Breaking
20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल

झारखंड विधानसभा में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने 1,01,101 करोड़ का पेश किया बजट

Whats App

झारखंड विधानसभा में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश किया। हेमंत सोरेन सरकार में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव का यह तीसरा बजट था। इस बार के बजट में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा पर विशेष रूप से फोकस दिया गया है। सीएम हेमंत सोरेन ने भी बजट को लेकर संतोष जताते हुए कहा कि इससे झारखंड का भविष्य सुनहरा होगा। वित्त मंत्री ने एक लाख एक हजार, एक सौ एक करोड़ रुपये का बजट पेश किया। राज्य सरकार टीईटी पास प्रशिक्षित शिक्षकों के मानदेय में 50 प्रतिशत की वृद्धि करने जा रही है। वहीं प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। झारखंड में अब पारा शिक्षक सहायक प्राध्यापक के नाम से जाने जाएंगे।पहले उन्होंने राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात की थी और बजट पर जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप बताया था। वित्त मंत्री बजट पेश कर रहे थे। उस समय विपक्ष की नारेबाजी जारी रही। विपक्षी दल सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही नारेबाजी कर रहे थे। इस कारण सदन को 12 बजे तक स्थगित करना पड़ा था। शून्य काल में भी विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी जारी रही। मंत्री ने विपक्ष की नारेबाजी के बीच बजट पेश किया।

वित्त मंत्री ने कहा कि देश की तुलना की तुलना में विकास दर में 4।5 फीसदी की गिरावट आयी है। अगले साल 8।8 फीसदी विकास दर होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि लोगों आशाएं असीमिति है, लेकिन सीमित संसाधनों के बीच उनकी आशाओं को पूरा करने की कोशिश की जा रही है। जनता के सपनों को पूरा किया जा रहा है। बजट में सामाजिक क्षेत्र के लिए 37,313 करोड़ का प्रावधान किया गया है। सड़क, शिक्षा, पेय जल सहित मूलभूत सुविधाओं पर जोर देने का प्रावधान किया गया है। इस बजट में बुर्जुग को आसरा देने पर जोर दिया गया है। वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए सदन में बजट पेश कर रहे हैं। इस बजट में स्वास्थ्य में 50 %, पेयजल में 20 %, खाद्य वितरण में 21 % की बढ़ोतरी की गई है। कृषि ऋण माफी योजना में 2 लाख 11 हजार 530 किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किया गया है।

विधानसभा में वित्त मंत्री की महत्वपूर्ण घोषणाएं

Whats App

1 झारखंड सरकार ने इसबार बजट में एयर एंबुलेंस के लिए भी प्रविधान किया है।

2 रांची और देवघर में आवासीय कॉलोनी विकसित की जाएगी।

3 रांची के सौंदर्यीकरण पर काम हो रहा है।

4 नगर विकास पत्रकार 3055 करोड़ रुपये 2022-23 में खर्च करेगी।

5 राज्य के जलप्रपातों में पर्यटन के विकास के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित की जाएंगी। वहां रोपवे का भी निर्माण होगा।

6 युवाओं के लिए गांव में सिदो कान्हू क्लब की स्थापना की जाएगी।

7 रांची में राज्य स्तरीय सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण होगा।

8 राज्य सरकार पर्यटन एवं कला संस्कृति पर 349। 39 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

10 बजट में आम लोगों खासकर युवाओं के सुझावों को प्राथमिकता दी गई है।

11 बजट में आधारभूत संरचनाओं और कल्याणकारी योजनाओं में सामंजस्य पर दिया गया है जोर

12 बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा में आधारभूत संरचनाओं के विकास पर जोर पर दिया गया है जोर।

13 राज्य में गोधन विकास योजना शुरू की जाएगी। सरकार गोबर की खरीदारी कर बायोगैस को बढ़ावा देगी।इससे 40 हजार किसानों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

14 राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 में जल संसाधन विकास पर कुल 1894।48 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके लिए बजट में प्रविधान किए गए हैं।

15 मनरेगा में 2022-23 में 12 करोड़ पचास लाख मानव दिवस सृजन का लक्ष्य रखा गया है।

16 राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 में जल संसाधन विकास पर कुल 1894।48 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके लिए बजट में प्रविधान किए गए हैं।

17 मनरेगा में 2022-23 में 12 करोड़ पचास लाख मानव दिवस सृजन का लक्ष्य रखा गया है।

18 झारखंड सरकार राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 15 लाख बच्चों को गर्म पोशाक देगी। इसके लिए बजट में प्रविधान किया गया है।

19 रांची में मेडिकल, इंजीनियरिंग की तैयारी कराने के लिए शुरू की गई आकांक्षा योजना के तहत रीडिंग रूम का निर्माण कराया जाएगा।

20 स्कूली शिक्षा पर सरकार 11607 करोड़ 67 लाख रुपये खर्च करेगी।

21 उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू होगी।

22 ज्ञानोदय योजना के तहत स्कूलों में साइंस लैब एवं स्मार्ट क्लास की सुविधा विकसित की जाएगी।

23 स्वास्थ्य के बजट में 27 प्रतिशत की वृद्धि 5618 करोड़ 83 लाख का बजट।

24 सभी जिला अस्पताल 300 बेड के अस्पतालों में अपग्रेड होंगे।

25 रांची के रिम्स, जमशेदपुर के एमजीएम तथा धनबाद के पीएमसीएच का सुदृढ़ीकरण होगा।

26 राज्य सरकार इको टूरिज्म को बढ़ावा देगी।

27 रांची में जाम की समस्या के निवारण के लिए इनर रिंग रोड तथा कई फ्लाई ओवर का भी प्रस्ताव।

20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374