Breaking
ठगी का नया तरीका, नकली थाने से वारदात, कोलकाता से आए इंजीनियर के खाते से ढाई लाख रुपये उड़ाए, ऐसे रह... पारिवारिक विवाद में भाई ने की भाई की हत्या, सीने में घोंपा चाकू, आरोपी गिरफ्तार इंदौर में शनिवार रहा सीजन का सबसे गर्म दिन, 41.3 डिग्री रहा तापमान, आगे ऐसे रहेंगे हालात नदी में अवैध खनन के दौरान निकली एक हजार साल पुरानी जैन प्रतिमा, समाज के सुपुर्द की, पूजा-पाठ का दौर ... देवास में गोवध का मामला, मांस की तस्करी के पहले पकड़ाया तस्कर, लोगों ने की पिटाई कपड़े की दुकान में लगी भीषण आग, गंजीपुरा इलाके में मची अफरातफरी महाकाल भस्म आरती के लिए 1500 रुपये की मांग, महिला ने पुरोहित का ऑडियो रिकॉर्ड कर कलेक्टर से की शिकाय... 6 जून को जबलपुर में नो फ्लाइंग डे, विमानों की कमी के खिलाफ कई पैसेंजर ने यात्रा निरस्त की शिवपुरी में कलेक्ट्रेट परिसर में लगी भीषण आग, कई फाइलें जलकर हुई राख.. शाजापुर में अनियंत्रित होकर पलट गई जीप, दो महिलाओं की दर्दनाक मौत...

जी-20 समिट में आने वाले सदस्यों की मेहमानावजी में जुटी दिल्ली पुलिस 

Whats App

सुरक्षा यूनिट के 2000 पुलिसकर्मी को विशेष ट्रेनिंग

नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस ने भारत में होने वाली जी-20 समिट की तैयारियों के मद्देनजर पुलिस अफसरों और जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग दिलाने की शुरुआत कर दी है।
फिलहाल सुरक्षा यूनिट के 2000 पुलिसकर्मी दिल्ली पुलिस एकैडमी में ट्रेनिंग ले रहे हैं। इसके बाद अलग-अलग यूनिट और जिलों के 4044 पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस तरह से कुल 6044 पुलिसकर्मियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग मिलेगी, जिसे रिफ्रेशर कोर्स का नाम दिया गया है।
जी-20 में 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल है, जो दुनिया की अर्थव्यवस्था से संबंधित मुद्दों पर काम करता है।
भारत पहली बार इसकी अध्यक्षता कर रहा है।
इस कारण विदेशी मेहमानों के एयरपोर्ट से उतरने से लेकर आने-जाने के रास्ते में तैनात ट्रैफिक और पीसीआर स्टाफ, सिक्योरिटी में तैनात रहने वाले, इनके ठहरने और मीटिंग की जगहों पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम तैयार किया गया है।
इसका आगाज सुरक्षा यूनिट के 2000 जवानों के प्रशिक्षण से किया गया है।
दिल्ली पुलिस एकैडमी के डायरेक्टर विजय सिंह ने बताया कि इस रिफ्रेशर कोर्स में जी-20 समिट के दौरान ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को मानवीय व्यवहार की ट्रेनिंग दी जाएगी।
सॉफ्ट स्किल्स के तहत बातचीत करने और उस समझने का सलीका सिखाया जाएगा।
अंग्रेजी बोलचाल में परफेक्ट किया जाएगा, ताकि विदेशी मेहमानों की बात को समझ सकें और उन्हें जवाब दे सकें।
आकर्षक दिखने का कौशल बताया जाएगा, जिसमें खुद की पर्सनैलिटी के अलावा बढ़िया यूनिफॉर्म पहनने पर जोर होगा।
इन पुलिसकर्मियों को दिल्ली के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।
राजधानी के ऐतिहासिक स्थलों के अलावा भौगोलिक और सांस्कृतिक ज्ञान से भी रू-ब-रू कराया जाएगा।

ठगी का नया तरीका, नकली थाने से वारदात, कोलकाता से आए इंजीनियर के खाते से ढाई लाख रुपये उड़ाए, ऐसे रहिये सतर्क     |     पारिवारिक विवाद में भाई ने की भाई की हत्या, सीने में घोंपा चाकू, आरोपी गिरफ्तार     |     इंदौर में शनिवार रहा सीजन का सबसे गर्म दिन, 41.3 डिग्री रहा तापमान, आगे ऐसे रहेंगे हालात     |     नदी में अवैध खनन के दौरान निकली एक हजार साल पुरानी जैन प्रतिमा, समाज के सुपुर्द की, पूजा-पाठ का दौर शुरू     |     देवास में गोवध का मामला, मांस की तस्करी के पहले पकड़ाया तस्कर, लोगों ने की पिटाई     |     कपड़े की दुकान में लगी भीषण आग, गंजीपुरा इलाके में मची अफरातफरी     |     महाकाल भस्म आरती के लिए 1500 रुपये की मांग, महिला ने पुरोहित का ऑडियो रिकॉर्ड कर कलेक्टर से की शिकायत     |     6 जून को जबलपुर में नो फ्लाइंग डे, विमानों की कमी के खिलाफ कई पैसेंजर ने यात्रा निरस्त की     |     शिवपुरी में कलेक्ट्रेट परिसर में लगी भीषण आग, कई फाइलें जलकर हुई राख..     |     शाजापुर में अनियंत्रित होकर पलट गई जीप, दो महिलाओं की दर्दनाक मौत…     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374