Breaking
सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहा... दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार

अरपा नदी के उदगम, पचरीघाट के संरक्षण और संगम स्थल के विकास हेतु अरपा बचाओ अभियान ने मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

Whats App

बिलासपुर ।  बिलासा कला मंच ने अरपा बचाओ अभियान बिलासपुर द्वारा मुख्य मंत्री को अरपा नदी के संरक्षण,विकास को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। सौंपे ज्ञापन में बताया गया कि जीवन दायिनी अरपा नदी का उदगम स्थल अमरपुर,पेंड्रा है। लाखों लोगो की आस्था मां अरपा से जुड़ी हुई है।पुरखों के द्वारा दी गई जानकारी और विभिन्न सरकारी पत्रों के अनुसार अमरपुर, पेंड्रा में अरपा नदी का उदगम स्थल है। इस बात की पुष्टि करते हुए आप ने(मुख्य मंत्री) भी विगत वर्ष अरपा महोत्सव के मंच से उद्गम स्थल को फोकस किये थे। बावजूद इसके आज तक उदगम स्थल पर कार्य की प्रगति नगण्य है,जबकि उदगम स्थल पर आशानुकूल कार्य होना चाहिए था। हमारी पूर्व की मांग है कि उद्गम स्थल को संरक्षित कर वहा पर कुंड का निर्माण हो। इसी प्रकार ही संगम स्थल (अरपा शिवनाथ नदी) ग्राम बिटकुली,पासीद, बिल्हा का विकास किया जाए और पर्यटन स्थल घोषित किया जाए।
पानी की समस्या से निजात दिलाने हेतु जून बिलासपुर स्थित पचरीघाट पर एनीकेट का निर्माण किया जा रहा है,जिसके कारण पचरीघाट का अस्तित्व समाप्त होता जा रहा है।चूंकि पचरीघाट का अपना इतिहास है, पचरीघाट पौराणिक महत्व के साथ साथ लोगों की जनभावना भी इससे जुड़ी हुई है। हमारा आपसे अनुरोध है कि बनाए जा रहे एनीकेट जो अभी प्रारंभिक चरण में है थोड़ा परिवर्तन कर पचरीघाट के अस्तित्व को संरक्षित किया जावे ताकि उसकी मौलिकता बनी रहे और जनभावनाओं का भी सम्मान हो।
बिलासा कला मंच अरपा बचाओ अभियान के तहत् विगत 17 वर्ष से अरपा के उद्गम अमरपुर पेंड्रा से संगम स्थल बिटकूली,बिल्हा तक की यात्रा कर जनजागरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसमे अरपा नदी सहित विभिन्न 40 नदी,नालों का संरक्षण के साथ जल,पेड़,पर्यावरण संरक्षण प्रमुख है।
महापौर श्री रामशरण यादव के द्वारा बिलासा कला मंच के संस्थापक डा सोमनाथ यादव, महेश श्रीवास,डा सुधाकर बिबे,राजेंद्र मौर्य, डा जी डी पटेल, रामेश्वर गुप्ता, देवानंद दुबे,ओमशंकर लिबर्टी, मनीष गुप्ता, विनोद गुप्ता, नरेंद्र कौशिक,यश मिश्रा, उमेंद्र यादव,नीरज यादव, बद्री केवट, सहदेव केवट आदि ने ज्ञापन सौंपा।

सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ     |     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है     |     प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता     |     तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहार     |     दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी     |     वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374