मारुति सुजुकी ने जापान को बलेनो का निर्यात शुरू किया, मार्च में करेगी पेश

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने जापान को प्रीमियम हैचबैक बलेनो की पहली खेप भेजी है, जहां इसे अगले महीने पेश किया जाएगा। यह पहला मौका है जबकि मारुति सुजुकी द्वारा विनिर्मित माडल को जापान भेजा जा रहा है जहां उसकी मूल कंपनी सुजुकी मोटर कारपोरेशन है।

सुजुकी मोटर कारपोरेशन के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी टी सुजुकी ने कहा, मुक्षे भरोसा है कि बलेनो मेक इन इंडिया की सफलता की कहानी होगी और मारुति सुजुकी के वैश्विक उत्पादन केंद्र का महत्व और बढ़ेगा। सुजुकी यहां वाहन प्रदर्शनी (ऑटो एक्सपो) भाग लेने आए थे।
पहली खेप में 1,800 वाहन भेजे गए हैं और इसे गुजरात में मुंदड़ा बंदरगाह से रवाना किया गया है।

मारुति ने 100 से अधिक वैश्विक बाजारों में बलेनो के निर्यात की योजना बनाई है। कंपनी और इसके आपूर्ति भागीदारों ने बलेनो के विकास में 1,060 करोड़ रपये का निवेश किया है जिसका विनिर्माण कंपनी के मानेसर संयंत्र किया जा रहा है। हाल में जापान के करीब 200 डीलरों ने मानेसर संयंत्र का दौरा किया था ताकि उत्पाद की विनिर्माण प्रक्रिया पर नजदीक से गौर किया जाए। घरेलू बाजार में कार को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और फिलहाल इस माडल के लिए कंपनी को 80,000 बुकिंग प्राप्त हुई हैं।baleno-07-02-2016-1454834854_storyimage

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *