Breaking
सारा अली खान की मल्टीस्टारर फिल्म आगे क्यों खिसका दी गई? लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण की वोटिंग खत्म, बंगाल में 77.57% तो UP में 53.56 फीसदी पड़े वोट पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव में हिंसा के बीच बंपर वोटिंग, क्या है इसके पीछे की कहानी? छिंदवाड़ा में वोटिंग के बीच आपस में भिड़े कांग्रेस-भाजपा के कार्यकर्ता, जमकर चली लाठियां बस्तर में शांतिपूर्ण वोटिंग जारी, 3 बजे तक 58.14 प्रतिशत हुआ मतदान वोट डालने यूपी-बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी, चल रहीं 185 स्पेशल ट्रेनें कांग्रेस प्रत्याशी की रैली में क्या सचमुच आए शाहरुख खान? वीडियो वायरल 10 हजार का लालच और गंवा दिए 35 लाख; ऐसे ठगी के शिकार हुए अधिकारी साहब एमएस धोनी के आगे केएल राहुल को ‘घर’ में भी चैन नहीं, CSK के ‘3 फैक्टर’ बिगाड़ेंगे खेल! फायरिंग के बाद पहली बार सलमान खान बाहर दिखे, लॉरेंस बिश्नोई ने फिर धमकी दे दी!

क्या हैं अंतर्राष्ट्रीय डीएल के फायदे? कैसे करें आवेदन? यहां जानिए सब कुछ

Whats App

जरा सोचिए कि अगर आपके पासे एक ऐसा लाइसेंस हो जिससे आप पूरी दुनिया में ड्राइविंग कर सकें? जी हां! आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में। इस डीएल द्वारा आप विदेशों में रेंट पर मिलने वाली गाड़ियों का भी आनंद उठा पाएंगे।

नई दिल्ली। भारत के सड़क परिवहन प्राधिकरण द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है, ताकि डीएल धारक विदेशों में भी गाड़ी चला सके। एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस आपके मौजूदा ड्राइविंग लाइसेंस की तरह ही होता है। बस आरटीओ अनिवार्य रूप से आपके ड्राइविंग लाइसेंस का अनुवाद उन भाषाओं में करता है, जिसे विदेशों में अधिकारी समझ सकें। एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के बहुत सारे फायदे हैं। सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपको स्थानीय अधिकारियों के साथ बिना किसी परेशानी के उन देशों की सड़कों पर ड्राइव करने देता है, जहां आप जा रहे हैं। एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग एक वैध पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि आपको अपना कीमती पासपोर्ट हर जगह ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज

Whats App

ये भी पढ़ें: प्रोविडेंट फंड खाता करना है ट्रांसफर तो ना हों परेशान, यहां बता रहे हैं तरीका आसान

मौजूदा ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी।डेटा रिकॉर्ड के लिए आप जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, उसके पासपोर्ट और वीजा की प्रति।आने-जाने के टिकट की कॉपी।आयु प्रमाण और पते के प्रमाण की प्रति।भारतीय नागरिकता का प्रमाणित प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो।एक डॉक्टर द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित और जारी किया गया वैध चिकित्सा फिटनेस प्रमाण पत्र।कैसे करें आवेदन?

ये भी पढ़ें: कितना सुरक्षित होगा Digital Rupee? कहां होगा इस्तेमाल, ये है इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

कोई भी अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ कार्यालय या उनकी आधिकारिक वेबसाइट दोनों पर आवेदन किया जा सकता है। बस, निम्नलिखित प्रपत्रों को उपर्युक्त दस्तावेजों के साथ भरने और जमा करने की आवश्यकता होती है।

आवेदक के चिकित्सा स्वास्थ्य को बताते हुए फॉर्म सीएमवी 1 और 1ए। आवेदक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इस फॉर्म को सही-सही भरें और किसी भी स्वास्थ्य समस्या को छिपाने की कोशिश न करें। फॉर्म सीएमवी 4- आपका वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन पत्र। यह फॉर्म या तो आरटीओ की आधिकारिक वेबसाइट पर या किसी भी आरटीओ में पाया जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के ऑफ़लाइन आवेदन के लिए, आपको अपने क्षेत्रीय आरटीओ में जाना होगा, ऊपर दी गई सूची में उल्लिखित दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ फॉर्म जमा करना होगा। उसके बाद आपको इसके लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की प्रक्रिया काफी हद तक ऑफलाइन है। इंटरनेशनल कंट्रोल ट्रैफिक एसोसिएशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवश्यक फॉर्म डाउनलोड कर फॉर्म भरें।

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को आसानी से स्वीकार करने वाले देश

छोटे कई देशों समेत कई बड़े देश हैं, जो भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार करते हैं। इस लाइसेंस को स्वीकार करने वाले कुछ बड़े देश संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड समेत यूरोपीय उपमहाद्वीप के कई देश भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को स्वीकार करते हैं। जबकि फ्रांस, स्वीडन और जर्मनी जैसे कुछ देश अपनी राष्ट्रीय भाषाओं में लाइसेंस का अनुवाद करने की मांग करते हैं, यूनाइटेड किंगडम और स्विट्जरलैंड जैसे अन्य लोग अंग्रेजी में ही लाइसेंस स्वीकार करते हैं।

सारा अली खान की मल्टीस्टारर फिल्म आगे क्यों खिसका दी गई?     |     लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण की वोटिंग खत्म, बंगाल में 77.57% तो UP में 53.56 फीसदी पड़े वोट     |     पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव में हिंसा के बीच बंपर वोटिंग, क्या है इसके पीछे की कहानी?     |     छिंदवाड़ा में वोटिंग के बीच आपस में भिड़े कांग्रेस-भाजपा के कार्यकर्ता, जमकर चली लाठियां     |     बस्तर में शांतिपूर्ण वोटिंग जारी, 3 बजे तक 58.14 प्रतिशत हुआ मतदान     |     वोट डालने यूपी-बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी, चल रहीं 185 स्पेशल ट्रेनें     |     कांग्रेस प्रत्याशी की रैली में क्या सचमुच आए शाहरुख खान? वीडियो वायरल     |     10 हजार का लालच और गंवा दिए 35 लाख; ऐसे ठगी के शिकार हुए अधिकारी साहब     |     एमएस धोनी के आगे केएल राहुल को ‘घर’ में भी चैन नहीं, CSK के ‘3 फैक्टर’ बिगाड़ेंगे खेल!     |     फायरिंग के बाद पहली बार सलमान खान बाहर दिखे, लॉरेंस बिश्नोई ने फिर धमकी दे दी!     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374