Breaking
इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं? अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम आर्थिक मोर्चे पर बेहाल पाकिस्तान में अब भारी आयात शुल्क लगाने से दवाओं की किल्लत देवेंद्र फडणवीस का डिमोशन या अनुशासन का संदेश? महाराष्ट्र के फैसले से भ्रम में भाजपा कार्यकर्ता

नवरात्रि में व्रत करनेवालों के लिए रेलवे ने की है खास तैयारी, जानिए फलाहार का मेनू

Whats App

2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है, ऐसे में Indian Railways/IRCTC ने नवरात्रि में व्रत करनेवाले यात्रियों की सुविधा के लिए खास फलाहार मेनू तैयार किया है जो यात्री यात्रा के दोरान इस खास मेनू लेना चाहते हैं वो अपने टिकट के साथ बुक कर सकते हैं. ये फलाहार थाली 99 रुपये से शुरू होगी. जानिए क्या होगा खास मेनू में….

Indian Railways/IRCTC: 2 अप्रैल से चैत्र मास की नवरात्रि शुरू हो रही है और एसे में व्रत रखकर ट्रेन से यात्रा करने करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने खास तैयारी की है,  जिससे व्रत करनेवाले यात्रियों को ट्रेन में खाने-पीने में परेशानी ना हो. इसके लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC) ने चैत्र नवरात्र के दौरान यात्रियों को फलाहार भोजन उपलब्ध कराएगा. सफर के दौरान यात्री ट्रेन में अपनी सीट पर ही व्रत वाले भोजन, फलाहार की थाली मंगा सकेंगे. बता दें कि ट्रेन से यात्रा के दौरान स्टेशनों पर फलाहार नहीं मिलने की वजह से यात्रियों को भूखे रहकर यात्रा करनी पड़ती है. व्रत रखने वाले यात्री भी अब खाते-पीते यात्रा कर सकते हैं.

बता दें कि IRCTC  ने वर्ष 2018 से ही नवरात्र के दौरान व्रत वाले भोजन की थाली उपलब्ध कराना शुरू किया था. इसमें विकल्प बहुत कम होते थे और उस वक्त कुछ स्टेशनों पर ही यह सुविधा उपलब्ध थी. कोरोना संक्रमण की वजह से वर्ष 2020 से ट्रेनों में खानपान सुविधा बंद हो गई थी और ये सुविधा भी बंद कर दी गई थी. संक्रमण के मामले कम आने पर आइआरसीटीसी ने खानपान सुविधा फिर से शुरू कर दी है.

Whats App

आइआरसीटीसी के प्रवक्ता आनंद झा ने बताया कि शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। भोजन सेंधा नमक से तैयार किया जाएगा। लहसुन और प्याज का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं होगा. यात्री फल, फलों का जूस, लस्सी, कुट्टू के आटे के पकवान, साबूदाने की खिचड़ी, मिठाई, पनीर, खीर, सूखे मेवे व अन्य सामग्री से तैयार पकवान ले सकेंगे. इसके लिए यात्रियों को लगभग 99 रुपये से लेकर 250 रुपये तक खर्च करने होंगे

देशभर के 300 रेलवे स्टेशनों पर इसकी व्यवस्था की जा रही है, बुकिंग के दो घंटे में उनकी सीट पर भोजन उपलब्ध हो जाएगा. नया नवरात्रि विशेष मेनू नवरात्रि के पहले दिन 2 अप्रैल से उपलब्ध होगा.स्टार्टर्स (न प्याज, न लहसुन, सेंधा नमक के साथ बनाया गया)

1. आलू चाप

उपवास के दौरान उन लोगों के लिए एक आदर्श नाश्ता ताजा नारियल, मूंगफली, साबूदाना और अधिक स्वाद के साथ बनाया जाता है.

2. साबूदाना टिक्की

साबूदाना टिक्की डीप फ्राई किया हुआ और पूरी तरह से कुरकुरा होगा, क्रीमी दही के साथ परोसा जाएगा.

मेन कोर्स (न प्याज, न लहसुन, सेंधा नमक के साथ बनाया गया)

1. पनीर मखमली और साबूदाना खिचड़ी नवरात्रि थाली (न प्याज, न लहसुन, सेंधा नमक से बनी)

इसमें साबूदाना खिचड़ी, सिंघाड़ा आलू पराठा, पनीर मखमली, अरबी मसाला, आलू चाप और सीताफल खीर ​​शामिल हैं.

2. कोफ्ता करी और साबूदाना खिचड़ी नवरात्रि थाली

साबूदाना खिचड़ी, सिंघाड़ा आलू पराठा, कोफ्ता करी, अरबी मसाला, आलू चाप और सीताफल खीर ​​शामिल हैं.

3. पनीर मखमली परांठे, अरबी मसाला के साथ

पनीर मखमली, अरबी मसाला, सिंघाड़ा आलू पराठा शामिल हैं.

4. दही के साथ साबूदाना खिचड़ी

साबूदाने से बना पसंदीदा फ़ास्ट फ़ूड, हरी मिर्च, राई और भुनी हुई मूंगफली का तड़का लगा होगा.

डेसर्ट

1. सीताफल खीर

ताज़े कस्टर्ड सेब के गूदे और मलाई से बनी यह सीताफल खीर ​​निश्चित रूप से आपके उपवास के खाने को मीठा बना देगी.

यात्री  टिकट के साथ अपनी उपवास की थाली बुक कर सकते हैं. वे आईआरसीटीसी की ई-खानपान सेवा का उपयोग कर सकते हैं या नंबर – 1323 पर बुक कर सकते हैं.

इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस     |     बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी     |     हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं?     |     अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस     |     गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस     |     बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन     |     पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी     |     तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम     |     आर्थिक मोर्चे पर बेहाल पाकिस्तान में अब भारी आयात शुल्क लगाने से दवाओं की किल्लत     |     देवेंद्र फडणवीस का डिमोशन या अनुशासन का संदेश? महाराष्ट्र के फैसले से भ्रम में भाजपा कार्यकर्ता     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374