Breaking
महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद सड़क मार्ग से इंदौर आएंगे PM मोदी छत्तीसगढ़:  परिवार के 3 लोगों की की गला काटकर हत्या बस्तर दशहरा की रस्म में होंगे शामिल, संभागीय सी-मार्ट का करेंगे शुभारंभ, झाड़ा सिरहा की प्रतिमा का कर... रावनवाडा में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुआ हादसा, 5 साल की मासूम की मौत, 8 साल की बालिका घायल पोहा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें या पोहा मिल कैसे लगाये |Poha Making Business In Hindi संसदीय क्षेत्र की अनदेखी से खफा लोग, फोटो के ऊपर लिखा 'गुमशुदा की तलाश' परिसर में कर्मचारियों से की बदतमीजी, सिविल लाइन थाना पुलिस के किया हवाले बाइक सवार युवक की मौत, घर लौटते समय हुआ हादसा हेल्थ के लिए वरदान है भीगे हुए अखरोट दिल्ली की नाबालिग से ग्वालियर में दुष्कर्म

3जी फोन को 4जी कैसे करें | Steps How to make 3G phone to 4G in hindi

Whats App

3जी फोन को 4जी कैसे करें Steps How to make 3G phone to 4G in hindi

 लगातार 4जी फोन के बढ़ते चलन और सुविधा ने लोगों को 4जी के प्रति आसक्त कर दिया है. लेकिन सबके लिए 4जी फोन खरीदना असंभव है. मुश्किल ये है कि 3जी फोन में 4जी अनुकूल नहीं होता है. लेकिन आप निराश न हों आप अपने फोन को कुछ आसान विधियों की सहायता से 4जी में कन्वर्ट कर सकते हैं. तकनीकी रूप से यह संभव है. 3जी फोन को 4जी में तब्दील कर आप किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के सिम का व्यवहार अपने 3जी सिम में कर सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिससे कि आप इस सर्विस से 4जी नेटवर्क को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

3जी फोन को 4जी कैसे करें Steps How to make 3G phone to 4G in hindi

Whats App

आवश्यक पहलू (Essential Aspect)

आपके मोबाइल में एंड्रायड का 4 किटकैट या इसके उपर का संस्करण होना चाहिएआपके मोबाइल में प्रोसेसर मिडियाटेक चिपसेट होना ही चाहिए.अगर आपका अंतिम सिम जियो है तो उसे ई-केवाईसी के तहत रिलायंस कस्टमर सर्विस से सक्रिय करा लें.

विधि – 1 (Process – 1)

सबसे पहले आप गूगल स्टोर से शार्टकट मास्टर लाईट या इंजनियरिंग मोड डाउनलोड करे. यदि किसी भी कारण से आप शार्टकट मास्टर लाईट डाउनलोड नहीं कर पाते हैं तो “.APK file फाइल डाउनलोड करे. किसी भी प्रकार के जियो सिम के लिए यह जरुरी है कि उपरोक्त एप्प को इंस्टाल कर ले नहीं तो फोन कन्वर्सन नहीं हो पायेगा. “अब आप एप्प को खोलें और मेनू बटन पर क्लिक करे और फिर उसके खुल जाने के बाद एप एक्सप्लोरर पर क्लिक करे, इसके बाद सर्विस मेन्यु या इंजनियरिंग मोड को खोजें.एक बार इंजनियरिंग मोड मेन्यू विकल्प या सर्विस LTE मोड में आता है तो उसे आप क्लिक कर सेव कर लें.सही तरीके से कार्य न होने पर मेन्यू को चुने तत्पश्चात *#2263# डायल करें विकल्प क्लिक करें.पॉप अप कुछ देर में आपके समक्ष दिखाई पड़ेगा तत्पश्चात उसमें 0000 एंटर करें.पॉप अप से UE  सेटिंग्स को चुनें और सेटिंग्स-प्रोटोकॉल-एनएएस-नेटवर्क-कंट्रोल-बैंड सिलैक्शन एलटीई बैंड 40 को चुनें.फिर फोन को पॉवर ऑफ करें तत्पश्चात सक्रिय जियो 4जी सिम डाले और प्रतीक्षा करें.कुछ ही देर में आपके फोन पर एलटीई नेटवर्क दिखाई पड़ेगा.

