Breaking
हाई कोर्ट ने उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती में अनियमितता पर मांगा जवाब 19 हजार घरों में देना है सोलर रूफ टाप, 12 हजार चिन्हित, पढ़ें क्‍या है योजना लिटिल वल्र्ड और सत्यप्रकाश स्कूल की शिकायत पर सात मई को सुनवाई विद्यार्थी अब प्रशिक्षक की भूमिका में, स्कूलों में तैयार करेंगे नई पौध भोपाल राष्ट्रीय राजमार्ग में कार के शोरूम में अचानक भड़की आग उल्टी दस्त से पीड़ित एक और महिला ने तोड़ा दम, बेकाबू हुआ डायरिया मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव ने शिप्रा में लगाई डुबकी, कांग्रेस प्रत्याशी ने कही थी नदी में गंदगी की बा... गांव की सुख - शांति के लिए कांटों की शय्या पर लेटते हैं भगत, शरीर में पिरोते हैं नाड़ा साइबर ठगों के हौसले बुलंद, NEFT और ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर उड़ाए लाखों रुपये के जेवर पेट्रोल पंप पर निलंबित आरक्षक को युवती ने बेल्ट से पीटा, वीडियो हुआ Viral

10 घंटे तक एटीएम में नहीं है नकदी तो कीजिए शिकायत, बैंक पर लग सकता है कि 10 हजार रुपये जुर्माना

Whats App

रायपुर। भारतीय रिजर्व बैंक ने उपभोक्ताओं के हितों के लिए बैंकों पर जुर्माना लगाने का प्रस्ताव किया है। इसके तहत अगर किसी बैंक का एटीएम 10 घंटे तक खराब रहता है और उसमें कैश नहीं है। इस पर आरबीआइ उस बैंक पर 10 हजार रुपये तक जुर्माना लगा सकता है। बताया जा रहा है कि पिछले महीने एक अक्टूबर से यह नियम भी लागू हो गया है।

पैसों के लेन-देन के लिए अब बैंकों का आटोमेटिक टेलर मशीन (एटीएम) बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। ऐसे में अगर बैंकों का एटीएम मशीन खराब है तो उपभोक्ताओं की परेशानी काफी बढ़ जाती है। बहुत से ऐसे क्षेत्र है, जहां एटीएम खराब पड़े रहते हैं, लेकिन कोई उस पर ध्यान नहीं देता। ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है। अगर किसी बैंक के एटीएम में महीने में 10 घंटे तक नकदी नहीं है और उपभोक्ता इसकी शिकायत करता है तो आरबीआइ उस बैंक पर 10 हजार रुपये तक जुर्माना लगा सकता है।

बैंक सौंपेंगे रिपोर्ट

Whats App

आरबीआइ के इस आदेश में कहा गया है कि बैंक हर महीने के पांचवें दिन एक रिपोर्ट सौंपेंगे। इस रिपोर्ट में बताया जाएगा कि उसके एटीएम कितने घंटे बिना नकदी रहे। उपभोक्ता इसकी शिकायत आरबीआइ के फेसबुक या टि्वटर हैंडल पर भी कर सकते हैं।

गार्ड नहीं रहने से होती है परेशानी

एटीएम पर सुरक्षा के लिए गार्ड की तैनाती बैंक की ओर से की जाती है। एटीएम पर गार्ड नहीं रहने से पैसा निकालने वालों को यह जानकारी ही नहीं मिल पाती है कि एटीएम में कैश है कि नहीं। जिन एटीएम पर गार्ड होते हैं वहां पर अगर एटीएम में खराबी आ जाती है तो तख्ती लिख कर लटका देते हैं जिससे पैसे निकालने वालों को जानकारी मिल जाती है।

हाई कोर्ट ने उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती में अनियमितता पर मांगा जवाब     |     19 हजार घरों में देना है सोलर रूफ टाप, 12 हजार चिन्हित, पढ़ें क्‍या है योजना     |     लिटिल वल्र्ड और सत्यप्रकाश स्कूल की शिकायत पर सात मई को सुनवाई     |     विद्यार्थी अब प्रशिक्षक की भूमिका में, स्कूलों में तैयार करेंगे नई पौध     |     भोपाल राष्ट्रीय राजमार्ग में कार के शोरूम में अचानक भड़की आग     |     उल्टी दस्त से पीड़ित एक और महिला ने तोड़ा दम, बेकाबू हुआ डायरिया     |     मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव ने शिप्रा में लगाई डुबकी, कांग्रेस प्रत्याशी ने कही थी नदी में गंदगी की बात     |     गांव की सुख – शांति के लिए कांटों की शय्या पर लेटते हैं भगत, शरीर में पिरोते हैं नाड़ा     |     साइबर ठगों के हौसले बुलंद, NEFT और ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर उड़ाए लाखों रुपये के जेवर     |     पेट्रोल पंप पर निलंबित आरक्षक को युवती ने बेल्ट से पीटा, वीडियो हुआ Viral     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374