Breaking
छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा... कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखा... इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार... इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक ह... इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से क... युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद

अच्छे और बुरे इंसान की परख करने में होती है परेशानी, तो इन बातों को हमेशा रखें ध्यान

Whats App

आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन में विषम से विषम परिस्थितियों का सामना किया था परंतु कभी हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य को प्राप्त किया। अगर कोई व्यक्ति की आचार्य चाणक्य की बातों का अनुसरण अपने जीवन में करता है, तो वह जीवन में कभी गलती नहीं करेगा और सफल मुकाम पर पहुंच सकता है। महान अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में मानव कल्याण से जुड़े लगभग सभी विषयों का जिक्र किया है। चाणक्य जी की नीतियों के माध्यम से हम यह पता लगा सकते हैं कि मनुष्य को किस परिस्थिति में कैसा व्यवहार करना चाहिए।
आचार्य चाणक्य के अनुसार मनुष्य के जीवन में इंसान को परखना बेहद मयत्वपूर्ण होता है। यदि व्यक्ति को धोखे और मुसीबतों से बचना है तो इस कला का आना बेहद आवश्यक है अन्यथा जीवन में उसको बहुत बड़ा धोखा मिल सकता है। परनातू हर व्यक्ति के अंदर अच्छे और बुरे मनुष्य को परखने का गुण नहीं होता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातों का जिक्र किया है। यदि मनुष्य इन बातों को समझेगा तो वह सही और गलत में फरक समझ पाएगा और उसके जीवन की राह आसान हो जाएगी। आइए जानते हैं क्या हैं वो बातें-

मनुष्य का चरित्र: आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति की पहचान उसके चरित्र से ही होती है, व्यक्ति का चरित्र उसके जीवन की सच्चाई को खोल कर रख देता है। आपके किसी करीबी का चरित्र ऐसा है जिसकी लोग तारीफ करते हैं तो इसका मतलब है वह आपके लिए सही है लेकिन अगर उसके आपके अगर किसी व्यक्ति का चरित्र ठीक नहीं है और आप उसकी संगति में है तो उसकी छवि आपको हानि पहुंच सकती है। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहना ही सही रहता है।

मनुष्यता का भाव: आचार्य चाणक्य के अनुसार मनुष्य के अंदर मानवता होनी बेहद आवश्यक है। यदि मनुष्य के अंदर मानवता है तो उसकी अंदर की मानवीय भावना सबके समक्ष प्रस्तुत हो जाएगी और उसकी अच्छाई को लोग पसंद करेंगे वहीं अगर मनुष्य के अंदर मानवता नाम की कोई चीज नहीं है तो इसका अर्थ है वह आपके लिए भी सही नहीं है। इस प्रकार के व्यक्ति हमेशा दूसरों का दुख देखकर प्रसन्न होते हैं।

Whats App

मनुष्य की आदतें: चाणक्य का नीति शास्त्र कहता है कि जिन व्यक्तियों में आलस्य कूट कूट कर भरा होता है, जो बुरे व्यसन करते हैं या जो लोग झूठ बोलते हैं ऐसे लोगों से जितना दूर रहेंगे उतना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। क्योंकि इस प्रकार के लोग मुसीबत लाने के अलावा कुछ नहीं कर सकते।

मनुष्य के कर्म: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया है कि मनुष्य के कर्म उसकी अच्छाई या बुराई की परख करते हैं। यदि मनुष्य सदैव दूसरे मनुष्य की मदद करने के लिए तत्पर रहता है तो इसका अर्थ है कि वह अच्छे कर्मों में लिप्त है, वहीं यदि मनुष्य कुछ भी गलत कार्य करता है और धन कमाता और उससे लोगों की मदद करता है लेकिन फिर भी ऐसा व्यक्ति आपको नुकसान पहुंचाने में भी देरी नहीं करेगा। इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें।

छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा…     |     कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखाएगी     |     इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार…     |     इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक हीलिंग?     |     इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद     |     प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से कूदकर दी जान     |     युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR     |     राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी     |     चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन     |     भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374