Breaking
बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार... साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई

ब्लड प्रेशर मेंटेन करने में मददगार है अनुलोम विलोम

Whats App

योगा करने से हेल्थ को कई तरीके के फायदे मिलते हैं, इसी के साथ ये माइंड के लिए भी बहुत अच्छा होता है। अनुलोम विलोम प्राणायाम बेहद फेमस ब्रीदिंग योग है, जो मन और शरीर को शांत करने के लिए किया जाता है। इस योग को हम अपनी अंगुलियों की मदद से दाएं और बाएं नोस्ट्रिल्स के बीच बारी-बारी से करते हुए गहरी सांस लेने और छोड़ने के माध्यम से कर सकते हैं। इसे करने से हेल्थ को कई तरह के फायदे मिलते हैं। यहां हम उन्ही के बार में आपको बता रहे हैं।

1) दिल को स्वस्थ रखता है : अनुलोम विलोम दिल की परफोर्मेंस को बेहतर करता है। यह ब्लोकेज को भी रोकता है, और इसी के साथ अर्टेरीज को साफ रखता है, ब्लड फ्लो में सुधार करता है। रोजाना इसे करने से दिल के दौरे या कार्डियक अरेस्ट से बचने में मदद मिल सकती है।

2) खर्राटे और साइनस की परेशानी करता है कम : इन दिनों खर्राटे की समस्या काफी आम है, ये परेशानी बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी झेल रहे हैं। हालांकि, लगातार सांस लेने से नोस्ट्रिल्स में रुकावट दूर होती है और शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति सही तरीके से होती है। ऐसे में यह साइनस और खर्राटे जैसी समस्याएं को दूर करने में मददगार साबित होता है। रोजाना इसे करने से नींद की क्वालिटी में भी सुधार होता है। यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने और सामान्य सर्दी और खांसी जैसे वायरस से लड़ने में भी मदद करता है।

Whats App

3) अच्छाई को बढ़ावा देता है : यह व्यायाम अंगों की भूख को बनाए रखता है और बाहरी सुंदरता को भी जीवित रखता है। यह टिशू को एक्टिव करता है और फ्रेशनेस को बढ़ावा देने और सुस्ती को दूर करने के लिए शरीर को फिर से एक्टिव करता है।

4) पाचन में करता है सुधार : रोजाना इस व्यायाम को करने से हमें पेट. के संक्रमण, कब्ज की समस्या और दूसरी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। यह पाचन को मजबूत करता है और वजन घटाने और मोटापे के विकारों में भी मदद कर सकता है।

5) ब्लड प्रेशर करता है मेंटेन : शरीर के अंगों और स्थिर दिमाग को बनाए रखने के लिए ब्लड फ्लो का सही होना बेहद जरूरी है। प्राणायाम ब्लड प्रेशर को बनाए रखता है और पूरे शरीर में नसों को शुद्ध करता है। यह बीपी से जुड़ी बीमारियों जैसे डायबिटीज को भी ठीक कर सकता है

बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |     ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी     |     अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट     |     कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार उतारे     |     साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374