Breaking
बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार... साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलती है टैक्स छूट, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

Whats App

कई राज्यों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए अपनी नीतियों में बदलाव किया है. इलेक्ट्रिक वाहन के ग्राहक टैक्स छूट हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन सा टैक्स छूट इस पर दिया जा रहा है और ग्राहक कैसे इसका फायदा उठा सकते हैं.

नई दिल्ली. पिछले कुछ वर्षों से देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ी है. पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छूने के बाद से इस मांग में और बढ़ोतरी हुई है. इलेक्ट्रिक वाहन न सिर्फ प्रदूषण मुक्त होते हैं, बल्कि पंरपरागत वाहनों की तुलना में इन्हें चलाने का खर्च भी कम आता है.

यही वजह है कि कई राज्यों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए अपनी नीतियों में बदलाव किया है. साथ ही, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और मेघालय जैसे राज्य ग्राहकों को सब्सिडी भी मुहैया करा रहे हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन के ग्राहक टैक्स छूट भी हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन सा टैक्स छूट इस पर दिया जा रहा है और ग्राहक कैसे इसका फायदा उठा सकते हैं.

Whats App

इनकम टैक्स छूट

अगर आपने ऑटो लोन पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा है तो इनकम टैक्स की धारा 80ईईबी के तहत आप टैक्स छूट का दावा करने के हकदार हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए इनकम टैक्स विभाग ने हाल ही में नियमों में संशोधन कर इस धारा को जोड़ा है. इससे पहले ऑटो लोन पर यह सुविधा नहीं थी. 80ईईबी के तहत ऑटो लोन के ब्याज पर सालाना 1.5 लाख रुपये तक की छूट का दावा इलेक्ट्रिक वाहन के ग्राहक कर सकते हैं. फोर व्हीलर और टू-व्हीलर दोनों की खरीद पर इस छूट का दावा किया जा सकता है.

इन्हें मिलेगी छूट

80ईईबी के तहत वही ग्राहक इनकम टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं जिन्होंने पहली बार लोन पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा है. यह छूट सिर्फ व्यक्तिगत खरीदारों के लिए है. किसी कंपनी के नाम पर खरीदे जाने वाले वाहन के लिए टैक्स छूट नहीं है. इसके अलावा, उन्हीं व्यक्तिगत ग्राहक को टैक्स छूट मिलेगी जिन्होंने रजिस्टर्ड बैंक या एनबीएफसी (नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी) से ऑटो लोन लिया होगा.

वित्त वर्ष 2020-21 से इनकम टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है. फिलहाल 1 अप्रैल, 2019 से 31 मार्च, 2023 तक खरीदे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लोन पर टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है. इसके अलावा सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर में भी कटौती कर दी है. पहले के 12 फीसदी से घटा कर जीएसटी की दर 5 फीसदी कर दी गई है.

बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |     ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी     |     अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट     |     कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार उतारे     |     साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374