Breaking
भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद. मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क

Bihar Bandh: पटना में सड़कों पर आगजनी व प्रदर्शन, दरभंगा में रोकी ट्रेन; समस्‍तीपुर व वैशाली में सड़क जाम

Whats App

पटना। bihar bandh: रेलवे की गैर तकनीकी लोकप्रिय संवर्ग की भर्ती परीक्षा (RRB NTPC) में धांधली के आरोप में छात्र आंदोलन लगातार बढ़ता दिख रहा है। आंदोलन के पांचवे दिन शुक्रवार को छात्र संगठनों ने बिहार बंद का आह्वान किया है। इसे कई छात्र संगठनों व महागठबंधन (Mahagathbandhan) के घटक दलों सहित विपक्ष ने समर्थन दिया है। इस मामले में बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (BJP) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को छोड़कर छोड़ कर सभी घटक दल भी बंद समर्थकों के साथ खड़े दिख रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने पटना में जगह-जगह सड़क जाम कर दिया है। अभी तक पटना, दरभंगा, वैशाली व समस्‍तीपुर सहित कई जगहों से सड़क जाम खबरें मिली हैं। दरभंगा में ट्रेन भी रोकी गई है। इस बीच छात्रों को भड़काने के आरोपित पटना के खान सर (Khan Sir) ने छात्रों से आंदोलन में शामिल नहीं होने की अपील कर दी है। बंद को देखते हुए पूरे राज्‍य में पुलिस अलर्ट मोड में है।

NTPC Exam Protest Bihar Bahdh LIVE Update:

10:20 AM- बंद को देखते हुए गया जंक्शन पर भारी संख्या में रेलवे सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। उधर, जहानाबाद में आरजेडी कार्यकर्ता सड़क पर हैं। उन्‍होंने काको में सड़क जाम कर विरोध-प्रदर्शन किया है। अरवल में भी आरजेडी कार्यकर्ता सड़कों पर हैं।

Whats App

10:05 AM- पटना के बाढ़ में छात्र संगठनों ने आगजनी कर सवेरा चौक के पास हाईवे जाम कर दिया है। छात्र अब रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ गए हैं। पटना के नंदलाल छपरा के पास आरजेडी समर्थकों ने बाईपास जाम कर दिया है। पटना के मसौढ़ी मे सुबह से हीं दुकानें बंद हैं।सड़कों पर वाहनों का परिचालन बंद है। बंद समर्थक सड़कों पर हैं।

09:55 AM- बिहार बंद का असर अब ट्रेनों पर भी पड़ने लगा है। के दौरान दरभंगा में आंदोलनकारियों ने ट्रेन रोक कर प्रदर्शन किया है। बंद समर्थक अब पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल व बाढ़ स्‍टेशन पहुंचने वाले हैं।

09:45 AM- पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र स्टेशन एवं दानापुर स्टेशन की स्थिति सामान्‍य है। वहां आरपीएफ व जीआरपी की तैनाती की गई है। स्टेशनों के बाहर पटना पुलिस की तरफ से भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

09:30 AM- पटना में जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता भी बिहार बंद के समर्थन में उतरे। उन्‍होंने छात्रों के साथ मिलकर अशोक राजपथ जाम कर दिया है।

09:15 AM- पटना के भिखना पहाड़ी इलाके में बिहार बंद को लेकर आरजेडी का हंगामा। आरजेडी कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर हंगामा कर दिया है। इससे आवागमन बाधित हो गया है।

09:00 AM- वैशाली के रामाशीष चौक पर महुआ के आरजेडी विधायक डॉ. मुकेश रौशन ने समर्थकों के साथ धरना दिया है। इस कारण वहां आवागमन बाधित हो गया है।

08:45 AM- समस्तीपुर में छात्र संगठन आइसा व इनौस ने बिहार बंद को लेकर सड़क जाम कर दिया है। वहां सुबह से ही वाहनों की लंबी कतारें लग गईं हैं।

08:30 AM- गया में बिहार बंद का खास असर नहीं दिख रहा है। गाड़ियों का परिचालन हो रहा है। गया जिले से होकर गुजरने वाले जीटी रोड के अलावे डोभी-चतरा सड़क मार्ग और डोभी-गया सड़क मार्ग पर यातायात सामान्‍य है। दिल्ली-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 पर कोई परेशानी नहीं हो रही है। बिहार बंद को देखते हुए पुलिस ने गश्ती बढ़ा दी है।

08:15 AM-  पटना के खान सर ने छात्रों से कहा- बंद से रहे दूर

पटना के खान सर ने छात्रों से बंद में शामिल नहीं होने कीर अपील की है। उन्‍होंने देर रात फेसबुक पर वीडियो जारी कर कहा है कि इस मामले में प्रधानमंत्री व रेल मंत्री ने हस्‍तक्षेप किया है। गलती आरआरबी की है, जिसे प्रधानमंत्री व रेल मंत्री के हस्‍तक्षेप के बाद वह ठीक करेगा। छात्र आंदालन करेंगे और उसमें घुसकर दूसरे लोग हिंसा कर देंगे। छात्रों की मांगें पूरी हो गईं हैं, अब आंदोलन खत्‍म।

