Breaking
डेढ़ माह से हत्या के प्रयास मामले में फरार चल रहे तीन आरोपियों को भोरे पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल... सिंधिया बोले-मुझे विश्वास है जनता हमारे साथ है और प्रचंड बहुमत से सारे प्रत्याशी जीतेंगे इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं? अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम

शरीर के लिए लाभकारी हैं प्‍याज, गर्मियों में रोज खाएं

Whats App

अगर आप प्याज खाते हैं तो ये आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम और पोषक तत्व ज्यादा पाए जाते हैं। प्याज में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-बी, फोलेट (B9) और पैरिडोसिन (B6) पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म, नर्व फंक्शन और रेड ब्लड सेल को बढ़ाने का काम करते हैं। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सल्फर, प्रोटीन और मिनरल्स का भी अच्छा स्रोत होता है।

प्याज से होने वाले फायदे

1. ब्लड शुगर ठीक रहता है- प्याज का सेवन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। एक रिसर्च में देखा गया कि लाल प्याज के सेवन से ब्लड में ग्लूकोज का लेवल कम हो जाता है। साथ ही यह शरीर मे हायपोग्लाइसेमिक का उत्पादन करते हैं जो डायबिटीज के मरीजो के लिए डाइट्री सप्लीमेंट के रूप में काम कर सकता है।

Whats App

2. शरीर को ठंडक मिलती है- प्याज की तासीर ठंडी होने के कारण गर्मियों में इसके सेवन से हमें ठंडक मिलती है गर्मियों में यह आपके बॉडी टेंपरेचर को नार्मल रखने में मदद करता है।

3. लू से बचाता है- गर्मियों में लू लगने की संभावना बहुत ज्यादा होती है आप को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है। ऐसे में प्याज का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा।प्याज में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ मौजूद होते हैं, जो आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रख सकते हैं वहीं प्याज के सेवन से आपको कम गर्मी लगती है।

4. कैंसर की संभावना कम होती है- एलियम सब्जियां जैसे प्याज और लहसुन का सेवन कैंसर होने की संभावना को बहुत हद तक कम कर सकता है। पब मेड के अनुसंधान में देखा गया कि एलियम सब्जियों का सेवन कर रहे लोग कैंसर से जल्दी ठीक हो सकते हैं।

5. कोलेस्ट्राल लेवल ठीक रहता है- प्याज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, इन्फ्लेमेशन से लड़ने में और कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में आपकी मदद करते हैं जिसके कारण हृदय संबंधी रोग होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं।

सिंधिया बोले-मुझे विश्वास है जनता हमारे साथ है और प्रचंड बहुमत से सारे प्रत्याशी जीतेंगे     |     इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस     |     बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी     |     हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं?     |     अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस     |     गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस     |     बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन     |     पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी     |     तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम     |     डेढ़ माह से हत्या के प्रयास मामले में फरार चल रहे तीन आरोपियों को भोरे पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल।     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374