Breaking
केले का छिलका चमका देगा चेहरा, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल मुजफ्फरपुर: घर पर चल रहा था मां का श्राद्ध, छोटा भाई बना हैवान… बड़े भाई को काटकर नदी में फेंका मनीष सिसोदिया को राहत नहीं, कोर्ट ने ED को भी स्टेटस रिपोर्ट में देरी पर लगाई फटकार संदेशखाली, भूपतिनगर के बाद अब रामनवमी में हिंसा, लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में क्यों मचा बवाल? चुनाव चिह्न के साथ बार कोड देने का सुप्रीम कोर्ट का प्रस्ताव, ECI का इनकार, फैसला सुरक्षित जब बीहड़ में बैठा डकैत ददुआ तय करता था कौन बनेगा सांसद, विधायक और प्रधान गर्मियों में बदल रहा वर्कआउट का ट्रेंड, कार्डियो पर ज्यादा ध्यान बड़नगर पुलिस ने 13 ग्राम स्मैक के साथ बदमाश को किया गिरफ्तार किसान की बेटी का यूपीएससी में चयन, लक्ष्य के लिए बनाई इंटरनेट मीडिया से दूरी 28 साल बाद आराेपित को पकड़ा, चोरी के मामले में था फरार

कोरोना खत्म…अब विस्तार पर आरएसएस का फोकस, सौवीं सालगिरह मनाने की तैयारी में लगा संघ

Whats App

भोपाल । कोरोना संक्रमण के कारण देशभर में राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक गतिविधियां करीब दो साल तक ठप रही। इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गतिविधियां भी रूकी रहीं। लेकिन अब कोरोना लगभग खत्म हो गया है। इसलिए संघ का फोकस शाखाओं के विस्तार पर है। दरअसल संघ के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं। संघ ने मप्र सहित देश भर में शाखाएं दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। 10 मार्च को 5 राज्यों के चुनावी नतीजों के ठीक एक दिन बाद 11 मार्च से अहमदाबाद के कर्नावती में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ  की 3 दिनों की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक शुरू हो रही है। बैठक 13 मार्च तक चलेगी और इसमें बीते साल के कार्यों की समीक्षा की जाएगी और साथ ही आने वाले साल भार की कार्य योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। हाल ही में संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने भी देश में शाखाओं की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 2025 में संघ की 100 वीं वर्षगांठ को ध्यान में रखकर इसे एक अभियान की तरह शुरू किए जाने की तैयारी की गई है। देश में अभी संघ की करीब 55 हजार शाखाएं संचालित हैं इन्हें बढ़ाकर एक लाख किए जाने का टारगेट रखा गया है।

एक साल देरी से शुरू होगी योजना
संघ के सूत्रों के मुताबिक ये योजना पिछले साल मार्च में शुरू करनी थी, लेकिन कोरोना के कारण देर हुई। संघ के वरिष्ठ लोगों का मानना है कि इससे संघ की पहुंच भी बढ़ेगी और साथ ही लोगों का संघ तक पहुंचने भी आसान हो जाएगा।  गौरतलब है कि मप्र सहित देश के अन्य राज्यों में भी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की शाखाओं की घटती संख्या से संघ चिंतित हो गया है। प्रदेश में कोविड के दो साल के दौरान शाखाएं नहीं लगीं, अब इन्हें नए सिरे से और बढ़ी हुई संख्या के साथ शुरू करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसके अलावा इस बात पर भी मंथन किया जा रहा है कि युवा पीढ़ी को संघ के प्रति कैसे आकर्षित किया जाए।

मप्र में 10 हजार शाखाएं लगाने का लक्ष्य
अहमदाबाद में होने वाली संघ की प्रतिनिधि सभा में भी इस मुद्दे पर विचार-विमर्श होने की संभावना जताई जा रही है। कोरोना के पहले मप्र के सभी जिलों में संघ की करीब 5 हजार शाखाएं लग रही थीं। कोरोना महामारी के कारण ज्यादातर शाखाएं नहीं लग पाईं। वर्चुअल तौर पर जागरण अभियान के तहत योग- ध्यान से जुड़ी संघ की अन्य गतिविधियां चलाई गईं। अब नए सिरे से शाखाएं पुन: शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। संघ के सूत्रों का कहना है कि कोरोना की तीव्रता कम होने के साथ ही शाखाएं पुन:  लगने लगी हैं लेकिन संख्या में अभी कमी है। संख्या बढ़ाने को लेकर सभी प्रांतों को नए सिरे से टारगेट दिए जाने की तैयारी चल रही है। यह भी दावा किया जा रहा है कि धीरे-धीरे पुन: सभी शाखाएं पहले की तरह लगने लगेंगी। मप्र में करीब 10 हजार शाखाएं लगाने का लक्ष्य की योजना पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

Whats App

बौद्धिक गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान
राज्यों के प्रवास के दौरान संघ प्रमुख इस संबंध में अपनी आंतरिक बैठकों में पहले ही कह चुके हैं कि संघ का काम अब दो श्रेणियों में होगा। सगठन श्रेणी और जागरण श्रेणी। इसमें संगठन के कार्यकर्ताओं को शाखाओं पर फोकस करने को कहा गया है। यह भी देखने को कहा है कि शाखाओं में शारीरिक के साथ बौद्धिक गतिविधियों पर भी ध्यान दिया जाए जिससे की नए लोग आकर्षित हो सकें। बताया जाता है कि संघ ने पूर्वोत्तर राज्यों में संगठन का नेटवर्क बढ़ाने की योजना बनाई है। शाखाएं शुरू करके इसकी शुरुआत की जाएगी। विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, वनवासी कल्याण आश्रम, विद्या भारती, आरोग्य भारती और भारतीय जनता पार्टी सहित संघ के सभी अनुषांगिक संगठनों को भी शाखाओं की संख्या बढ़ाने के साथ नए लोगों को जोडऩे को कहा गया है।

केले का छिलका चमका देगा चेहरा, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल     |     मुजफ्फरपुर: घर पर चल रहा था मां का श्राद्ध, छोटा भाई बना हैवान… बड़े भाई को काटकर नदी में फेंका     |     मनीष सिसोदिया को राहत नहीं, कोर्ट ने ED को भी स्टेटस रिपोर्ट में देरी पर लगाई फटकार     |     संदेशखाली, भूपतिनगर के बाद अब रामनवमी में हिंसा, लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में क्यों मचा बवाल?     |     चुनाव चिह्न के साथ बार कोड देने का सुप्रीम कोर्ट का प्रस्ताव, ECI का इनकार, फैसला सुरक्षित     |     जब बीहड़ में बैठा डकैत ददुआ तय करता था कौन बनेगा सांसद, विधायक और प्रधान     |     गर्मियों में बदल रहा वर्कआउट का ट्रेंड, कार्डियो पर ज्यादा ध्यान     |     बड़नगर पुलिस ने 13 ग्राम स्मैक के साथ बदमाश को किया गिरफ्तार     |     किसान की बेटी का यूपीएससी में चयन, लक्ष्य के लिए बनाई इंटरनेट मीडिया से दूरी     |     28 साल बाद आराेपित को पकड़ा, चोरी के मामले में था फरार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374