Breaking
20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उठाया गरीब बेटियों की शादियों का जिम्मा, यूं ‘जगत मामा’ बन गए

Whats App

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आज जन्मदिन है जिन्हें जगत मामा के रूप में पुकारा जाने लगा है। मगर यह उपाधि उन्हें कब मिली कैसे मिली, यह आज हम आपको बता रहे हैं।

जब शिवराज सिंह सामान्य नेता थे और कुछ समय बाद जब पहली बार विधायक बने तो गृह गांव जैत के पास बोरना गांव का एक गरीब उनके पास बेटी की शादी का निमंत्रण लेकर पहुंचा। वह बोला अब तो आप एमएलए बन गए तो शादी में मदद करो तो उस समय मित्रों के साथ मिलकर गरीब की बेटी की शादी कराई थी। तब उन्होंने ऐसी गरीब बेटियों की शादी का संकल्प लिया और 1991 से यह सिलसिला शुरू हुआ जिसकी वजह से वे आज जगत मामा के रूप में पहचाने जा रहे हैं।

यह बात उनके विद्यार्थी जीवन से साथ निभा रहे शिव चौबे ने बताई है। मध्य प्रदेश सामान्य निर्धन वर्ग आयोग के अध्यक्ष चौबे ने बताया कि बोरना गांव के गरीब पिता ने शिवराज सिंह चौहान से शादी में जिस तरह आर्थिक मदद मांगी थी, उससे उनके मन में ऐसे परिवारों की बेटियों के लिए सामूहिक विवाह की योजना जागी थी। विधायक, सांसद रहते हुए शिवराज सिंह चौहान ने सामूहिक विवाहों के आयोजन 1991 के बाद लगातार किए। पहले जैत में किया तो फिर शाहगंज, सुल्तानपुर, उदयपुरा में ये आयोजन हुए।

Whats App

सीएम बनते ही मन की इच्छा योजना में बदली

चौबे ने कहा कि गरीबों के दर्द का अहसास शिवराज के मन में हमेशा रहा है और सामूहिक विवाह के आयोजनों से उन्होंने उनके दर्द को बांटने की कोशिश की। शिवराज सिंह चौहान जैसे ही सीएम बने तो उन्होंने सबसे पहली योजना सामूहिक विवाह के लिए लाए। चौबे बताते हैं कि आज तक शिवराज सिंह करीब ढाई लाख गरीब बेटियों की सामूहिक विवाह में शादी करा चुके हैं। उनके बेटियों के प्रति प्यार से वे कब सबके मामा बन गए पता ही नहीं चला।

उत्तर प्रदेश में चंदौली में पुकारा जगत मामा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी चंदौली विधानसभा की चुनावी सभा में मंच से उन्हें जगत मामा बताया गया। स्थानीय सांसद महेंद्र नाथ पांडे ने सीएम चौहान का परिचय देने के लिए उनसे माइक लेकर कहा कि यह केवल मध्य प्रदेश के बेटे- बेटियों के नहीं पूरे देश के बेटे- बेटियों के मामा हैं। उन्होंने शिवराज मामा जिंदाबाद के नारे लगवाकर माइक चौहान को सौंपा। यानि अब वे मध्य प्रदेश के बच्चों के ही नहीं बल्कि जगत मामा बन चुके हैं।

20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374