Breaking
विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने आतंकवादियों का पुतला जलाया रोहतक मंडल में 3491 मामले लंबित, जिनकी 50.98 करोड़ राशि हेल्थ, स्किन और हेयर का रखे ख्याल पॉलिटेक्निक कॉलेज में परीक्षा देने गए थे, चोर ने एक्टिवा का बूट स्पेस खोलकर चुराए मोर माजरा गांव के युवक का स्टंट, तेज स्पीड में नहर में कूदने का VIDEO वायरल पीवी सिंधू क्वार्टरफाइनल में पहुंची रोहित के संक्रमित होने पर इंग्लैंड बुलाए गए मयंक अग्रवाल सहकारी संस्था का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मांगे थे 60 हजार रुपए सेगांव में 25 वर्षीय युवती ने लगाई फांसी, मामले की जांच में जुटी पुलिस भारत में अगले आने वाली 5 सालों में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग काफी तेज

सूरज में 17 लपटों के साथ विस्फोट, सौर तूफान के पृथ्वी से टकराने की आशंका

Whats App

‘नासा’ (NASA) की शक्तिशाली ‘सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी’ (Solar Dynamics Observatory) ने सूरज में होने वाले विस्फोटों के शानदार तस्वीरें खींची हैं, जैसा कि ‘सोलर एंड हेलिओस्फेरिक ऑब्जर्वेटरी’ (Solar and Heliospheric Observatory) ने किया था.

NASA ने किया बड़ी खगोलिय घटना का खुलासाएक ही सनस्पॉट से कम से कम 17 सौर विस्फोटसोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी नें खींची तस्वीरेंवाशिंगटन (अमेरिका): हाल के दिनों में सूरज पर एक ही सनस्पॉट (Sunspots) से कम से कम 17 सौर विस्फोट अंतरिक्ष में चले गए हैं, और गुरुवार (31 मार्च) तक मध्यम भू-चुंबकीय तूफान (Moderate Geomagnetic Storms) के रूप में पृथ्वी (Earth) तक पहुंच सकते हैं. सूर्य (Sun) का विस्फोट एक अतिसक्रिय सनस्पॉट से हुआ, जिसे AR2975 कहा जाता है, जो सोमवार (28 मार्च) से भड़क रहा है. Space.com की रिपोर्ट के मुताबिक इस तारकीय घटना से पृथ्वी पर कुछ मध्यम आकाशीय तूफान भी आ सकते हैं.

आखिर क्या है सनस्पॉट?

Whats App

सनस्पॉट (Sunspots) सूरज पर होने वाले विस्फोट हैं जो तब होते हैं जब चुंबकीय रेखाएं मुड़ जाती हैं और दृश्य सतह के पास अचानक पुन: संरेखित हो जाती हैं. कभी-कभी, ये विस्फोट कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई), या चार्ज कणों की धाराओं से जुड़े होते हैं जो अंतरिक्ष में शूट करते हैं. नासा (NASA) की ताकतवर सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने सौर विस्फोटों के हैरान करने वाली तस्वीरों को कैप्चर किया, जैसा कि सोलर और हेलिओस्फेरिक ऑब्जर्वेटरी (Solar and Heliospheric Observatory.) ने किया था.

घटना को लेकर SpaceWeather.com ने लिखा, ‘विस्फोट ने पृथ्वी (Earth) की ओर कम से कम दो, संभवतः तीन, सीएमई को नुकसान पहुंचाया है.’ रिपोर्ट में कहा गया है कि नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन, वेबसाइट ने सुझाव दिया है कि पहला सीएमई गुरुवार (31 मार्च) को आएगा, कम से कम एक अन्य शुक्रवार (1 अप्रैल) को आने की उम्मीद है.

इस घटना पर नासा की पैनी नजर

इस घटना से पता चलता है कि कण G2 या G3 (मध्यम) भू-चुंबकीय तूफान उत्पन्न कर सकते हैं, हालांकि ऑरोरस (उत्तरी रोशनी और दक्षिणी रोशनी) की भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल है. जबकि ये संभावित तूफान सिर्फ एक मध्यम है, नासा और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियां सौर मौसम की भविष्यवाणियों को बेहतर बनाने के लिए सौर गतिविधि पर नजर रखती हैं. एक बड़े सीएमई के साथ पृथ्वी की ओर लक्षित एक मजबूत चमक, बिजली लाइनों को नुकसान पहुंचाने या उपग्रहों को अक्षम करने जैसी समस्याओं को प्रेरित कर सकती है.

साल 2022 कुल मिलाकर सूरज के लिए अपेक्षाकृत शांत रहने की उम्मीद है, क्योंकि हम अभी भी 11 साल के सौर चक्र की शुरुआत की ओर हैं जो दिसंबर 2019 में शुरू हुआ था. इस साइकल की शुरुआत में आमतौर पर कम सनस्पॉट और कम विस्फोट होते हैं. जैसे-जैसे हम चरम पर पहुंचेंगे, गतिविधि बढ़नी चाहिए, 2025 के मध्य में होने का अनुमान है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वैज्ञानिक इस बात पर बहस कर रहे हैं कि ये मौजूदा सौर चक्र कितना मजबूत होगा, हालांकि अब तक के पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि सनस्पॉट (Sunspots) की औसत संख्या सामान्य से कम हो सकती है.

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने आतंकवादियों का पुतला जलाया     |     रोहतक मंडल में 3491 मामले लंबित, जिनकी 50.98 करोड़ राशि     |     हेल्थ, स्किन और हेयर का रखे ख्याल     |     पॉलिटेक्निक कॉलेज में परीक्षा देने गए थे, चोर ने एक्टिवा का बूट स्पेस खोलकर चुराए     |     मोर माजरा गांव के युवक का स्टंट, तेज स्पीड में नहर में कूदने का VIDEO वायरल     |     पीवी सिंधू क्वार्टरफाइनल में पहुंची     |     रोहित के संक्रमित होने पर इंग्लैंड बुलाए गए मयंक अग्रवाल     |     सहकारी संस्था का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मांगे थे 60 हजार रुपए     |     सेगांव में 25 वर्षीय युवती ने लगाई फांसी, मामले की जांच में जुटी पुलिस     |     भारत में अगले आने वाली 5 सालों में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग काफी तेज     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374