Breaking
‘भाजपा समर्थकों का बूथ पर कब्जा, मुस्लिम वोटरों से अभद्रता’, वोटिंग के बीच सपा के गंभीर आरोप यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान? पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत

100% घरों में नल से पानी पहुंचाने वाला जिला बुरहानपुर में सिर पर जल कलश लेकर पहुंचे सीएम शिवराज

Whats App

बुरहानपुर   मध्य प्रदेश का पहला 100 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन वाला बुरहानपुर पहला जिला बन गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान जिले के खड़कोद में जल जीवन मिशन के तहत आयोजित जल महोत्सव कार्यक्रम में सिर पर जल कलश लेकर पहुंचे। कार्यक्रम की शुरुआत में शक्ति स्वरूपा कन्याओं का पूजन कर जगत कल्याण के लिए प्रार्थना की। इसके बाद उन्होंने कलश पूजन और विभिन्न् विभागों की 75 योजनाओं का लोकार्पण व भूमिपूजन भी किया। इस दौरान वे लोगों को जल का महत्व बताते हुए वर्षा जल सहेजने के लिए प्रेरित करेंगे। जल जीवन मिशन के तहत 167 पंचायतों के 254 गांवों में घर-घर नल से जल पहुंचाने वाला बुरहानपुर प्रदेश का पहला जिला बन गया है। बुरहापुर जिले में बारिश का पानी रोकने और जल पुनर्भरण के लिए करीब 42 करोड़ रुपये की लागत से 310 जल संरचनाएं तैयार की गई हैं। बुरहानपुर जिले में 10,1005 परिवारों को नल कनेक्शन दिया गया है। प्रदेश में 48 लाख 37 हजार घरों में नल से जल पहुंचाया जा रहा है। 4,172 गांवों में 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचाया जा रहा है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा गांव-गांव में जल समितियां बनाकर जल बचाने के काम में सब लोग लगे हुए हैं। एक जमाना था, जब पानी के लिए लोग तरस जाते थे। बहनों का आधा दिन के पानी के काम में ही लग जाता था। आज हमने गांवों में घर-घर नल लगवाकर पानी पहुंचाने का सपना साकार किया है। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश के हर गांव के हर घर में पाइप के जरिए नल लगवाकर पानी पहुंचाने का काम करेंगे। सीएम शिवराज ने कहा कि मुझे नंदू भैया भी बहुत काम आते हैं, उन्होंने भी इसके लिए बहुत काम किया।

सीएम ने कहा कि हमने ट्यूबवेल लगाकर धरती मैया से पानी ले लिया, हमें धरती मैया को पानी वापस लौटाना है। बुरहानपुर पानी बचाने का संकल्प ले। कल प्रधानमंत्री जी ने हमने संकल्प करवाया है कि हर जिले में 75 तालाब बनाए जाएं। इन तालाबों से धरती को पानी मिलेगा और हमारी नल-जल योजनाएं भी चलेंगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दौरान भी नल-जल योजना थी, लेकिन कमल नाथ ने इसे रोक दिया। गरीब की थाली खाली नहीं रहेगी, केंद्र और राज्य सरकार का मिलाकर प्रति व्यक्ति 10 किलो राशन मिलेगा पानी के इंतजाम के लिए कमल नाथ स्पष्ट मना करते थे। 7 अप्रैल तारीख को फिर से अन्न उत्सव मनेगा और हर राशन की दुकान पर यह कार्यक्रम संपन्न होगा। जब कांग्रेस में ही पानी नहीं बचा, तो वे प्रदेश के नागरिकों को क्या पानी देंगे? हम गांव-गांव में हर घर तक पाइप लाइन से पानी पहुंचा रहे हैं। प्रदेश में कल 5.21 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री जी ने गृह प्रवेश करवाया और जो वंचित रह गये हैं, उन्हें भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगले तीन साल में 30 लाख पक्का मकान बनाकर उनके सपने को भी हम साकार करेंगे।

‘भाजपा समर्थकों का बूथ पर कब्जा, मुस्लिम वोटरों से अभद्रता’, वोटिंग के बीच सपा के गंभीर आरोप     |     यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक     |     अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान?     |     पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर     |     बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374