Breaking
बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार... साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई

वेट लॉस करने के लिए आसान योगासन

Whats App

वेट लॉस करने में सबसे बड़ी परेशानी तब आती है, जब आप ओवरवेट होते हैं और आप आसानी से कोई एक्सरसाइज या फिर योगासन नहीं कर पाते। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप मुश्किल एक्सरसाइज की बजाय आसान योगासनों से शुरुआत करें। योग आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ा सकता है और एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम करता है।

चेयर योग : यह मुद्रा कुर्सी पर बैठने की स्थिति से मिलती जुलती है, जिसमें कुर्सी भी आप ही हैं। इस आसन को करने के लिए, आपको ठीक से बैठना होगा और अपने शरीर को कुर्सी के आकार की तरह स्थिर रखना होगा। उत्कटासन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को आपस में मिला लें और हाथ सीधे अपने सिर के ऊपर रखें। जितना हो सके स्क्वाट पोजीशन में झुकें और 30 सेकंड के लिए रुकें। आराम करें और 10 बार दोहराएं। अगर आपको पैर में चोट, कमर दर्द या लो ब्लड प्रेशर है तो इस आसन से बचें।
सर्वांगासन : ब्रिज पोज उन लोगों के लिए एकदम सही है जो शुरुआती स्तर पर हैं और सिर्फ वार्म-अप बेसिक्स नहीं करना चाहते हैं। सेतु बंध या सर्वांगासन एक पीठ झुकने वाला योग मुद्रा है जिसे करना आसान है और वजन घटाने में मदद करता है। यह आपके लचीलेपन, पाचन में सुधार करता है, मांसपेशियों को टोन करता है, हार्मोन को नियंत्रित करता है और थायराइड के स्तर में सुधार करता है। यह आपकी पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और पीठ दर्द को कम करता है। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं, घुटनों को मोड़ें और पैरों को जमीन पर सपाट रखें। अपने पैरों को अपने कूल्हों की ओर खींचे, उन्हें एक दूसरे के समानांतर रखें। अब अपने आप को पेट के बल आसमान की तरफ उठाएं। 10 सेकंड के लिए रुकें, फिर आराम करें और दो बार दोहराएं।
भुजंगासन :  इस मुद्रा में शरीर सांप की आकृति बनाता है। ये आसन जमीन पर लेटकर और पीठ को मोड़कर किया जाता है। जबकि सिर सांप के उठे हुए फन की मुद्रा में होता है। इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और पैरों को पीछे की तरफ सीधा रखें और सिर को ऊपर आसमान की ओर उठाएं। शरीर को इस स्थिति में करीब 15 से 30 सेकेंड तक रखें और सांस की गति सामान्य बनाए रखें। ऐसा महसूस करें कि आपका पेट फर्श की तरफ दब रहा है। लगातार अभ्यास के बाद आप इस आसन को 2 मिनट तक भी कर सकते हैं।

बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |     ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी     |     अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट     |     कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार उतारे     |     साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374