Breaking
डेढ़ माह से हत्या के प्रयास मामले में फरार चल रहे तीन आरोपियों को भोरे पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल... सिंधिया बोले-मुझे विश्वास है जनता हमारे साथ है और प्रचंड बहुमत से सारे प्रत्याशी जीतेंगे इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं? अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम

प्रदेश में तीन माह में 13 लाख 63 हजार युवाओं को स्व-रोजगार सहायता : मुख्यमंत्री

Whats App

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में हर माह एक दिन रोजगार दिवस मनाया जा रहा है। सरकार ने जनवरी से अब तक तीन माहों में 13 लाख 63 हजार युवाओं को विभिन्न योजनाओं में बैंकों के माध्यम से रोजगार के लिए ऋण एवं अनुदान उपलब्ध कराया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में रोजगार दिवस मनाकर तीन लाख 33 हजार युवाओं को रोजगार का अवसर दिया जा रहा है। आजीविका मिशन की बहनें भी बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं। इनकी आमदनी हर महीने 10 हजार करने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। स्व-रोजगार के साथ-साथ हम हर वर्ष एक लाख व्यक्तियों को शासकीय सेवा का अवसर देंगे। पुलिस की भर्ती में अब 50 प्रतिशत अंक केवल फिजिकल के होंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को अधिक अवसर मिलें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज रीवा के एसएएफ मैदान में राज्य स्तरीय रोजगार दिवस सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रीवा जिले की सभी लंबित परियोजनाएँ शीघ्र पूरी करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा की हवाई पट्टी के विस्तार के लिए केन्द्र सरकार ने राशि मंजूर की है। राज्य सरकार अब इस हवाई पट्टी को विकसित हवाई अड्डा बनाएगी। हवाई सेवा शुरू होने  से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य में निवेश बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा राजनिवास में बेटी के साथ दुराचार करने वालों के घर को जमींदोज कर दें। प्रदेश में गुंडों को कुचल दिया जाएगा। कलेक्टर और एसपी गुण्डों और बदमाशों के खिलाफ कार्यवाही में देरी न करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बाणसागर बांध पूरा होने के बाद विन्ध्य क्षेत्र ने सिंचाई सुविधा मिलने पर खेती में अभूतपूर्व प्रगति की है। यहाँ के गेहूँ की मांग पूरे भारत में है। अब विदेशों में भी विन्ध्य का गेहूँ पहुँचाएंगे। खेती के साथ विन्ध्य और मध्यप्रदेश को उद्योग में भी नम्बर वन बनाएंगे। स्व-रोजगार के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना तथा स्वनिधि योजना से भी सहायता दी जा रही है। पूरे प्रदेश के साथ रीवा में भी सीएम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं, जहाँ प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर शिक्षा दी जाएगी। मेरिट सूची में आने वाले सभी वर्गों के विद्यार्थियों की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी। मध्यप्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब हिंदी में होगी।

Whats App

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना को पुन: शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना अप्रैल माह से शुरू की जा रही है। जरूरत पड़ी तो बुजुर्गों को हवाई जहाज से भी तीर्थ-यात्रा कराएंगे। प्रदेश में 21 अप्रैल से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पुन: शुरू की जा रही है। इसमें अब 55 हजार रुपए की विवाह सहायता दी जाएगी। प्रदेश में जलाभिषेक अभियान में जल-संरक्षण के कार्य कराए जाएंगे। रीवा सहित हर जिले में 75 अमृत तालाबों का निर्माण किया जाएगा।

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि एक अप्रैल से शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष में 2 लाख 38 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने बेरोजगारी की समस्या पर प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र के 13 और राज्य के 27 औद्योगिक क्लस्टर से हजारों उद्योग स्थापित होंगे और इनमें एक वर्ष में 5 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा। पर्याप्त बिजली और अच्छी सड़कों से पूरे प्रदेश में उद्योगों में तेजी से निवेश हो रहा है।

सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि गत दिवस संसद में उद्योगों के संबंध में अपनी बात रखते हुए केन्द्रीय उद्योग मंत्री ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रयासों की सराहना की है। रीवा जिले से बनारस-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर गुजरेगा, जिसका लाभ जिले को ही नहीं पूरे विन्ध्य को मिलेगा। पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा और विन्ध्य से मुख्यमंत्री का विशेष लगाव है। आज रीवा अगर तेजी से विकसित हो रहा है तो इसका श्रेय मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा यहाँ के लिए स्वीकृत विकास योजनाएँ हैं। रीवा के तेजी से विकास के लिए यहाँ हवाई पट्टी का उन्नयन कर हवाई अड्डा बनाने की आवश्यकता है। साथ ही रीवा में बाणसागर का पानी वरदान बन गया है। रीवा जिले के मऊगंज, देवतालाब और नईगढ़ी में लंबित सिंचाई परियोजनाओं को भी शीघ्र पूरा कराया जाए।

विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 580 करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों की विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने विभिन्न स्टाल पर पहुँचकर योजनाओं के संचालन की जानकारी ली तथा हितग्राहियों से चर्चा की। प्रारंभ में श्री चौहान ने कन्या-पूजन कर बेटियों का सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने 2456 लाख 56 हजार रुपए के हितलाभ भी वितरित किये।

मुख्यमंत्री ने मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल वात्सल्य का किया शुभारंभ

सेवा एवं समर्पण भाव से मरीजों का करें उपचार – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रीवा प्रवास के दौरान मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल वात्सल्य का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सेवा एवं समर्पण भाव से मरीजों का इलाज होगा। अस्पताल से रीवा एवं विन्ध्यवासियों को सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वात्सल्य का अर्थ ही है ममता, स्नेह। इस चिकित्सालय के चिकित्सक और स्टाफ मरीजों को पूरे सेवाभाव से इलाज करें, जिससे सभी मरीज स्वस्थ होकर जायें। उन्होंने कहा कि अस्पताल में टेलीमेडिसिन की सुविधा मुहैया कराई गई है। इससे यहाँ भर्ती गंभीर मरीजों का दिल्ली के वरिष्ठ चिकित्सक इलाज करेंगे और आवश्यक परामर्श देंगे।

सिंधिया बोले-मुझे विश्वास है जनता हमारे साथ है और प्रचंड बहुमत से सारे प्रत्याशी जीतेंगे     |     इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस     |     बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी     |     हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं?     |     अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस     |     गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस     |     बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन     |     पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी     |     तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम     |     डेढ़ माह से हत्या के प्रयास मामले में फरार चल रहे तीन आरोपियों को भोरे पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल।     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374