Breaking
सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहा... दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार

डायबिटीज में लाभकारी हैं ये सब्जियां

Whats App

डायबिटीज, समय के साथ वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती गंभीर बीमारियों में से एक है। ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाना शरीर में कई प्रकार की जटिलताओं और कई अंगों के लिए समस्याकारक हो सकती है। यही कारण है कि ऐसे रोगियों को निरंतर बचाव के उपाय करते रहने की सलाह दी जाती है।अक्सर डायबिटीज वाले रोगियों के लिए आहार का सही चयन करना कठिन कार्य होता है, क्या खाएं-क्या नहीं यह हमेशा से बड़ा प्रश्न रहा है। इस चक्कर में कई तरह के फलों-सब्जियों का सेवन न करने के कारण शरीर में स्वाभाविक तौर पर पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जिससे आपकी समस्याओं के और भी बढ़ने का खतरा हो सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों के लाभ : डायबिटीज रोगियों के लिए आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल लाभकारी होता है। हरी पत्तेदार सब्जियां आवश्यक विटामिन्स,खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।इनका रक्त शर्करा के स्तर पर भी बेहतर प्रभाव देखा गया है।पालक और केल जैसे पत्तेदार साग, पोटेशियम, विटामिन-ए और कैल्शियम का स्रोत हैं, इनसे प्रोटीन और फाइबर भी प्राप्त किया जा सकता है।कुछ शोधकर्ताओं ने पाया है कि इन पौधों की हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री मधुमेह वाले लोगों के लिए सहायक हो सकती है।

भिंडी : मधुमेह रोगियों के लिए जिन सब्जियों को सबसे फायदेमंद माना जाता है, भिंडी उनमें से एक है।यह पौष्टिक सब्जी विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होती है।मधुमेह रोगियों को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने की आवश्यकता होती है जो स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकें।भिंडी का सेवन करना ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकने में सहायक हो सकता है।
मशरूम : मशरूम को सुपरफूड आहार के तौर पर जाना जाता है, ऐसे सबूत मिले हैं मशरूम, जो विटामिन-बी से भरपूर होता है, शरीर को कई प्रकार के लाभ दे सकता है। डायबिटिक रोगियों में इस विटामिन की कमी देखने को मिलती रही है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन-बी वाली चीजों का सेवन कॉग्नेनिट डिक्लाइन की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकती है। मशरूम से शरीर के लिए आवश्यक मात्रा में प्रोटीन की भी पूर्ति की जा सकती है।

सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ     |     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है     |     प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता     |     तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहार     |     दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी     |     वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374