Sunami News_ग्रामीणों ने की चुनाव कराने की मांग..

ग्रामीणों ने की चुनाव कराने की मांग..

*मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए लिखित आवेदन*

*अजजा महिला सरपंच सीट पर अवैधानिक रूप से उपसरपंच अपिव पुरुष है काबिज।*

बलौदाबाजार। जनपद पंचायत कसडोल के अंतर्गत ग्राम पंचायत अमोदी मे अविश्वास प्रस्ताव के 15 माह बीत जाने के बाद भी सरपंच पद का चुनाव अधिकारियों द्वारा नहीं कराये जाने और अनुसूचित जनजाति महिला के लिए सुरक्षित सीट पर अन्य पिछड़ा वर्ग के पुरुष उपसरपंच को अवैधानिक रूप से सरपंच पद पर काबिज होने की बात प्रकाश आई है।

ज्ञात हो कि ग्राम पंचायत अमोदी का सरपंच पद अनुसूचित जनजाति महिला के लिए सुरक्षित है, जिस पर ग्राम पंचायत के आम चुनाव में पूर्व सरपंच दसरू राम पैकरा की धर्म पत्नी श्रीमती शांताबाई ग्राम पंचायत अमोदी के सरपंच पद पर निर्वाचित हुई थी। उन्होंने अपने कार्यकाल में बहुत अच्छा काम कर रही थी। उनके द्वारा किसी प्रकार की अनियमितता नहीं की गई, फिर भी कुछ स्वार्थी पंचों ने साजिश पूर्वक सरपंच श्रीमती शांताबाई पैकरा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाकर दिनांक 18/ 10/2017 को पद से हटा दिए। उनके स्थान पर पंच श्रीमती कमला बाई पैकरा को कार्यवाहक सरपंच नियुक्त किए। श्रीमती कमला बाई छः महीने तक सरपंच पद पर कार्यरत थी। फिर वह भी इन स्वार्थी पंचों के साजिश की शिकार हो गई। पंचों ने उन पर कार्य के प्रति निश्कृयता की झूठी आरोप लगाते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कसडोल के पास शिकायत कर दी,जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने धारा 40 के तहत कार्यवाहक सरपंच श्रीमती कमला बाई को पदमुक्त कर दिए।

विदित हो कि ग्राम पंचायत अमोदी की कार्यवाहक सरपंच श्रीमती कमला बाई के पदमुक्त होने के पश्चात पंचायती राज अधिनियम के तहत ग्राम पंचायत अमोदी के सरपंच पद का चुनाव कराने हेतु अधिसूचना जारी कर अधिकारियों द्वारा नये शिरे से चुनाव कराया जाना था, किंतु दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ और अधिकारियों के मिली भगत से अनुसूचित जनजाति महिला के लिए सुरक्षित सीट पर अवैधानिक रूप से उपसरपंच चंदराम यादव को सरपंच पद का प्रभार दे दिया गया, जो कि अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आता है।चंदराम यादव को भी 7 माह से अधिक हो गया है।  इस प्रकार निर्वाचित सरपंच के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के 15 माह बीत जाने के बाद भी अधिकारियों द्वारा सरपंच पद का चुनाव नहीं कराया जाना और अजजा महिला के लिए सुरक्षित सीट पर अन्य पिछड़ा वर्ग के पुरुष उपसरपंच को लंबे समय तक सरपंच पद का प्रभार दिया जाना संदेह को जन्म देता है।

अधिकारियों के इस रवैए से बौखलाये ग्रामीणों ने जनपद पंचायत कसडोल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नरेन्द्र पैकरा को हस्ताक्षर युक्त लिखित आवेदन देकर ग्राम पंचायत अमोदी के सरपंच पद का चुनाव हेतु शीघ्र अधिसूचना जारी कर नया चुनाव कराने की मांग की है। चुनाव नहीं कराने की स्थिति में आंदोलन करने की बात ग्रामीणों ने कही है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आवेदन देते समय प्रमुख रूप से बलराम,पंचुराम, बृहस्पति दास, दसरू सिंह, पंचराम,बिरिजबाई, बलीराम,नांदबाई, चमेली बाई,संतोषी बाई,जानकी बाई,धान बाई,चमरुराम, चतुर्भुज एवं कुशुराम उपस्थित रहे।

इस संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी से संपर्क करना चाहा, किंतु कहीं बाहर होने और मोबाइल से संपर्क नहीं होने से जानकारी नहीं मिल पाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *