Breaking
बदले की आग में जल रहे नेतन्याहू, ईरान पर आज ले सकते हैं ‘विनाशक’ फैसला शिवहर: डेढ़ महीने के बेटे को कुदाल से काटा, पकड़ा गया तो बोला- उसमें राक्षस नजर आता था 'बीजेपी के डर से वायनाड में कांग्रेस ने नहीं लगाए झंडे', माकपा ने राहुल गांधी को घेरा नामांकन के लिए 24 हजार रुपए की चिल्लर लेकर पहुंचा प्रत्याशी, आधे घंटे तक गिनते रहे मतदान कर्मी मुजफ्फरनगर, कैराना और सहारनपुर लोकसभा क्षेत्रों में BJP उम्मीदवारों का बहिष्कार करेंगे राजपूत झोपड़ी में रहने वाले किसान के बेटे ने पास किया UPSC की परीक्षा, पवन ने हासिल की 239वीं रैंक, गांव मे... सलमान खान के बाद अब दिग्गज नेता को मिली फोन पर धमकी, दाऊद इब्राहिम का नाम आया सामने दिल्ली के LG ने जेल में बंद CM केजरीवाल को लिखा खुला पत्र, पानी की समस्या का किया जिक्र चुनावी मैदान में वीरप्पन की बेटी विद्यारानी… पिता के सपने करना चाहती हैं साकार मुख्यमंत्री डा. माेहन यादव बोले-जनता ने ठाना है, झूठे वादों के साथ नहीं, विकास के साथ कदम बढ़ाना है

रूस के सबसे रईस कारोबारी को भुगतना प़ड़ी यूक्रेन पर हमले की कीमत, 27 मिलियन डॉलर का लग्जरी क्रूज जब्त

Whats App

रोम । यूक्रेन पर रूसी हमले का खामियाजा रूस के ख्यात कारोबारी एलेक्सी मोर्दशोव को भी भुगतना पड़ रहा है। अमेरिका और यूरोप के आर्थिक प्रतिबंध झेल रहे रूस के रईसों पर भी अब शिकंजा कसा जा रहा है। इटली ने रूस के सबसे अमीर शख्स एलेक्सी मोर्दशोव के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसके 2 अरब रुपए के क्रूज को जब्त कर लिया है।

यूरोपियन यूनियन ने यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद इस हफ्ते रूसी कारोबारी मार्दशोव को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इटली के इम्पेरिया से जब्त किए गए जहाज का नाम लेडी एम है। यह लग्जरी क्रूज 65 मीटर (215 फीट) बड़ा है। इटली की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लेडी एम की कीमत 27 मिलियन डॉलर (2 अरब रुपए) है। इस लग्जरी क्रूज को 2013 में अमेरिकी शिपबिल्डर कंपनी पामर जॉनसन ने बनाया था।
रूस की बड़ी स्टील निर्माता कंपनी सेवरस्टल का मालिकाना हक मोर्दशोव के परिवार के पास है। फोर्ब्स के मुताबिक प्रतिबंध लगने से पहले मोर्दशोव की अनुमानित संपत्ति 29।1 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी। इस संपत्ति के साथ मोर्दशोव रूस के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। मोर्दशोव का भूमध्यसागर के सार्डिनिया (के तट पर करीब 66 मिलियन यूरो का आलीशान विला है। रूस के एक और अरबपति गेन्नेडी टिमचेंको पर भी ठीक इसी तरह की कार्रवाई की गई है।

गेन्नेडी की लग्जरी नाव को भी इटली के इम्पेरिया में रोक दिया गया है। उन्हें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का करीबी माना जाता है। बताया जा रहा है कि इस नाव को जब्त कर किसी सुनसान स्थान पर रखा जाएगा। इटली ने रूस के जिस दूसरे बिजनेसमैन टिमचेंको के खिलाफ एक्शन लिया है। उन्होंने तेल का व्यापार कर अपनी किस्मत बदली है। ब्रिटेन ने पिछले महीने कहा था कि वह बैंक रोसिया में एक प्रमुख शेयरधारक थे।

Whats App

टिमचेंको पर 2014 में क्रीमिया के रूस के कब्जे के बाद यूक्रेन को अस्थिर करने में भूमिका निभाने का आरोप है। इटली से पहले फ्रांस और जर्मनी भी रूस के अरबपतियों की नाव जब्त कर चुके हैं। दरअसल, रूस पर यूक्रेन के हमले के बाद यूरोपीय देश उस पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इन प्रयासों के तहत ही रूस को आर्थिक चोट पहुंचाई जा रही है।

बदले की आग में जल रहे नेतन्याहू, ईरान पर आज ले सकते हैं ‘विनाशक’ फैसला     |     शिवहर: डेढ़ महीने के बेटे को कुदाल से काटा, पकड़ा गया तो बोला- उसमें राक्षस नजर आता था     |     ‘बीजेपी के डर से वायनाड में कांग्रेस ने नहीं लगाए झंडे’, माकपा ने राहुल गांधी को घेरा     |     नामांकन के लिए 24 हजार रुपए की चिल्लर लेकर पहुंचा प्रत्याशी, आधे घंटे तक गिनते रहे मतदान कर्मी     |     मुजफ्फरनगर, कैराना और सहारनपुर लोकसभा क्षेत्रों में BJP उम्मीदवारों का बहिष्कार करेंगे राजपूत     |     झोपड़ी में रहने वाले किसान के बेटे ने पास किया UPSC की परीक्षा, पवन ने हासिल की 239वीं रैंक, गांव में खुशी का माहौल     |     सलमान खान के बाद अब दिग्गज नेता को मिली फोन पर धमकी, दाऊद इब्राहिम का नाम आया सामने     |     दिल्ली के LG ने जेल में बंद CM केजरीवाल को लिखा खुला पत्र, पानी की समस्या का किया जिक्र     |     चुनावी मैदान में वीरप्पन की बेटी विद्यारानी… पिता के सपने करना चाहती हैं साकार     |     मुख्यमंत्री डा. माेहन यादव बोले-जनता ने ठाना है, झूठे वादों के साथ नहीं, विकास के साथ कदम बढ़ाना है     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374