Breaking
डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्त... पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या

‘जल्लाद’ हैं लापता… कौन लगाएगा फांसी

Whats App
भोपाल। मप्र में 39 कैदी फांसी की सजा की कतार में हैं। इनमें अधिकतर बच्चियों से बलात्कार के बाद हत्या करने के ही दोषी हैं। जबकि कुछ जघन्य हत्याकांड के आरोपी। लेकिन इन्हें फांसी कौन लगाएगा? इसका जेल मुख्यालय को अभी पता नहीं है। जेल मुख्यालय के मुताबिक, प्रदेश में एक भी जल्लाद नहीं है। हालांकि इन कैदियों को ट्रायल कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है। हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट के सजा बरकरार रखने और राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका ठुकरा दिए जाने के बाद जल्लाद की तलाश की जाएगी। प्रदेश की जेलों में 39 ऐसे अपराधी बंद हैं जिन्हें अदालतों ने फांसी की सजा सुना दी है। मगर विभिन्न स्तर पर अपीलों की वजह से इन अपराधियों ने अपनी सांसों को बचा रखा है। प्रदेश में पिछले दो दशक से कोई जल्लाद नहीं है। जल्लाद का काम मौत की सजा पा चुके दोषियों को फांसी पर लटकाना होता है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मासूमों के साथ दुष्कर्म के मामले में फांसी पर लटकाने का कानून भी बनाया है। प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट आफ इंडिया (सिमी) के आठ आतंकियों सहित प्रदेश में कुल 39 अपराधी ऐसे हैं, जिन्हें फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है।

अब कोई जल्लाद नहीं
प्रदेश में आखिरी बार पुलिस विभाग के सिपाही बालकृष्ण वाडेकर ने 1996 में इंदौर और 1997 में जबलपुर में अपराधियों को फांसी दी थी। वाडेकर की अब मौत हो चुकी है। इसके बाद से प्रदेश में कोई भी जल्लाद नहीं है। जेल विभाग के अनुसार जल्लाद की भर्ती नहीं की गई है। जरूरत पड़ने पर प्रदेश के बाहर से बुलाकर जल्लाद की सेवाएं लेने का भी प्रविधान है। जेल विभाग के अनुसार प्रदेश में मौत की सजा पाए दोषियों की कोई भी दया याचिका राष्ट्रपति के पास लंबित नहीं है। सुप्रीम कोर्ट में प्रदेश में लंबित फांसी की सजा के संबंध में मात्र एक रिट पिटिशन लंबित है जिसमें, दिल्ली यूनिवर्सिटी  के कुछ छात्रों ने इंदौर में एक बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या के तीन लोगों ने सजा कम करने के लिए अपील कर रखी है। सेंट्रल जेल में कड़ी सुरक्षा के बीच बंद सिमी सरगना सफदर नागोरी सहित आठ सिमी आतंकियों को 2008 के अहमदाबाद बम धमाके के मामले में वर्ष 2020 में गुजरात के कोर्ट ने वर्चुअल सुनवाई के बाद मौत की सजा सुनाई थी। इस बम धमाके में 56 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक घायल हुए थे। हाल ही में इंदौर में सात वर्षीय बच्ची की हत्या के दोषी सद्दाम खान को मृत्युदंड की सजा दी गई है।

सजायाफ्ता कैदी पर 35 हजार का होता है खर्च
जेल सूत्रों के मुताबिक जेलों में बंद सजायाफ्ता कैदियों पर हर साल प्रति कैदी 35 हजार रुपए के करीब खर्च होता है। इनके खान-पान का खर्च तो बहुत कम होता है ,लेकिन सबसे ज्यादा खर्च उनकी सुरक्षा पर होता है। अहमदाबाद ब्लास्ट में फांसी की सजा पाने वाले सिमी कार्यकर्ताओं की सुरक्षा पर ही अब तक लाखों खर्च हो चुका है और अभी जो प्रस्ताव तैयार हो रहे हैं, वे भी करोड़ों में जाएंगे। गौरतलब है कि फांसी की सजा प्राप्त व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर होने पर सरकार से सहायता मांगता है तो उसे राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की सहायता से अपील में मुफ्त में कानूनी सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इसका सारा भुगतान सरकार करती है।

डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे     |     शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम     |     क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड     |     कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान     |     रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा     |     शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्तार     |     पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती     |     सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद     |     कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग     |     MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374