Breaking
बिहार में बारिश अलर्ट जारी GDA और निगम अधिकारियों को दी हिदायत, बोले- जलभराव हुआ तो खैर नहीं नई कंपनी ने 5 नए ऑटो टिपर मंगाए, सफाई कर्मियों के विरोध की अाशंका को देख नगर निगम ने एसपी से मांगा प... अमित शाह ने वन स्टॉप सेंटर का किया उद्घाटन अटल प्रोग्रेस-वे छह पैकेज में बनेगा, हर पैकेज की लागत 1000 करोड़ से ज्यादा आठ सालों में MSME का बजट 650 प्रतिशत बढ़ाया गया तीन बच्चियों को गलत नियत से उठाना कबूला, भीड़ में महिला-युवतियों के शरीर को करता टच ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा को पहला और एमएसएमई अवाॅर्ड में मिला तीसरा स्थान बाधा गांव में मिला 51 मोर्टार 1965 या 1971 के युद्ध के समय का मांसाखोर इकट्‌ठा होकर पहुंचे SP ऑफिस; बोले-बदमाशों ने किया जीना हराम

इमली के जूस से वजन घटने के साथ-साथ बढ़ेगी खूबसूरती भी 

Whats App

ज्यादातर लोगों को खट्टा मीठा खाना पसंद होता है फिर चाहे जूस हो या खाने के साथ चटनी। ऐसे ही इमली है जिसे लोग किसी न किसी रूप में खाते रहते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व मौजूद हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है अगर आप अपनी डाइट में इमली को शामिल करना चाहती हैं तो इसे जूस के रूप में पी सकती हैं।

वजन कम होगा- इमली का जूस फायदेमंद होता है इमली के जूस में माइल्ड ड्यूरेटिक गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर, इमली का सेवन करने से आपका पेट घंटों तक भरा हुआ महसूस होगा और यह आपके सिस्टम को अंदर से साफ करने में भी मदद करेगी।

हार्ट समस्या कम होगी- इमली का जूस हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है, रोजाना इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

Whats App

पाचन तंत्र ठीक रहेगा- इमली का जूस पाचन के लिए अच्छा होता है क्योंकि शरीर स्वस्थ रहें इसके लिए बहुत जरूरी है कि पाचन तंत्र स्वस्थ रहे। अपच, कब्ज, पेट में ऐंठन या फिर सूजन जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए इमली से बने जूस काफी फायदेमंद है। इसमें माइल्ड ड्यूरेटिक गुण होते हैं, जो इन समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

खूबसूरती बढ़ाये- बाहरी खूबसूरती को निखारने के लिए हम चेहरे पर काफी कुछ लगाते हैं, लेकिन त्वचा को अंदर से पोषण मिले इसके लिए बहुत जरूरी है हेल्दी चीजों का सेवन करें। ऐसे में ये जूस रोजाना पीने से कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। यह विटामिन-सी से भरपूर है जो त्वचा के टेक्स्चर को ठीक करने में मदद करेगा।

इस तरह बनाएं इमली का जूस

1. सबसे पहले इमली को अच्छी तरह से धो लें और अब इसमें से सारी बीज बाहर निकाल दें।
2. अपने स्वाद के मुताबिक दो ग्लास पानी उबालें और उसमें इमली मिक्स कर दें और थोड़ी देर उसे ऐसे ही छोड़ दें।
3. गैस बंद करने के बाद इमली को एक छलनी में रखकर छान लें साथ ही, इसे साफ करें ताकी इमली का सार रह जाए।
4. अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें ताकी यह ठंडा हो जाए।
5. इसके बाद स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा शहद मिक्स करें और आइस क्यूब डाल दें।

बिहार में बारिश अलर्ट जारी     |     GDA और निगम अधिकारियों को दी हिदायत, बोले- जलभराव हुआ तो खैर नहीं     |     नई कंपनी ने 5 नए ऑटो टिपर मंगाए, सफाई कर्मियों के विरोध की अाशंका को देख नगर निगम ने एसपी से मांगा पुलिस जाब्ता     |     अमित शाह ने वन स्टॉप सेंटर का किया उद्घाटन     |     अटल प्रोग्रेस-वे छह पैकेज में बनेगा, हर पैकेज की लागत 1000 करोड़ से ज्यादा     |     आठ सालों में MSME का बजट 650 प्रतिशत बढ़ाया गया     |     तीन बच्चियों को गलत नियत से उठाना कबूला, भीड़ में महिला-युवतियों के शरीर को करता टच     |     ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा को पहला और एमएसएमई अवाॅर्ड में मिला तीसरा स्थान     |     बाधा गांव में मिला 51 मोर्टार 1965 या 1971 के युद्ध के समय का     |     मांसाखोर इकट्‌ठा होकर पहुंचे SP ऑफिस; बोले-बदमाशों ने किया जीना हराम     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374