Breaking
भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद. मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क

यह सरकारी कंपनी सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रही 8.5 फीसदी ब्याज दर

Whats App

भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो दर में बढ़ोतरी के बाद से फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरें बहुत आकर्षक होती जा रहीं हैं. तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन सीनियर सिटीजन को 8.5 फीसदी दर से ब्याज दे रहा है.

नई दिल्ली . हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो दर में बढ़ोतरी करने के बाद फिक्स्ड डिपॉजिट बहुत अधिक आकर्षक होते जा रहे हैं. कई प्रमुख पब्लिक और प्राइवेट बैंकों ने पहले ही फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, जिससे कस्टमर्स को अपनी जमा पर उच्च ब्याज दर मिलने लगी है.फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है. बहुत से लोग अत्यधिक महंगाई और शेयर बाजार की अस्थिरता के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट का विकल्प चुन रहे हैं. आप बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों और डाकघरों के कम जोखिम वाले फाइनेंसियल इंट्रूमेंट में निवेश कर सकते हैं.

तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ऐसी ही सरकारी कंपनी है, जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर अत्यधिक आकर्षक ब्याज दर दे रही है. कंपनी ने सीनियर सिटीजन को 8.5 फीसदी ब्याज दर देने का फैसला किया है. कंपनी ने निवेशकों की आवश्यकता के अनुरूप फिलहाल दो विकल्पों को पेश किया है. इनमें एक गैर-संचयी सावधि जमा यानी नॉन कम्युलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट और दूसरा कम्युलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट है.

Whats App

नॉन कम्युलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट

इस फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत निवेशक मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं. जब फिक्स्ड डिपॉजिट मैच्योर हो जाती है, तो वे अपना निवेश वापस ले सकते हैं. यह फिक्स्ड डिपॉजिट 2, 3, 4 और 5 साल की अवधि के लिए कराई जा सकती है. इस पर अवधि के हिसाब से ब्याज दरें नॉन सीनियर सिटीजन के लिए 7.25 फीसदी से 8 फीसदी के बीच हैं.

वहीं, सीनियर सिटीजन को 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. वैसे, बता दें कि उन्हें 8.5 फीसदी की ब्याज दर 60 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर ही मिलेगी. 48 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर 8.25 फीसदी ब्याज मिलेगा.

कम्युलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट

तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड का यह दूसरा प्रोडक्ट है जिससे सीनियर सिटीजन फायदा उठा सकते हैं. इसमें ब्याज दर त्रैमासिक कंपाउंड होगी, जिसे मैच्योरिटी पर निवेशकों को भुगतान किया जाएगा.

इस फिक्स्ड डिपॉजिट की अवधि भी 1, 2, 3, 4 और 5 साल है. समयावधि के हिसाब से 7.25 फीसदी से 8.5 फीसदी के बीच ब्याज दर निर्धारित की गई है. 58 साल या उससे अधिक उम्र के लोग 60 महीने की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.5 फीसदी ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं.

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद.     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374