New Year
Breaking
गोपालगंज।अन्तर जिला गिरोह के चार सरगना गिरफ्तार मोतिहारी के रहने वाले हैं लुटेरे. मुख्यमंत्री चौहान ने सामाजिक संस्था के प्रतिनिधियों के साथ पौध-रोपण किया जल्द चुनाव के लिए तैयार हैं तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष शिवाजी मार्केट की दुकानें शिफ्ट करना फिर अटका  राष्ट्रपति का अभिभाषण, चुनावी भाषण और सरकार का प्रोपेगेंडा था : शशि थरूर मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव आंध्र प्रदेश के अमारा राजा प्लांट में आग लगी केंद्र सरकार ने बजट सत्र से पहले बुलाई सर्वदलीय बैठक दिलजीत दोसांझ आएगे नजर फिल्म 'द क्रू' में, तब्बू, करीना और कृति सनोन के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर 28.10 करोड़ की कोकीन के साथ तस्कर गिरफ्तार...

डायबिटीज ने मुश्किल कर दिया है जीना? तो इन मसालों से करे कंट्रोल

Whats App

Health Tips: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। शुगर के बढ़े हुए लेवल की वजह कुछ खाना भी मुश्किल होता है। एक बार डायबिटीज हो जाए तो जीवनभर दवाइयों से पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। हर वक्त परहेज करना पड़ता है। डायबिटीज की मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान होता है, लेकिन हम खाने के मसालों के जरिए इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन मसालों के जरिए डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

अदरक का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है। चाय से लेकर मसालेदार सब्जी बनाने में अदरक का इस्तेमाल होता है। अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लमेटरी गुण और फाइबर वजन को कम करने में मदद करते हैं। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए।

मेथी में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं। इसके बीजों का पानी पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। रोज रात में या फिर सुबह मेथी के बीजों का पानी पीना शुगर में फायदेमंद होता है।

Whats App

दालचीनी के सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है। दालचीनी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। हाई शुगर वाले मरीजों के लिए दालचीनी का सेवन फायदेमंद है।

काली मिर्च का इस्तेमाल तो लगभग हर किचन में ही होता है। इसमें एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं। काली मिर्च में मौजूद गुण शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। काली मिर्च ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल कर डायबिटीज में फायदा पहुंचाती है।

लहसुन में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने में लहसुन फायदेमंद है। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट लहसुन की कच्ची कलियां खाना चाहिए।

करी पत्ते का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करी पत्ते खाना चाहिए।

मुख्यमंत्री चौहान ने सामाजिक संस्था के प्रतिनिधियों के साथ पौध-रोपण किया     |     जल्द चुनाव के लिए तैयार हैं तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष     |     शिवाजी मार्केट की दुकानें शिफ्ट करना फिर अटका      |     राष्ट्रपति का अभिभाषण, चुनावी भाषण और सरकार का प्रोपेगेंडा था : शशि थरूर     |     मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव     |     आंध्र प्रदेश के अमारा राजा प्लांट में आग लगी     |     केंद्र सरकार ने बजट सत्र से पहले बुलाई सर्वदलीय बैठक     |     दिलजीत दोसांझ आएगे नजर फिल्म ‘द क्रू’ में, तब्बू, करीना और कृति सनोन के साथ     |     मुंबई एयरपोर्ट पर 28.10 करोड़ की कोकीन के साथ तस्कर गिरफ्तार…     |     गोपालगंज।अन्तर जिला गिरोह के चार सरगना गिरफ्तार मोतिहारी के रहने वाले हैं लुटेरे.     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374