Breaking
आज से शुरू हुआ ज्येष्ठ मास का बुढ़वा मंगल मेकाहारा अस्पताल के MRI डिपार्टमेंट में लगी आग, अफरा-तफरी का माहौल आरक्षक ने दिखाई बहादुरी: हत्या के आरोपी ने पत्थर से सिर फोड़ा, फिर भी नहीं हारी हिम्मत, छाती पर चढ़क... वट सावित्री की ये रोचक कथा दिलाएगी अखंड सौभाग्य का वरदान, जानें कैसे हुआ इस व्रत का शुभारंभ पीली सरसों के दानों से पनपना कर दूर भागेंगी सभी परेशानियां, नजर दोष का भी है जबरदस्त तोड़ छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बाबा श्याम के दरबार में की पूजा अर्चना ये 3 साधारण पौधे जगा सकते हैं सोई हुई किस्मत, इनकम बढ़ाने के साथ देते हैं और भी फायदे काशी विश्वनाथ मंदिर ही नहीं बल्कि अन्नपूर्णा मंदिर भी है बेहद खास गोवा राज्य स्थापना दिवस समारोह में शामिल होंगे राष्ट्रपति घर में लगाएं शमी का पौधा

गोपालगंज।ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से जिले के प्रत्येक फोकल शिक्षक होंगे प्रशिक्षित।

Whats App

अजय कुमार

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के सभी शिक्षकों को प्राकृतिक एवं मानव जनित विभिन्न प्रकार के आपदाओं के न्यूनीकरण के लिये ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से प्रशिक्षित किया जायेगा । जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अशोक पांडेय ने जानकारी देते हुये बताया कि दिनांक 12 जुलाई से 20 जुलाई तक जिले के सभी फोकल शिक्षको को राज्यस्तरीय प्रशिक्षकों के द्वारा प्रत्येक दिन दो पालियों में प्रशिक्षण दिया जायेगा । फोकल शिक्षकों को दोनों पालियो में रेजिस्ट्रेशन करने के बाद निर्धारित कार्यक्रम दिवस के अनुसार ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करना है । वही मीडिया को ऑर्डिनेटर मनीष कुमार ने बताया की वेबिनार के माध्यम से प्रशिक्षण संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिये जिले के मास्टर ट्रेनर अम्बुज सिन्हा , शौरभ कुमार , वैष्णवी मिश्रा , अपराजिता कुमारी , निकिता कुमारी, सुमन कुमारी , आशुतोष शांडिल्य तथा पवन कुमार को नामित किया गया है । मास्टर ट्रेनर्स के सहयोग से जिले के लगभग 1000 शिक्षक अपना वेबिनार रजिस्ट्रेशन करा चूके हैं ।

क्या है वेबिनार ?

Whats App

वेबिनार गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध एक एप्प है जिसके माध्यम से बहुत सारे लोग एक साथ ऑडियो और वीडियो माध्यम से जुड़ सकते हैं ।

क्या है मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम ?

विद्यालयी बच्चों को सुरक्षित वातावरण में शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है इसके उद्देश्य पूर्ति के लिये विद्यालयी बच्चों को प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदाओं से बचाव तथा न्यूनीकरण के लिये प्रशिक्षित किया जाता है । विद्यालयों में चेतना सत्र के दौरान तथा प्रत्येक शनिवार को सुरक्षित शनिवार के अंतर्गत आपदा से बचाव संबंधित जानकारी दी जाती है और मॉक ड्रिल कराया जाता है ।

कौन है फोकल शिक्षक ?

प्रत्येक विद्यालय से एक नामित शिक्षक जो बच्चों को आपदा से बचाव एवं न्यूनीकरण के लिये प्रशिक्षित करते हैं ।

कौन – कौन सी आपदाओं के बचाव हेतु बच्चों को किया जाता है प्रशिक्षित ?

प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदाओं – भूकंप , बाढ़ , वज्रपात , अगलगी से बचाव , चक्रवाती तूफान , आंधी , लू एवं गर्म हवायें , शीतलहर , नाव दुर्घटना , सड़क एवं रेल दुर्घटना , प्राथमिक उपचार , भगदड़ , विधुत घात , सर्पदंश , डायरिया , निमोनिया , AES/JE एवं कोविड -19 से बचाव , पेयजल स्वच्छता एवं साफ सफाई , पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन , बाल अधिकार , बाल विवाह , बाल शोषण , बच्चों से छेड़ – छाड़ , पोषण एवं खानपान ।

प्रशिक्षण से कैसे जुड़ेंगे फोकल शिक्षक ?

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन , यूनिसेफ तथा बिहार शिक्षा परियोजना के संयुक्त प्रयाश से ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से फोकल शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिये लिंक और वेबिनार id जारी किया गया है । संकुल समन्वयक , प्रखण्ड साधन सेवी , मास्टर ट्रेनर्स या विभागीय पदाधिकारियों से संपर्क स्थापित कर जिले के फोकल शिक्षक प्रशिक्षण से संबंधित लिंक और id प्राप्त कर सकते हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आज से शुरू हुआ ज्येष्ठ मास का बुढ़वा मंगल     |     मेकाहारा अस्पताल के MRI डिपार्टमेंट में लगी आग, अफरा-तफरी का माहौल     |     आरक्षक ने दिखाई बहादुरी: हत्या के आरोपी ने पत्थर से सिर फोड़ा, फिर भी नहीं हारी हिम्मत, छाती पर चढ़कर पकड़ा     |     वट सावित्री की ये रोचक कथा दिलाएगी अखंड सौभाग्य का वरदान, जानें कैसे हुआ इस व्रत का शुभारंभ     |     पीली सरसों के दानों से पनपना कर दूर भागेंगी सभी परेशानियां, नजर दोष का भी है जबरदस्त तोड़     |     छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बाबा श्याम के दरबार में की पूजा अर्चना     |     ये 3 साधारण पौधे जगा सकते हैं सोई हुई किस्मत, इनकम बढ़ाने के साथ देते हैं और भी फायदे     |     काशी विश्वनाथ मंदिर ही नहीं बल्कि अन्नपूर्णा मंदिर भी है बेहद खास     |     गोवा राज्य स्थापना दिवस समारोह में शामिल होंगे राष्ट्रपति     |     घर में लगाएं शमी का पौधा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374