Breaking
छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा... कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखा... इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार... इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक ह... इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से क... युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद

कामकाजी महिलाओं को सरकार देती है यह स्पेशल सुविधा, ये है इस स्कीम का लाभ लेने की प्रक्रिया

Whats App

Hostel Scheme: आपको बता दें कि कामकाजी महिला छात्रावास योजना के तहत सरकार उन महिलाओं को रहने के लिए हॉस्टल की सुविधा देती है जो काम के चलते अपने शहर से बाहर किसी और शहर में रहती है.

Working Women Hostel Scheme: सरकार महिलाओं को समाज में आगे लाने के लिए कई तरह की योजानाएं (Government Schemes for Women) चलाती है. बच्चियों के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई लिखाई और शादी तक के खर्चे तक के लिए सरकार बहुत सी स्कीम राज्य और केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा चलाई जाती है. बदलते समय के साथ महिलाएं भी काफी आगे आ रही है. वह पढ़ लिखकर नौकरी कर रही हैं. लेकिन, नौकरी के दौरान कई बार महिलाओं को अपना घर छोड़कर किसी दूसरे शहर में जाकर रहना पड़ता है. ऐसे में कई उन्हें किसी दूसरे शहर में सुरक्षित रहने की जगह ढूढ़ने में बहुत परेशानी होती है. ऐसे में सरकार ने महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रावास देने की योजना (Hostel Scheme for Woman) शुरू की है.

इस योजना के तहत सरकार कामकाजी महिलाओं को गांव, कसवा, शहर और बड़े शहरों में रहने के लिए हॉस्टल की सुविधाएं देती है. इसके लिए सरकार कई तरह के बिल्डिंग्स की निर्माण करवा रही है जिससे महिलाएं बिना किसी परेशानी के दूसरे शहर में भी जाकर नौकरी कर सकें. कामकाजी महिला छात्रावास योजना को केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा भी चलाया जाता है. तो चलिए हम आपको कामकाजी महिला छात्रावास योजना (Working Women Hostel Scheme) के बारे में बताते है-

Whats App

कामकाजी महिला छात्रावास योजना क्या है?महलाओं को नौकरी करके आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए सरकार कामकाजी महिला छात्रावास योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत दूसरे शहर में रहकर काम करने वाली महिलाओं को सरकार द्वारा हॉस्टल की सुविधा दी जाती है. इस हॉस्टल में महिलाएं सुरक्षित रहकर अपने काम को आसानी से कर सकती है.

इन महिलाओं को मिलता है इस योजना का लाभआपको बता दें कि कामकाजी महिला छात्रावास योजना के तहत सरकार उन महिलाओं को रहने के लिए हॉस्टल की सुविधा देती है जो काम के चलते अपने शहर से बाहर किसी और शहर में रहती है. यह हॉस्टल सिंगल (Single Women), तलाकशुदा, कामकाजी या विधवा महिलाओं (Widow Women) को दिया जाता है. इसके अलावा शादीशुदा महिला को उसके काम के आधार पर भी आवेदन करने की सुविधा मिलती है. इसके साथ ही वह महिलाएं केवल आवेदन कर सकती है जिनकी सैलरी 50,000 रुपये से कम है. वहीं महिला की उम्र 18 साल से कम होनी चाहिए.

आवेदन के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स-इस योजना में आवेदन के लिए आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), पासपोर्ट (Passport) आदि की फोटोकॉपी (Photocopy) चाहिए होगी. इसके साथ ही आप जहां काम करती हैं, वहां के आईडी कार्ड (ID Card) की जरूरत भी आपको पड़ेगी. इसके साथ ही आपके ऑफिस और आपका मोबाइल नंबर (Mobile Number) की जरूरत भी पड़ेगी.

छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा…     |     कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखाएगी     |     इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार…     |     इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक हीलिंग?     |     इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद     |     प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से कूदकर दी जान     |     युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR     |     राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी     |     चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन     |     भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374