Breaking
भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद. मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क

दिव्यांगजनों की जांच एवं उपचार होगा प्रत्येक विकासखंड में

Whats App
बिलासपुर। मुंगेली कलेक्टर अजीत वसंत की अध्यक्षता में जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभ्ाा कक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक हुई। इसमें उन्होंने कहा प्रत्येक विकासखंड में दिव्यांगों की जांच के लिए शिविर को आयोन किया जाएगा।
बैठक में जिले में विकास और निर्माण कार्यों की प्रगति की विस्तारपूर्वक समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिऐ। उन्होंने कहा कि को विकास की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। आवश्यकता वाले दिव्यांगजनों की जांच एवं उपचार के लिए प्रत्येक विकासखंड में शिविर आयोजित करने के लिए तिथि निर्धारित की गई है। निर्धारित तिथि के अनुसार जिल जनपद पंचायत मुख्यालय पथरिया में 24 नवंबर तथा जनपद पंचायत मुख्यालय मुंगेली में आठ दिसंबर को लगाए जाएंगे। इसके लिए अस्थिरोग , नेत्ररोग ,ईएनटी , मनोरोग एवं आडियोलाजिस्ट से संबंधित डाक्टर की उपस्थिति के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं समाज कल्याण विभाग के उप संचालक को निर्देश दिए ।
Whats App

वसंत ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना की प्रगति की बारे में जानकारी प्राप्त की। नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैय्या कराने तथा के इलाज में होने वाले व्यय से बचाने के लिए राज्य शासन द्वारा संजीवनी सहायता कोष् का विस्तार करते हुए मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के अतंर्गत चिन्हित बीमारी के लिए पात्र परिवारों को अधिकतम 20 लाख रुपए तक की इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है, लेकिन जानकारी के अभाव में आम लोगों द्वारा इस योजना का लाभ ले पा रहे है। अत: इस योजना को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत के भवनों में दीवार लेखन कराने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए।

धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना समीक्षा की। लोगों को न्यूनतम 50 प्रतिशत की छूट पर गुणवत्ता युक्त दवा उपलब्ध कराने के लिए जिले के विकासखंड में धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना को नियमित रूप से संचालित करते हुए जरूरतमंद लोगों को न्यूनतम 50 प्रतिश्ात छूट पर गुणवत्ता युक्त दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस योजना के संचालन में किसी भ्ाी प्रकार की लापरवाही और उदासीनता क्षम्य नहीं होगी। वर्तमान एवं पदाधिकारियों से लंबित वसूली की प्रगति की जानकारी प्राप्त की और लंबित वसूली की कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। कोविड-19 के संबंध में टू-नाट, एंटीजन और आरटीपीसीआर टेस्ट की प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
टू- नाट, एंटीजन और आरटीपीसीआर टेस्ट को नियमित रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। जिले में संचालित पोषण पुर्नवास केंद्र एनआरसी की समीक्षा करते हुए विकासखंड लोरमी और पथरिया में संचालित नये पुर्नवास केंद्र में बच्चों की उपस्थिति आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की और इन नए पोषण पुर्नवास केंद्रों आरसी में बच्चों की उपस्थिति के संबंध में स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की समीक्षा करते हुए पंजीयन की अपडेट स्थिति की जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए। शासकीय नजूल भूमि का आबंटन, व्यवस्थापन, स्थाई पट्टांे का भ्ाूमि हक में परिवर्तन तथा, नजूल परिवर्तन भू भाटक की वसूली और अविवादित नामांतरण एवं बटवारा के लंबित प्रकरणों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश् दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ रोहित व्यास, संयुक्त कलेक्टर द्वय तीर्थराज अग्रवाल एवं नम्रता आनंद डोगरें, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न् विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। ?

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद.     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374