08:00 AM- बंद को लेकर पुलिस अलर्ट

छात्रों के बिहार बंद को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट किया है। बंद के मद्देनजर जिला पुलिस के साथ रेल पुलिस को पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती का निर्देश दिया गया है। किसी भी किस्‍म की हिंसा व तोड़फोड़ से सख्‍ती से निपटने का निर्देश दिया गया है।

07:30 AM- रेलवे ने की डैमेज कंट्रोल की कोशिश

आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने फरवरी में होने जा रही दूसरे स्तर की परीक्षाओं- कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT-2) और ग्रुप डी आरआरसी लेवल-1 के पहले स्तर की परीक्षाओं (CBT-1) पर रोक लगा दी है। साथ ही एक हाई लेवल जांच कमेटी भी गठित की है। छात्र इस कमेटी में 16 फरवरी तक अपनी शिकायत रख सकते हैं। कमेटी चार मार्च को रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

रेलवे के इस डैमेज कंट्रोल के बावजूद छात्र मानने के लिए तैयार नहीं हैं। रिजल्ट के विरोध में आइसा, एआइएसएफ, एनएसयूआइ, एनौस, छात्र आरजेडी, एआइडीएसओ सहित एक दर्जन से अधिक छात्र संगठनों ने शुक्रवार को बिहार बंद का आह्वान किया है। बंद के समर्थन में विभिन्न राजनीतिक दल भी आ गए हैं। छात्र संगठन एआईएसए, एआईएसएफ तथा एनएसयूआई ने समर्थन देने की घोषणा की है।

06:45 AM- आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि छात्रों के बिहार बंद के लिए जरूरत पड़ी तो आरजेडी कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर पुलिस की लाठियां खाने के लिए भी तैयार हैं। सरकार की जिद से छात्र परेशान हैं। 35 हजार पदों के लिए डेढ़ करोड़ आवेदन आ रहे हैं। इससे बेरोजगारी की स्थिति स्‍पष्‍ट है। आरजेडी के उपाध्‍यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा कि रेल मंत्री ने खुद माना है कि छात्रों का असंतोष जायज है।

06:30 AM- कांग्रेस के प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा कि आंदोलन में शामिल छात्रों को आजीवन नौकरी नहीं देने की बात बेहद शर्मनाक है। राजेश राठौर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी विपक्षी दलों को बदनाम करने में जुटी है। लालू प्रसाद यादव व नीतीश कुमार सहित तमाम बड़े नेता इसी छात्र आंदोलनों की उपज हैं, फिर यह आंदोलन गैरकानूनी कैसे हो गया?

06:15 AM- छात्रों के बिहार बंद का वाम दलों (CPI, CPM, CPI ML) ने भी समर्थन किया है। सीपीआई नेता रामनरेश पांडेय ने कहा कि इस बंद को पूरे राज्‍य का समर्थन मिलना चाहिए।

06:00 AM- आरजेडी, कांग्रेस व वाम दलों की समर्थन की घोषणा

गुरुवार को राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, कांग्रेस (Congress) नेता राजेश राठौर, भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPI) के रामनरेश पांडेय, मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPM) तथा भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (माले) के नेताओं ने एकसाथ बंद काे समर्थन देने की घोषणा की।

05:50 AM- छात्रों के आंदोलन को एनडीए के घटक दलों का समर्थन

छात्रों के आंदोलन के समर्थन में सत्‍ताधारी एनडीए में बीजेपी को छोड़ सभी घटक दल आ गए हैं। जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह (Lalan Singh) ने ट्वीट कर कहा कि खान सर व अन्य कोचिंग संस्थानों के लोग बिहार तथा देश के गरीबों व युवाओं का भविष्य बनाते हैं। रेलवे व पुलिस को उनके खिलाफ दर्ज मुकदमों को अविलंब वापस लेना चाहिए। साथ ही छात्रों को भी शांति बनाए रखना चाहिए। ललन सिंह ने कहा बिहार व यूपी सहित अन्य राज्यों में छात्रों का आंदोलन रेलवे परीक्षा की प्रक्रिया व परिणाम के विरुद्ध प्रतिक्रिया है। सत्‍ताधारी दल ‘हम’ के अध्‍यक्ष व पूर्व मुख्‍यतंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने कहा है कि अब वक्‍त आ गया है कि सरकार रोजगार के विषय में बात करे। ऐसा नहीं करने के परिणाम भयानक होंगे। खान सर सहित अन्‍य शिक्षकों पर मुकदमे से आंदोलन और भड़क सकता है। सत्‍ताधारी वीआईपी के अध्‍यक्ष मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) ने भी बिहार बंद को अपना नैतिक समर्थन दिया है। मुकेश सहनी जी ने कहा कि अधिकारों के लिए आवाज उठाने को हर नौजवान स्वतंत्र है। वीआईपी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता देव ज्‍योति ने छात्रों से शांतिपूर्ण तरीके से अपना विरोध जताने को कहा।

06:00 AM- छात्रों के बिहार बंद को पक्ष-विपक्ष का मिला समर्थन

छात्रों के बिहार बंद को विपक्षी महागठबंधन सहित कई अन्‍य दलों का भी समर्थन मिला है। बंद के समर्थन में सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंघन (NDA) में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) व विकासशील इंसान पार्टी (VIP) भी हैं।

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद.     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374