घर ही अवैध शराब के ठेके बन गए हैैं, इधर परचून की दुकानों पर भी शराब बेची जा रही है।

खास बात ये है कि शराब का अवैध कारोबार करने वाले यह दुकानदार कच्ची और अंग्रेजी शराब का हर तरह का ब्रांड रखते हैं। बस इसके लिए तय दाम से महंगा रेट देना होता है और शराब ग्राहकों को उपलब्ध हो जाती है। गांव-गांव में अवैध रूप से बिक रही शराब के कारण अब युवा पीढ़ी नशे की गिरफ्त में तेजी से आ रही है। चंबा के जुम्महार, साहो, तीसा, मंगला, भाला, रान आदि दर्जनों गांवों में यह अवैध शराब का कारोबार छिपाकर किया जा रहा है।

Whats App

हालांकि आबकारी विभाग ने अवैध रूप से शराब बेचने वालों पर कार्रवाई की है, लेकिन परचून की दुकानों पर चलते अवैध ठेकों पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं होती। लिहाजा चंबा जिला में बन रही अवैध तरीके से देशी शराब पर पुलिस विभाग ने शिकंजा नही कसा तो चंबा में भी मंडी जिला वाला हादसा हो सकता है। मंडी जिला में भी जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

अवैध शराब मिलने के यहां भी ठिकाने

  • चंबा के हाईवे पर संचालित कई ढाबों पर बिकती है अवैध शराब
  • गांव से शहर के मोहल्लों में होती है सप्लाई।
  • जिले की सीमाक्षेत्र के गांवों में बिकती हैं अवैध देशी और अंग्रेजी शराब
  • शाम पांच बजे के बाद शहर के ढाबों में बिकती है शराब

विभाग जिम्मेदार कार्रवाई के नाम पर करता है खानापूर्ति

ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि क्षेत्र में खुलेआम शराब बेची जा रही है। विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत करवाया गया है, इसके बावजूद विभाग के जिम्मेदार कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति करते हैं। अवैध कारोबारियों का गोरखधंधा जैसा चल रहा है। इसलिए इन्हें किसी की कोई परवाह नहीं है।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

  • एएसपी चंबा विनोद धीमान का कहना है शराब निर्माण व बिक्री की सूचना मिलते ही छापामारी की जाती है।  संबंधित विभाग शराब तस्करों पर नकेल कसने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। पुलिस विभाग विशेष टीम का गठन कर शहर में शराब की अवैध तस्करी को पूरी तरह से रोक लगाएगा।
  • राज्‍य कर एवं आबकारी विभाग चंबा के उपायुक्‍त नरेंद्र सेन का कहना है चंबा में अवैध शराब की तस्करी पर विभाग की ओर से समय समय पर छापामारी कर कार्रवाई की जाती है। विभाग इस अभियान को ओर तेज करेगा।

सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ     |     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है     |     प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता     |     तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहार     |     दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी     |     वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374