Breaking
वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार थाने पहुंचकर बोला ऑटो रिक्‍शा चालक- साहब 20 हजार की लूट हो गई, पुलिस को संदेह नापतौल विभाग के कार्यालय में चोरी, साढ़े चार माह बाद दर्ज कराया केस उत्तराखंड में उपभोक्ताओं को लगेगा ‘करंट’ का झटका, 11 फीसदी बढ़ सकती हैं बिजली की दरें हनुमान जयंती पर खेड़ापति मारुति मंदिर में लगा भक्तों का तांता, महाआरती में शामिल होकर लिया आशीर्वाद ट्रक ने बाइक में मारी टक्कर दो युवकों की हुई दर्दनाक मौत ,बल्देवगढ़ के कैलपुरा गांव में हुआ हादसा इस गांव में 13 दिन बाद मनी ईद…गर्व से ऊंचा हो गया लोगों का सिर

महंगे होते कर्ज के बीच क्‍या दूसरे बैंक में लोन ट्रांसफर कराने से मिलेगा फायदा, क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

Whats App

आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद लगभग सभी बैंकों ने अपना लोन महंगा कर दिया है. ग्राहकों पर महंगी ईएमआई का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में क्या उन्हें अपना ऋणदाता बदलना चाहिए. इस पर विशेषज्ञों की राय क्या है.

नई दिल्ली. आरबीआई द्वारा बढ़ाई गई रेपो रेट के बाद बैंकों ने अपने लोन की दरें भी बढ़ा दी है. बैंकों ने अपने लोन की ब्याज दरों में 10 से 30 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की है जिससे ग्राहकों पर बढ़ी हुई ईएमआई का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. ऐसे में कई ग्राहक अपना ऋणदाता बदलने पर विचार कर रहे हैं. लेकिन क्या यह सही कदम होगा.

विशेषज्ञों की राय में ये एक गलत फैसला हो सकता है. वित्तीय योजनाकार अमित सूरी कहते हैं कि ब्याज दरों में और बढ़ोतरी का अनुमान है और ज्यादा दिन नहीं लगेंगे जब सभी ऋणदाता अपनी ब्याज दरों को बढ़ा देंगे. बता दें कि एसबीआई ने 15 मई से अपने एमसीएलआर में 10 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की है. इसके अलावा सभी प्रमुख बैंक अपना कर्ज महंगा कर चुके हैं. उन्होंने कहा है कि ग्राहकों ऐसा कोई फैसला लेने से पहले कुछ दिन का इंतजार करना चाहिए. बकौल सूरी, ऋणदाता बदलने का फैसला तब सही लगता है जब आप ब्याज दर में कम से कम 40-50 बेसिस पॉइंट की बचत कर रहे हों.

Whats App

बचे हुए समय पर भी विचार करेंMyMoneyMantra.com के संस्थापक और प्रबंध निदेशक राज खोसला कहते हैं कि अगर आपका लोन नया है और उसकी अवधि पूरी होने में 15-20 साल हैं तो आप 0.5 फीसदी कम ब्याज देकर भी अच्छी बचत कर सकते हैं. वह आगे कहते हैं कि अगर लोन पूरा होने में बस 1-2 साल ही बचे हैं तो फिर आपको स्विचिंग के दौरान लगने वाली अन्य लागतों की स्विचिंग से होने वाली बचत से तुलना करनी होगी. इसके अलावा आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या नया लैंडर लोन जल्दी बंद करने के लिए प्रीपेमेंट शुल्क तो नहीं लेता.

वह कहते हैं कि किसी ग्राहको को कुछ फीसदी की बचत के लिए अपना ऋणदाता नहीं बदलना चाहिए, खासतौर पर तब जब वह एक बेहतर सेवा प्रदाता हो. उन्होंने कहा कि होम लोन आमतौर पर लंबे समय तक चलते हैं ऐसे में एक बेहतर सेवा प्रदाता बैंक या वित्तीय संस्थान बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए स्विचिंग से पहले ग्राहकों को नए वित्तीय संस्थान की सेवाओं का आकलन कर लेना चाहिए.

वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |     थाने पहुंचकर बोला ऑटो रिक्‍शा चालक- साहब 20 हजार की लूट हो गई, पुलिस को संदेह     |     नापतौल विभाग के कार्यालय में चोरी, साढ़े चार माह बाद दर्ज कराया केस     |     उत्तराखंड में उपभोक्ताओं को लगेगा ‘करंट’ का झटका, 11 फीसदी बढ़ सकती हैं बिजली की दरें     |     हनुमान जयंती पर खेड़ापति मारुति मंदिर में लगा भक्तों का तांता, महाआरती में शामिल होकर लिया आशीर्वाद     |     ट्रक ने बाइक में मारी टक्कर दो युवकों की हुई दर्दनाक मौत ,बल्देवगढ़ के कैलपुरा गांव में हुआ हादसा     |     इस गांव में 13 दिन बाद मनी ईद…गर्व से ऊंचा हो गया लोगों का सिर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374