विधि – 2 (Process – 2)

कुछ मोबाइल या सर्विस प्रोवाइडर हो सकता है कि उपरोक्त विधि को सपोर्ट ना करे. सबसे पहले आपके लिए जानना जरूरी है कि आपके एंड्रयड फोन में कौन सा चिपसेट है. अब हम आपको एक बहुत ही आसान और साधारण ट्रिक विधिवत बता रहेहै जिससे कि आप किसी भी 3जी को 4जी में परिवर्तित कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी डिवाइस या सॉफ्टवेयर इंस्टाल करने की भी जरूरत नहीं है. इस ट्रिक को नेटवर्क रजिस्टर विधि भी कहते हैं. इससे आप 3जी मोबाइल पर 4जी का सिग्नल पा सकते हैं. इसमें 3 से 5 मिनट का समय लग सकता है.

सबसे पहले आप 4जी सिम सिम स्लाट में इन्सर्ट करेअब मोबाइल सेटिंग खोलेंमोबाइल नेटवर्क पर क्लिक करे4जी सिम स्लाट को चुनेअब आप स्वयं ही मैनुअल सर्च करे, इसमें थोड़ा समय लगता है.आपको 4जी सिम का नेटवर्क दिखाई पड़ेगा. रजिस्टर करने के लिए क्लिक करेयह सफलतापूर्वक आपके मोबाइल पर रजिस्टर हो जायेगा, अगर नहीं होता है तो कुछ देर इंतजार करें.अब आपको मोबाइल में 4जी साइन दिखाई पड़ेगा.यह विधि हो सकता है सभी मोबाइल को सपोर्ट ना करें.

विधि – 3 (Process – 3)

यदि आपके डिवाइस में मिडियाटेक चिपसेट प्रोसेसर है तो निम्नलिखित विधियों के साथ आप 3जी मोबाइल में 4जी सिम का प्रयोग कर सकते हैं.

अपने मिडियाटेक एंड्रायड जिवाइस में एमटीके इंजनियरिंग मोड एप डाउनलोड करे.इंस्टाल कर इसे खोलें. फिर एमटीके सेटिंग्स पर क्लिक करेआप को ये इंजिनियरिंग मोड में ले जायेगा.अब स्क्राल डाउन करे और “Network selecting/Preferred Network” विकल्प पर क्लिक करेआपको कई प्रकार के नेटवर्क दिखाई पड़ेगा, उसमें से 4जी को चुनें.अब आप 4जी सिम प्रवेश करे और फोन को रिस्टार्ट करेआपके हैंडसेट में 4जी सिंगनल दिखाई पड़ेगा.

अन्य पढ़े:

महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद सड़क मार्ग से इंदौर आएंगे PM मोदी     |     छत्तीसगढ़:  परिवार के 3 लोगों की की गला काटकर हत्या     |     बस्तर दशहरा की रस्म में होंगे शामिल, संभागीय सी-मार्ट का करेंगे शुभारंभ, झाड़ा सिरहा की प्रतिमा का करेंगे अनावरण     |     रावनवाडा में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुआ हादसा, 5 साल की मासूम की मौत, 8 साल की बालिका घायल     |     पोहा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें या पोहा मिल कैसे लगाये |Poha Making Business In Hindi     |     संसदीय क्षेत्र की अनदेखी से खफा लोग, फोटो के ऊपर लिखा ‘गुमशुदा की तलाश’     |     परिसर में कर्मचारियों से की बदतमीजी, सिविल लाइन थाना पुलिस के किया हवाले     |     बाइक सवार युवक की मौत, घर लौटते समय हुआ हादसा     |     हेल्थ के लिए वरदान है भीगे हुए अखरोट     |     दिल्ली की नाबालिग से ग्वालियर में दुष्कर्म     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374