Breaking
20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल

यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच सिर उठा रहा मंदी का खतरा, जरूरी सामान खरीदने में जुटे लोग, लंबी योजनाओं पर काम बंद

Whats App

यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंका के बीच आर्थिक मंदी का खतरा भी तेजी से सिर उठा रहा है। लोगों की प्राथमिकता जरूरी सामान खरीदना और तात्कालिक कार्यों को पूरा करना है। लंबी योजनाओं पर फिलहाल काम बंद है।

कीव [द न्यूयार्क टाइम्स]। रूसी हमले की आशंका के बावजूद यूक्रेन की बड़ी आबादी का जीवन सामान्य तरीके से चल रहा है। बाजार खुल रहे हैं, लोगों की भीड़ उनमें जा रही है। स्कूल-कालेज और कार्यालय भी सामान्य रूप से खुल रहे हैं। जनमानस में रूस का हमला होने की चर्चा है तो उससे मुकाबला करने का जज्बा भी महसूस किया जा सकता है। लेकिन आर्थिक मंदी का खतरा भी तेजी से सिर उठा रहा है। लोगों की प्राथमिकता जरूरी सामान खरीदना और तात्कालिक कार्यो को पूरा करना है। लंबी योजनाओं पर फिलहाल काम बंद है।

नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में 12 अंकों की पहचान संख्या होती है, जिसे आधार नंबर कहा जाता है। यह हर व्यक्ति के लिए अलग होता है। इसके अलावा आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, फोटो, पता आदि जैसी व्यक्तिगत जानकारियां होती हैं। मोबाइल नंबर भी इससे लिंक कराना जरूरी है। ऐसे में अगर आपको अपने आधार कार्ड में अपना नाम, फोटो, पता या मोबाइल नंबर अपडेट कराना है तो इस लेख में आगे आप इसकी प्रक्रिया के बारे में जानेंगे।

Whats App

कामकाज पर असर

यूक्रेन की राजधानी कीव में पाव्लो कालियुक विदेशियों को रहने और काम करने के लिए स्थान मुहैया कराते हैं। बदले में उन्हें कमीशन के रूप में अच्छी धनराशि मिल जाती है। उनकी सेवा लेने वालों में ज्यादातर लोग अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और इजरायल के हैं। अब धंधा मंद पड़ने से वह चिंता में हैं।

अनहोनी की आशंका में डूबे लोग

चूंकि तनाव बढ़ने से विदेशी लोग यूक्रेन छोड़कर जा रहे हैं, इसलिए पाव्लो का धंधा मंदा पड़ गया है। उन्होंने बताया कि उनके कुछ सौदे इसलिए अधर में लटक गए हैं क्योंकि लोगों को अब यह नहीं पता कि कल क्या होने वाला है। इसके चलते लक्जरी अपार्टमेंट की कीमत और किराया कम हो गया है।

विद्रोहियों के लड़ाई शुरू

नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में 12 अंकों की पहचान संख्या होती है, जिसे आधार नंबर कहा जाता है। यह हर व्यक्ति के लिए अलग होता है। इसके अलावा आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, फोटो, पता आदि जैसी व्यक्तिगत जानकारियां होती हैं। मोबाइल नंबर भी इससे लिंक कराना जरूरी है। ऐसे में अगर आपको अपने आधार कार्ड में अपना नाम, फोटो, पता या मोबाइल नंबर अपडेट कराना है तो इस लेख में आगे आप इसकी प्रक्रिया के बारे में जानेंगे।

आधार कार्ड में नाम और पता कैसे अपडेट करें?

सीमा पर रूस समर्थित विद्रोहियों के लड़ाई शुरू हो चुकी है और रूस के हमले का अंदेशा है। ऐसे आशंका वाले माहौल में तात्कालिक जरूरतों को ही पूरा किया जा रहा है, लंबे समय की योजना से लोग कोई काम नहीं कर रहे। कीव स्कूल आफ इकोनोमिक्स के प्रमुख तिमोफी माइलोवानोव कहते हैं कि यह स्थिति करीब छह हफ्ते से बनी हुई है। इससे पहले कोरोना संक्रमण से मुश्किलें बढ़ी हुई थीं।

तो मंदी में डूब जाएगा यूक्रेन

अगर आशंका वाला माहौल आगे भी बना रहता है तो यूक्रेन के मंदी के भंवर में फंसने का खतरा है। क्योंकि इस माहौल में यूक्रेन अरबों डालर खो चुका है। कारोबार और नौकरियों को बड़ा नुकसान हो चुका है। आशंकाएं कायम रहने से विदेशी कारोबार, पर्यटन, होटल, निवेश सब-कुछ प्रभावित होना तय है।

यूक्रेन में कारोबार पर असर

उल्लेखनीय है कि देश-विदेश की कई एयरलाइन कंपनियां इस माहौल में अपनी सेवाएं बंद कर चुकी हैं या उन्हें बहुत कम कर चुकी हैं। सरकार ने भी उन्हें सावधानी बरतने के लिए कहा है। बीते दिनों में यूक्रेन के सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों पर बड़े साइबर हमले हुए हैं। इससे भी सरकारी कामकाज और कारोबार पर असर पड़ा है।

20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374