Breaking
चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार यूं मिले दिल से दिल... पढ़िए मप्र कैडर के दो युवा आइपीएस अधिकारियों की प्रेम कहानी मेडिकल कॉलेज में डॉ नवनीत सक्सेना ने स्थाई अधिष्ठाता का पदभार संभाला शिप्रा नदी में प्रदूषित जल मिलाने का विरोध, नाले के पानी में बैठे कांग्रेस उम्मीदवार महेश परमार दो ने लिए नाम वापस, मैदान में 19 प्रत्याशी, हर केंद्र पर लगेंगी दो बैलेट यूनिट

दिल्ली की गर्मी ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, इस तारीख के बाद मिलेगी राहत

Whats App

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली पिछले कई दिनों लू की चपेट में है. चेहरे को झुलसा देने वाली तेज धूप और लू के थपेड़ों के कारण दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. वहीं शुक्रवार देर रात आए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के सफदरजंग में अधिकतम तापमान भी सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक 41.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जिसने पिछले 12 सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

अभी तीन दिन और चलेगी लू
इस वजह से शुक्रवार का दिन न सिर्फ सीजन का बल्कि अप्रैल के पहले पखवाड़े में पिछले 12 सालों में सबसे गर्म दिन रहा है. मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक आर के जेनामनी से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तीन दिन लू चलेगी और शनिवार को तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है.

12 सालों का टूटा रिकॉर्ड
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के सफदरजंग में कल अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री दर्ज किया गया जो पिछले 12 सालों में सबसे ज्यादा है. इससे पहले साल 2010 में 12 और 13 अप्रैल को इतना तापमान बढ़ा था. वहीं शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम 19.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य है. इसके अलावा दिल्ली में सबसे ज्यादा गर्म जगह स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, पीतमपुरा व नजफगढ़ रहा. स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 43.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 43.4 डिग्री सेल्सियस व नजफगढ़ में 43.3 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान सबसे अधिक पीतमपुरा में 26.5 डिग्री सेल्सियस व स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 25.7 प्रतिशत दर्ज किया गया.

Whats App

गर्मी पड़ने का ये है कारण
मौसम विभाग के एक्सपर्ट आरके जेनामनी ने कहा कि अप्रैल के पहले पखवाड़े में वर्ष 2011 तक इतनी गर्मी कभी नहीं पड़ी. इसका कारण यह है कि पिछले 45 दिनों में दिल्ली में एक भी दिन बारिश नहीं हुई है. हालांकि, अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में औसत अधिकतम तापमान 21 अप्रैल 2017 को 43.2 डिग्री सेल्सियस था.

12 अप्रैल के बाद मिल सकती है राहत
पिछले साल 29 अप्रैल को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस था. उन्होंने कहा कि सोमवार तक लू चलेगी. इसके बाद 12 अप्रैल को आकाश में बादल छाने से तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है. इस वजह से लू से थोड़ी राहत मिल सकती है.

चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी     |     सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज     |     थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश     |     प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा     |     कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा     |     नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार     |     यूं मिले दिल से दिल… पढ़िए मप्र कैडर के दो युवा आइपीएस अधिकारियों की प्रेम कहानी     |     मेडिकल कॉलेज में डॉ नवनीत सक्सेना ने स्थाई अधिष्ठाता का पदभार संभाला     |     शिप्रा नदी में प्रदूषित जल मिलाने का विरोध, नाले के पानी में बैठे कांग्रेस उम्मीदवार महेश परमार     |     दो ने लिए नाम वापस, मैदान में 19 प्रत्याशी, हर केंद्र पर लगेंगी दो बैलेट यूनिट     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374