Breaking
भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद. मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क

दिसंबर 2021 में घटा GST कलेक्शन, सरकार को 1.29 लाख करोड़ रुपये का राजस्व मिला

Whats App

नई दिल्ली । वित्त मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि दिसंबर 2021 में जीएसटी राजस्व 1.29 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है। हालांकि, नवंबर में सकल जीएसटी संग्रह 1.31 लाख करोड़ था, जो जीएसटी लागू होने के बाद से दूसरा सबसे अधिक था। दिसंबर लगातार छठा महीना है जब बेची गई वस्तुओं और प्रदान की गई सेवाओं से राजस्व 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है।

दिसंबर 2021 में कितना GST कलेक्ट हुआ?

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “दिसंबर 2021 के महीने में सकल जीएसटी राजस्व 1,29,780 करोड़ रुपये है, जिसमें सीजीएसटी 22,578 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 28,658 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 69,155 करोड़ रुपये (वस्तुओं के आयात पर एकत्र 37,527 करोड़ रुपये सहित) और उपकर 9,389 करोड़ रुपये (माल के आयात पर एकत्रित 614 करोड़ रुपये सहित) शामिल है।”

Whats App

क्या कहते हैं GST कलेक्शन के आंकड़े?

दिसंबर 2021 का राजस्व पिछले साल के इसी महीने (1.15 लाख करोड़ रुपये) के जीएसटी राजस्व से 13 प्रतिशत अधिक रहा है और दिसंबर 2019 की तुलना में 26 प्रतिशत ज्यादा है। चालू वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए औसत मासिक सकल जीएसटी संग्रह पहली और दूसरी तिमाही में क्रमशः 1.10 लाख करोड़ रुपये और 1.15 लाख करोड़ रुपये के औसत मासिक संग्रह के मुकाबले 1.30 लाख करोड़ रुपये रहा है।

वित्त मंत्रालय का बयान

मंत्रालय ने कहा, “आर्थिक सुधार के साथ, चोरी-रोधी गतिविधियों, विशेष रूप से नकली बिलर्स के खिलाफ कार्रवाई, जीएसटी को बढ़ाने में योगदान दे रही है। राजस्व में सुधार इन्वर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर को ठीक करने के लिए परिषद द्वारा किए गए विभिन्न दर युक्तिकरण उपायों के कारण भी हुआ है।” उम्मीद है कि राजस्व में सकारात्मक रुझान पिछली तिमाही में भी जारी रहेगा।

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     भोरे में हुई इंटर स्टेट को-ऑर्डिनेशन बैठक. यूपी बिहार सहित तीन जिला के पदाधिकारी रहे मौजूद.     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374