Breaking
सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहा... दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार

SBI ने किया अलर्ट, पैसा पाने के लिए स्कैन नहीं करें QR कोड

Whats App

बैंक ने कहा है कि अगर आपको किसी भी व्यक्ति की तरफ से कोई QR कोड मिलता है तो उसे गलती से भी स्कैन न करें. ऐसा करने से आपके खाते से पैसा गायब हो सकता है.

पैसा भेजने से पहले हमेशा मोबाइल नंबर, नाम और UPI ID वेरिफाई करें.

देश में डिजिटाइजेशन के साथ ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी काफी तेजी से बढ़ी है. पिछले कुछ वर्षों में सबसे ज्यादा मामले मोबाइल के क्यूआर कोड से फ्रॉड के आए हैं. जालसाज आजकल इस तकनीक के जरिए लोगों के बैंक खाते से पैसा उड़ा रहे हैं. क्यूआर कोड फ्रॉड के बढ़ते मामले को देखते हुए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 44 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सावधान किया है. बैंक ने कहा है कि अगर आपको किसी भी व्यक्ति की तरफ से कोई QR कोड मिलता है तो उसे गलती से भी स्कैन न करें. ऐसा करने से आपके खाते से पैसा गायब हो सकता है.

Whats App

 क्या होता है QR कोड?

आपको बता दें कि क्यूआर कोड के भीतर कुछ एनक्रिप्टेड इनफॉर्मेशन होती है. कोई फोन नंबर हो सकता है, किसी वेबसाइट का लिंक हो सकता है, किसी ऐप का डाउनलोड लिंक हो सकता है. इस इनफॉर्मेशन को डिक्रिप्ट करने के लिए उसको स्कैन करना होता है. स्कैन करते ही वो कोड साधारण टेक्स्ट के रूप में आपके सामने खुल जाता है.

कैसे होता है QR कोड से फ्रॉड?

SBI कहा कि QR कोड का इस्तेमाल हमेशा पेमेंट करने के लिए होता है, न कि पेमेंट प्राप्त करने के लिए. इसलिए पेमेंट पाने करने के नाम पर कभी भी QR कोड स्कैन न करें. इससे आपका अकाउंट खाली हो सकता है. SBI के मुताबिक, जब आप एक QR कोड स्कैन करते हैं तो पैसे नहीं मिलते हैं. सिर्फ मैसेज आता है कि बैंक अकाउंट से पैसे निकल गए हैं.

फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स

SBI ने कहा, कोई भी भुगतान करने से पहले यूपीआई आईडी वेरिफाई करें. बैंक ने कहा, यूपीआई पेमेंट्स करते समय कुछ सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए.

    UPI पिन केवल पैसे के ट्रांसफर के लिए जरूरी है, प्राप्त करने के लिए नहीं.
पैसा भेजने से पहले हमेशा मोबाइल नंबर, नाम और UPI ID वेरिफाई करें.
UPI PIN को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें. यूपीआई पिन को भ्रमित न करें.
फंड ट्रांसफर के लिए स्कैनर का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाना चाहिए.
आधिकारिक स्रोतों के अलावा अन्य से समाधान न मांगें.
किसी भी भुगतान या तकनीकी मुद्दों के लिए ऐप के हेल्प सेक्शन का उपयोग करें और किसी भी विसंगति के मामले में बैंक के शिकायत समाधान पोर्टल https://crcf.sbi.co.in/ccf/ के माध्यम से समाधान प्राप्त करें.

सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ     |     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है     |     प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता     |     तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहार     |     दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी     |     वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374