Breaking
शिवहर: डेढ़ महीने के बेटे को कुदाल से काटा, पकड़ा गया तो बोला- उसमें राक्षस नजर आता था 'बीजेपी के डर से वायनाड में कांग्रेस ने नहीं लगाए झंडे', माकपा ने राहुल गांधी को घेरा नामांकन के लिए 24 हजार रुपए की चिल्लर लेकर पहुंचा प्रत्याशी, आधे घंटे तक गिनते रहे मतदान कर्मी मुजफ्फरनगर, कैराना और सहारनपुर लोकसभा क्षेत्रों में BJP उम्मीदवारों का बहिष्कार करेंगे राजपूत झोपड़ी में रहने वाले किसान के बेटे ने पास किया UPSC की परीक्षा, पवन ने हासिल की 239वीं रैंक, गांव मे... सलमान खान के बाद अब दिग्गज नेता को मिली फोन पर धमकी, दाऊद इब्राहिम का नाम आया सामने दिल्ली के LG ने जेल में बंद CM केजरीवाल को लिखा खुला पत्र, पानी की समस्या का किया जिक्र चुनावी मैदान में वीरप्पन की बेटी विद्यारानी… पिता के सपने करना चाहती हैं साकार मुख्यमंत्री डा. माेहन यादव बोले-जनता ने ठाना है, झूठे वादों के साथ नहीं, विकास के साथ कदम बढ़ाना है भिंड में कांग्रेस को झटका, देवाशीष जरारिया ने पार्टी से दिया इस्तीफा

फीचर फोन से बिना इंटरनेट भी आप कर सकते हैं UPI पेमेंट, ये है तरीका

Whats App

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बिना इंटरनेट फीचर फोन के जरिये यूपीआई पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यूपीआई 123पे डेवलप किया है. 123पे फीचर फोन यूजर्स को चार तरीकों से लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है.

नई दिल्ली. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को बढ़ावा देने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बिना इंटरनेट कनेक्शन फीचर फोन के जरिये यूपीआई पेमेंट करने के लिए यूपीआई 123पे (UPI123PAY) डेवलप किया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया था. 123पे फीचर फोन यूजर्स को चार तरीकों से लेनदेन का विकल्प मुहैया कराता है. आप इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR), ऐप, साउंड बेस्ड और मिस्ड कॉल के जरिये पेमेंट्स कर सकते हैं.

CNBC-TV18 की रिपोर्टके मुताबिक, फीचर फोन यूजर्स को 123पे और आईवीआर के जरिये भुगतान करने से पहले अपना अकाउंट सेट करना होगा. यहां हम आपको यूपीआई आईडी बनाने और आईवीआर फंक्शन की जानकारी दे रहे हैं. सबसे पहले 123Pपे इस्तेमाल करने के लिए आपको यूपीआई आईडी कैसे बनानी है, इसकी जानकारी देते हैं.

Whats App

यूपीआई आईडी कैसे बनाएं?– सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हुए अपने फीचर फोन से आईवीआर नंबर (080 4516 3666 या 080 4516 3581, या 6366 200 200) डायल करें.– आईवीआर कॉल पर आप अपने उस अकाउंट के बैंक के नाम का उल्लेख करें, जिसे आप यूपीआई बैंकिंग के लिए रजिस्टर्ड करना चाहते हैं.– वहां दिख रहे बैंक से जुड़े सभी अकाउंट्स में से आपको वो अकाउंट चुनना है, जिसके लिए यूपीआई बनाना है.– आपको इसके बाद पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा. इसे करें.– अब आपको डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और बैंक से मिले ओटीपी को दर्ज करना होगा.– इन स्टेप्स के बाद अपने अकाउंट के लिए 4 से 6 अंकों वाला यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं.– अब आप डिजिटल पेमेंट करने के लिए अपने फीचर फोन से आईवीआर नंबर सुविधा के जरिये 123पे सर्विस का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं.

आईवीआर नंबर के जरिये डिजिटल यूपीआई पेमेंट ऐसे करेंआपको सबसे पहले अपने फीचर फोन के रजिस्टर्ड नंबर से आईवीआर नंबर (080 4516 3666 या 080 4516 3581 या 6366 200 200) पर कॉल करना होगा. साथ ही, भुगतान का तरीका चुनना होगा.– मनी ट्रांसफर– मर्चेंट पेमेंट– बैलेंस चेक– मोबाइल रिचार्ज आप्शन– फास्टैग रिचार्ज– सेटिंग और मैनेज अकाउंटआपको बता दें कि इसमें से किसी भी ऑप्शन को चुनने पर पहले रजिस्ट्रेशन स्टेटस जांचा जाएगा और फिर आगे बढ़ा दिया जाएगा.

फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया-आप जिसको भी फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसका मोबाइल नंबर रजिस्टर करें.– डीटेल्स कंफर्म करें.– वह अमाउंट एंटर करें, जितना आप ट्रांसफर करना चाहते हैं.– अपना यूपीआई पिन दर्ज कर मनी ट्रांसफर प्रोसेस को पूरा करें. उसके बाद आपके बैंक अकाउंट में उतनी कम रकम दिखेगी.

शिवहर: डेढ़ महीने के बेटे को कुदाल से काटा, पकड़ा गया तो बोला- उसमें राक्षस नजर आता था     |     ‘बीजेपी के डर से वायनाड में कांग्रेस ने नहीं लगाए झंडे’, माकपा ने राहुल गांधी को घेरा     |     नामांकन के लिए 24 हजार रुपए की चिल्लर लेकर पहुंचा प्रत्याशी, आधे घंटे तक गिनते रहे मतदान कर्मी     |     मुजफ्फरनगर, कैराना और सहारनपुर लोकसभा क्षेत्रों में BJP उम्मीदवारों का बहिष्कार करेंगे राजपूत     |     झोपड़ी में रहने वाले किसान के बेटे ने पास किया UPSC की परीक्षा, पवन ने हासिल की 239वीं रैंक, गांव में खुशी का माहौल     |     सलमान खान के बाद अब दिग्गज नेता को मिली फोन पर धमकी, दाऊद इब्राहिम का नाम आया सामने     |     दिल्ली के LG ने जेल में बंद CM केजरीवाल को लिखा खुला पत्र, पानी की समस्या का किया जिक्र     |     चुनावी मैदान में वीरप्पन की बेटी विद्यारानी… पिता के सपने करना चाहती हैं साकार     |     मुख्यमंत्री डा. माेहन यादव बोले-जनता ने ठाना है, झूठे वादों के साथ नहीं, विकास के साथ कदम बढ़ाना है     |     भिंड में कांग्रेस को झटका, देवाशीष जरारिया ने पार्टी से दिया इस्तीफा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374