Breaking
छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा... कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखा... इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार... इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक ह... इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से क... युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद

छत्‍तीसगढ़ में बीज विकास निगम का कारनामा, ब्लैक लिस्टेड कंपनी को पांच करोड़ का भुगतान

Whats App
रायपुर। बीज विकास निगम ने ब्लैक लिस्टेड कंपनी तिरुपति प्लांट साइंस को सुनियोजित तरीके से पांच करोड़ का भुगतान कर दिया। इसके बाद से निगम सवालों के घेरे में आ गया है। दागी कंपनी तिरुपति प्लांट साइंस की गड़बड़ी को लेकर भाजपा ने विधानसभा में मुद्दा उठाया था। उस समय मंत्री ने कंपनी को ब्लैक लिस्टेड करने का आदेश दिया था। इस आदेश के दो महीने बाद बीज विकास निगम के अध्यक्ष अग्नि चंद्राकर ने कंपनी को भुगतान करवा दिया। जबकि निगम के एमडी का कहना है कि अध्यक्ष को ब्लैक लिस्टेड कंपनी के मामले की सुनवाई का अधिकार नहीं है।
आरोप है कि इसके लिए अध्यक्ष ने बिना अधिकार के ही सुनवाई की और भुगतान का आदेश जारी कर दिया। जब दोबारा विवाद हुआ तो बीज विकास निगम के एमडी ने अध्यक्ष के आदेश को यह कहकर रद कर दिया कि वह ब्लैक लिस्टेड कंपनी को भुगतान जारी करने के लिए आदेश देने के सक्षम अधिकारी नहीं हैं। इस बीच, निगम के अध्यक्ष अग्नि चंद्राकर से जब यह सवाल किया गया कि एमडी ने उनके आदेश को निरस्त कर दिया है, तो उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। इस मामले की फाइल देखने के बाद ही कोई टिप्पणी करेंगे।
Whats App
बीज विकास निगम को तिरुपति प्लांट साइंस ने धान के हाईब्रिड बीज उपलब्ध कराए थे। इस बीज के सैंपल रायपुर, राजनांदगांव, सूरजपुर, बैकुंठपुर और बीजापुर में जांच में फेल हो गए। जब तक सैंपल की रिपोर्ट आती, कंपनी ने अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर करोड़ों की आपूर्ति कर दी।
इस मामले को नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने विधानसभा में उठाया, जिसके बाद इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय ने जांच कराई। उस समय भुगतान पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन बीज विकास निगम के अध्यक्ष अग्नि चंद्राकर ने अगस्त 2021 में एक आदेश जारी कर भुगतान का रास्ता खोल दिया। बीज विकास निगम के एमडी ने कहा कि कंपनी को उनके पास अपील करनी थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। ऐसे में कंपनी को टेंडर प्रक्रिया में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाया गया है।
किसके इशारे पर अध्यक्ष ने भुगतान का दिया आदेश: कौशिक
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने बीज विकास निगम से पूछा है कि अध्यक्ष ने किसके इशारे में भुगतान का आदेश दिया। जब अध्यक्ष को सुनवाई का अधिकार नहीं है, तो फिर निगम ने भुगतान क्यों किया। कौशिक ने पूरे मामले की सचिव स्तर के अधिकारी से जांच कराने की मांग की है।

छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा…     |     कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखाएगी     |     इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार…     |     इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक हीलिंग?     |     इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद     |     प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से कूदकर दी जान     |     युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR     |     राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी     |     चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन     |     भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374